डीएम का कड़ा निर्देश, भागलपुर में काटी गई सड़क को अविलंब बनाएं, नहीं तो होगी बड़ी कार्रवाई

भागलपुर में जगह-जगह सड़क काट दी गई है। पाइन ब‍िछाने के लिए यह किया गया है। इससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। डीएम ने इसे शीघ्र मरम्‍मत करने को कहा है। एसडीओ व सीनियर डिप्टी कलक्टर को दिया जांच करने के आदेश।

Dilip Kumar ShuklaSun, 19 Sep 2021 09:21 AM (IST)
सड़क की मरम्मत व अनावश्यक विलंब की होगी जांच।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। शहर में सड़कें काटकर पाइप बिछाने और उसके बाद मरम्मत नहीं किए जाने के मामले को डीएम सुब्रत कुमार सेन ने गंभीरता से लिया है। इस मामले में उन्होंने बुडको, नगर निगम और पथ निर्माण विभाग के अभियंता को कड़ी फटकार लगाई है। उन्होंने मरम्मत कार्य जल्द से जल्द पूरा करने का आदेश दिया है। उन्होंने इस मामले में जांच टीम का भी गठन किया है।

डीएम की अध्यक्षता में शनिवार को नगर निगम एवं नगर निकाय से संबंधित बैठक हुई। डीएम द्वारा अवगत कराया गया कि प्राय: ऐसा देखा जा रहा है कि नल-जल योजनांतर्गत शहरी क्षेत्र में पाइप लाइन बिछाने के लिए सड़क को काट दिया जाता है और उसपर मिट्टी डालकर छोड़ दिया जाता है। सड़क के कटे रहने के कारण अनावश्यक रूप से यातायात की समस्या के साथ-साथ वाहनों के जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। पूर्व में इस संबंध में निर्देश दिया गया था कि पाइपलाइन बिछाने के लिए जितने पथों को काटा जाएगा, उसे पूर्व की स्थिति बहाल होने के उपरान्त ही आगे सड़क को काटा जाए, लेकिन उक्त आदेश का अनुपालन नहीं करते हुए शहर की सड़कों को काटकर कार्य होने के उपरांत गड्ढे को मिट्टी से भर दिया जाता है।

एडीबी, बुडको के कार्यपालक अभियंता द्वारा अवगत कराया गया कि वर्तमान में भागलपुर शहरी क्षेत्र में विभिन्न वार्डों के अंदर कुल 43 किलोमीटर आंतरिक सड़कों को काटा गया है एवं 14 किलोमीटर ही सड़क का निर्माण कराया गया है। पथ प्रमंडल के पथांस को छोड़ कर शेष सभी काटी गई सड़कों का निर्माण बुडकों द्वारा ही कराया जाना है, जो कि अभी तक नहीं किया गया है। उपस्थित सदर अनुमंडल पदाधिकारी व जिला विकास शाखा के वरीय उप समाहर्ता को काटी गई सड़कों की मरम्मत की जांच एवं मरम्मत में अनावश्यक हुए विलंब की जांच करते हुए प्रतिवेदित करने का निर्देश दिया।

साथ ही पर्यवेक्षण कर यथाशीघ्र उक्त मामले को संपन्न कराने का निर्देश दिया। बुडको द्वारा अबतक पथ प्रमंडल के क्षेत्राधिकार से संबंधित अबतक कुल 13.98 किलोमीटर सड़क को नल-जल योजना के लिए काटा गया है, जिसकी मरम्मत की राशि बुडको द्वारा पथ प्रमंडल को उपलब्ध कराई जा चुकी है। उक्त सड़कों की मरम्मत का कार्य एक माह में पूर्ण करने का निर्देश डीएम ने पथ प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को दिया। साथ ही डीएम द्वारा एडीबी, बुडको के कार्यपालक अभियंता को यह भी निर्देश दिया गया कि भविष्य में कार्य प्रारंभ करने के 48 घंटे पूर्व सदर अनुमंडल पदाधिकारी, पथ प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता व यातायात पुलिस उपाधीक्षक को सड़क के काटे जाने के संबंध में सूचना पूर्व न‍िर्म‍ित वाट्सएप ग्रुप पर भी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

डीएम द्वारा निर्देशित किया गया कि विसर्जन पथ में काटे गए सभी पथों को प्राथमिकता के आधार पर पूर्व स्थिति बहाल करना करना सुनिश्चित करेंगे। यह एडीबी के कार्यपालक अभियंता की व्यक्तिगत जिम्मेवारी होगी। डीएम द्वारा निर्देशित किया गया कि अब तक वार्डों के अंदर काटी गई कुल 43 किमी सड़क की मरम्मत एवं पथ प्रमंडल के काटी गई कुल 14 किमी सड़क की मरम्मत के उपरांत ही नए रूट पर सड़क काटना प्रारंभ करेंगे। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतने से होने वाली ट्रैफिक की समस्या अथवा पर्व-त्यौहार के दौरान विधि व्यवस्था की समस्या होने पर संबंधित दोषी पदाधिकारियों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। सदर अनुमंडल पदाधिकारी को दिए निर्देश का अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा गया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.