गर्मी में अपने पशुओं का इस तरह रखें विशेष ध्यान... खाने में हरे चारा की बढ़ाए मात्रा, पीने के लिए दें कम से कम तीन वार साफ पानी

गर्मी में पशुओं के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उसे दिन में कम से कम तीन बार पीने के लिए साफ पानी दें। साथ ही हरा चारा की मात्रों को भी बढ़ा दें। इसके लिए \ मूंग मक्का या अन्य हरे चारे की बुआई कर दे।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 11:27 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 11:27 AM (IST)
गर्मी में अपने पशुओं का इस तरह रखें विशेष ध्यान... खाने में हरे चारा की बढ़ाए मात्रा, पीने के लिए दें कम से कम तीन वार साफ पानी
गर्मी में पशुओं के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

 संवाद सूत्र, बांका। दिन प्रतिदिन बढ़ती गर्मी के कारण मनुष्य के साथ-साथ पशु पक्षियों को भी काफी परेशानी हो रही है। ऐसे में किसानों को अपने दुधारू पशुओं की उचित देखभाल करने की जरूरत है। ऐसे मौसम में अपने पशुओं की सही देखभाल नहीं करने से सूखा चारा खाने की मात्रा दस से 30 फीसद और दूध उत्पादन में दस फीसद तक की कमी हो सकती है। इस पर विशेष ध्‍ध्‍यान देने की जरूरत है। 

गर्मी में पशुओं को दें अधिक हरा चारा

केविक के पशु विज्ञानी डॉ. धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि गर्मी के मौसम में दुग्ध उत्पादन एवं पशु की शारीरिक क्षमता बनाए रखने के लिए पशुओं में आहार का महत्वपूर्ण योगदान है। गर्मी के मौसम में पशुओं को हरे चारे की अधिक मात्रा देनी चाहिए। हरा चारा पशु बड़े चाव से खाते है। इसके साथ ही इससे 70 से 90 फीसद तक पानी की मात्रा होने से शरीर में जल की पूर्ति करता है। गर्मी के मौसम में हरे चारे का अभाव रहता है। इसके लिए किसानों को मार्च या शुरू अप्रैल माह में ही मूंग, मक्का या अन्य हरे चारे की बुआई कर दे। इससे गर्मी में भी पशुओं को हरा चारा मिलता रहे।

पशुओं के आवास का ऐसे करें प्रबंधन

पशुपालकों को अपने पशुओं को गर्मी से बचाने के लिए छांव में रखे। इससे पशुओं पर गर्म हवाओं का सीधा प्रभाव नहीं पड़ सके। रात्री के समय पशुओं को खुले में रखे। यदि पशुओं के आवास की छत एस्बेस्टस या कंक्रीट की है तो उसके ऊपर चार से छह इंच मोटी घास- फूस रख दे। इससे पशुओं को गर्मी से आराम मिलती है। इसके साथ ही पशुओं को तीन से चार बार ताजा एवं स्वच्छ पानी अवश्य पिलाएं। इससे पशुओं की सेहत पर किसी तरह का असर नहीं पड़ेगा। साथ ही किसी तरह की बीमारी होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी