एसएम कालेज में खुलेगा नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी का स्टडी सेंटर, NOU कुलसचिव ने दी हरी झंडी

NOU के समन्वयक डा. दिनकर ने बताया कि दिसंबर के पहले हफ्ते में एनओयू के नए सेंटर का उद्घाटन होना तय है। एसएम कालेज में नए सेंटर खोलने की हरी झंडी दे दी गई है। इसके बाद से छात्रों को काफी सहूलियत मिलेगी।

Shivam BajpaiTue, 30 Nov 2021 11:58 AM (IST)
एनओयू के कुलसचिव ने स्टडी सेंटर खोलने को दी हरी झंडी

जागरण संवाददाता, भागलपुर : अब एसएम कालेज में भी नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी (NOU) पटना के स्टडी सेंटर से पढ़ाई करने की सुविधा छात्राओं को मिलेगी। इसे खोलने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। कालेज के प्राचार्य डा. रमन सिंह ने एनओयू के स्टडी सेंटर के समन्वयक राजनीति विज्ञान विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. दीपक कुमार दिनकर को नामित किया है। वे तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में पीआरओ के पद पर भी तैनात हैं।

घर बैठे स्टडी सेंटर के माध्यम से कर सकते हैं शिक्षा ग्रहण

प्राचार्य ने बताया कि एनओयू का सेंटर खुलने से कामकाजी महिलाओं समेत छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा ग्रहण करने में आसानी होगी। घर बैठे स्टडी सेंटर के माध्यम से शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं। कोविड-19 से उबरने के बाद एसएम कालेज में एनओयू सेंटर खोलने की कवायद मील का पत्थर साबित होगी। इससे आसपास के जिलों के छात्रों को काफी फायदा होगा।

एनओयू के समन्वयक डा. दिनकर ने बताया कि दिसंबर के पहले हफ्ते में एनओयू के नए सेंटर का उद्घाटन होना तय है। एनओयू के कुलसचिव डा. घनश्याम राय ने एसएम कालेज में नए सेंटर खोलने की हरी झंडी दे दी है। इसके लिए वे खुद शारीरिक रूप से निरीक्षण के लिए कालेज आएंगे।

डा. दिनकर ने कहा कि इस सेंटर में इंटरमीडिएट से लेकर स्नातकोतर स्तर तक के कला, वाणिज्य, विज्ञान तथा व्यवसायिक कोर्स की पढ़ाई होगी। जो छात्र विश्वविद्यालय में नियमित नामांकन प्रक्रिया के तहत दाखिला नहीं ले सकते, उनके लिए एनओयू बेहतर विकल्प है। यहां डिप्लोमा और सर्टिफिकेट दोनों तरह के कोर्स चलाए जाएंगे। किन-किन विषयों की पढ़ाई सेंटर से होगी यह जल्द तय कर लिया जाएगा। सेंटर शुरू करने से पूर्व छात्रों के लिए सारी जानकारियां आफलाइन और आनलाइन मोड में कालेज की वेबसाइट पर भी उपलब्ध कराई जाएगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.