तारापुर उपचुनाव: एक Click में पढ़ें पूरे दिन का हाल, संपन्न हुआ कुल 51.5% मतदान

तारापुर उपचुनाव के लिए शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हुआ। यहां इस चुनाव 51.5 प्रतिशत वोटिंग हुई है। नक्सल प्रभावित और संवेदनशील बूथों पर थे सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम। अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई थी। मतदान केंद्रों पर आधी आबादी में दिखा उत्साह।

Shivam BajpaiSat, 30 Oct 2021 07:18 PM (IST)
तारापुर में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ मतदान।

जागरण संवाददाता, मुंगेर : तारापुर विधानसभा का उप चुनाव शनिवार को शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। विधानसभा क्षेत्र के तारापुर, असरंगज, संग्रामपुर, टेटिया बंबर और हवेली खड़गपुर की सात पंचायतों में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक 51.5 फीसद मतदान हुआ। 406 बूथों पर 1977 मतदान कर्मियों ने काम किया। नक्सल प्रभावित और संवेदनशील बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम दिखे।

ऐसे बूथों पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई थी। मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से पहले ही मतदाता पहुंचने लगे। मतदाताओं की लंबी लंबी कतारें रहीं। सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस पदाधिकारी भी सभी मतदान केंद्रों पर विधि व्यवस्था का जायजा लेते दिखे। प्रशासनिक चुस्ती को देखते हुए मतदाताओं में भी उत्साह था। पहली बार वोट डालने वाले मतदाता काफी उत्साहित थे। भीड़ देखकर लोग अटकलें लगा रहे थे कि मतदान का प्रतिशत काफी ऊंचा होगा, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। जिलाधिकारी नवीन कुमार व एसपी जग्गुनाथ रेड्डी जलारेड्डी सभी बूथों का जायजा लेते रहे।

शुुरुआत में कम, फिर बढ़ने लगी रफ्तार : पहले एक घंटे में मतदान की रफ्तार कम रही। इसके बाद वोटरों की संख्या बढ़ती गई। सुबह नौ बजे तक 14.9 प्रतशित वोट पड़े। नक्सल प्रभावित टेटिया बंबर प्रखंड में महिला मतदाता झुंड बनाकर निकलीं। पंच कुमारी कन्या उच्च विद्यालय स्कूल में बने तीन मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लाइन लगी रही। यहां प्रशासन की ओर से बिजली, पानी, रैंप आदि की व्यवस्था बेहतर थी। यहां सुबह 10 बजे तक 20 प्रतिशत वोट पड़े। 11 बजे से मतदान प्रतिशत बढ़ा और आंकड़ा 30 के पार हो गया। एक बजे तक 38 और तीन बजे तक मतदान प्रतिशत 46 पर पहुंच गया। तीन से शाम चार बजे के बीच छह फीसद वोट पड़े। हालांकि जिलाधिकारी ने बताया कि 51.5 प्रतिशत के आसपास वोटिंग हुई है। फाइनल अपडेट में इसमें कुछ और इजाफा हो सकता है।

संग्रामपुर में ईवीएम ने बार-बार दिया धोखा : संग्रामपुर प्रखंड के मतदान केंद्र संख्या 335 पर ईवीएम ने कुछ वोट पडऩे के बाद काम करना बंद कर दिया। ईवीएम को बदल दिया गया। इसी तरह यहां पांच बार ईवीएम में खराबी आई। इसे बार-बार बदलना पड़ा। ऐसे में कुछ देर के लिए मतदान बाधित हुआ। हालांकि, इस दौरान वोटरों ने किसी तरह का शोर-शराबा नहीं किया।

थर्मल स्क्रीनिंग के बाद इंट्री : सुबह से ही मतदान केंद्रों पर महिला मतदाताओं की लंबी कतार लग गई थी। प्रशासन की ओर से चलाए गए मतदाता जागरूकता अभियान असरदार रहा। कोरोना को देखते हुए निर्वाचन आयोग की ओर से जारी गाइडलाइन का मतदान केंद्रों पर कई मतदान केंद्रों पर सख्ती से पालन किया गया। तारापुर, टेटिया बंबर, असरगंज, संग्रामपुर और खडग़पुर के कई बूथों पर थर्मल स्क्रीङ्क्षनग के बाद ही वोटरों को प्रवेश मिला। हालांकि, कतार में भी शारीरिक दूरी का पालन नहीं हुआ।

'तारापुर विधानसभा का उप चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। किसी भी बूथ पर कोई गड़बड़ी नहीं हुई है। सुबह सात से शाम चार बजे तक मतदान हुआ। 51.5 फीसद वोट पड़े। 1977 बूथों पर वोटरों ने मताधिकार का प्रयोग किया।'- नवीन कुमार, जिलाधिकारी, मुंगेर

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.