प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान : शिक्षा से कोई वंचित ना रहे, शत-प्रतिशत बच्‍चों का करें नामांकन

प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान सुपौल में कोई शिक्षा से वंचित नहीं रहे इसके लिए जिला प्रशासन ने प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान शुरू कर दिया है। अधिकारियों ने कहा कि एक भी बच्‍चा पढ़ाई से वंचित नहीं रहे ऐसा प्रयास करें।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 04:35 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 04:35 PM (IST)
प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान : शिक्षा से कोई वंचित ना रहे, शत-प्रतिशत बच्‍चों का करें नामांकन
शत-प्रतिशत नामांकन के लिए चलेगा प्रवेशोत्सव अभियान

जागरण संवाददाता, सुपौल। शिक्षकों की मेहनत और लगन, पदाधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के अपेक्षित सहयोग से प्रतापगंज प्रखंड के सभी विद्यालयों के पोषक क्षेत्रों के अनामांकित एवं छीजित बच्चे शिक्षा की मुख्यधारा से जुड़ जाएंगे और शिक्षा से वंचित सभी छात्र-छात्राओं का शत-प्रतिशत नामांकन संभव हो पाएगा। उक्त बातें मध्य विद्यालय भवानीपुर के प्रांगण में विशेष नामांकन अभियान-प्रवेशोत्सव की तैयारी को ले आयोजित प्रखंड स्तरीय कार्यक्रम में गुरुवार को प्रखंड प्रमुख भूप नारायण यादव ने कही। कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालय के प्रधान उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण विद्यालय लंबी अवधि तक बंद रहे जिस कारण बच्चे व उनके अभिभावक विद्यालय खुलने के बाद भी जागरूक नहीं हो पा रहे हैं। उन्हें जागरूक करने व शत-प्रतिशत नामांकन सुनिश्चित करने हेतु पूर्ण सामुदायिक सहयोग की आवश्यकता होगी।

इसके लिए विद्यालय स्तर पर विद्यालय शिक्षा समिति के साथ पोषक क्षेत्र के शिक्षा सेवक, तालिमी मरकज, आंगनबाड़ी सेविका एवं जीविका समूह का आपस में समन्वय आवश्यक है। इससे पूर्व प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी नंदकिशोर सिंह ने महिला दिवस पर 8 से 20 मार्च तक चलने वाले अभियान की जानकारी दी। कहा कि सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या बढ़ाने और स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिलाने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से प्रवेशोत्सव कार्यक्रम शुरू किया गया है। कक्षा एक से आठ एवं कक्षा नौ में नामांकन के लिए यह विशेष अभियान होगा। इस दौरान शिक्षक गांव-टोलों के हर घर जाकर प्रचार-प्रसार करेंगे तथा अनामांकित बच्चों के माता-पिता को जागरूक कर उनके बच्चों का विद्यालय में नामांकन सुनिश्चित कराएंगे।

कोरोना काल में बाधित हुई पढ़ाई को लेकर विशेष अभियान के तहत बच्चों को उम्र तथा कक्षा के अनुरूप दक्षता प्रदान करने के लिए शैक्षणिक सत्र 2020-21 के तहत यह कार्यक्रम तय किया गया है। इस मौके पर उक्त पंचायत के मुखिया प्रताप बिराजी, विशिस के अध्यक्ष कृष्ण देव राम, विद्यालय प्रधान सतीश मंडल, एमडीएम साधनसेवी विनोद कुमार, डीडी केडी रजक, बीआरसीसी नयन रंजन आदि सहित सभी विद्यालयों के प्रधान मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी