बीएनएमयू में होगी गांधी विचार की पढ़ाई, पाठ्यक्रम निर्माण समिति का किया गया गठन, शोध पर होगा जोर

बीएनएमयू में अब गांधी विचार विभाग की पढ़ाई होगी। इसके लिए नियम-परिनियम व पाठ्यक्रम निर्माण समिति का गठन किया गया है। दरअसल विवि में स्नातकोत्तर व स्नातक स्तर पर गांधी विचार की पढ़ाई शुरू करने के लिये लंबे समय से कवायद चल रही थी।

Abhishek KumarFri, 18 Jun 2021 05:55 PM (IST)
बीएनएमयू में अब गांधी विचार विभाग की पढ़ाई होगी।

संवाद सूत्र, सिंहेश्वर(मधेपुरा)। बीएन मंडल विश्वविद्यालय में गांधी विचार की पढ़ाई का मार्ग प्रशस्त हो गया है। विवि में स्नातकोत्तर व स्नातक स्तर पर गांधी विचार की पढ़ाई शुरू करने के लिये नियम-परिनियम व पाठ्यक्रम निर्माण समिति का गठन किया गया है। इस संबंध में जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ. सुधांशु शेखर ने बताया कि विद्वत परिषद की बैठक 23 दिसंबर 2020 में लिए गए निर्णय के आलोक में कुलपति प्रोफेसर डॉ. आरकेपी रमण के आदेशानुसार नियम-परिनियम व पाठ्यक्रम निर्माण समिति का गठन किया गया है। समिति में प्रति कुलपति प्रोफेसर डॉ. आभा ङ्क्षसह को अध्यक्ष और अस्सिटेंट प्रोफेसर (दर्शनशास्त्र) डॉ. सुधांशु शेखर को सचिव की जिम्मेदारी दी गई है।

समिति में दर्शनशास्त्र विभाग, तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय, भागलपुर के अध्यक्ष डॉ. राजेश रंजन तिवारी, महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय ङ्क्षहदी विश्वविद्यालय, वर्धा के डॉ. मनोज कुमार व गांधी विचार विभाग, तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय, भागलपुर के अध्यक्ष अध्यक्ष डॉ. विजय कुमार बाह्य विशेषज्ञ-सदस्य है। समिति में दर्शनशास्त्र विभाग के अध्यक्ष शोभाकांत कुमार, निदेशक अकादमिक डॉ. एमआइ रहमान व परीक्षा नियंत्रक डॉ. नवीन कुमार भी सदस्य के रूप में शामिल हैं। कुलसचिव डॉ. कपिलदेव प्रसाद ने इस आशय की अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना में समिति से निदेशानुसार अनुरोध है कि अपना विस्तृत प्रतिवेदन 15 दिनों के अंदर अकादमिक शाखा कार्यालय में अग्रेतर कार्यार्थ जमा कराने का कष्ट करें। डॉ. शेखर ने बताया कि वे विगत चार वर्षों से विश्वविद्यालय में गांधी विचार की पढ़ाई शुरू करने का प्रयास कर रहे हैं। इस संबंध में एक दिसंबर 2018 को स्नातकोत्तर दर्शनशास्त्र विभाग की विभागीय परिषद की बैठक संख्या पांच के माध्यम से विश्वविद्यालय को प्रस्ताव भेजा गया था। बैठक में महात्मा गांधी के 150 वीं जयंती वर्ष (2018-19) के उपलक्ष्य में भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय में गांधी विचार में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम की शुरूआत करने के लिए प्रस्ताव भेजने पर सहमति बनी थी।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.