हवेली खड़गपुर में चेयरमैन कुर्सी के लिए शह-मात का शुरू हुआ खेल, कौन होगा पास कौन फेल

जिला प्रशासन के पाले में गेंद मुख्य पार्षद की कुर्सी बचाने के लिए कसरत शुरू। अविश्वास प्रस्ताव पर हस्ताक्षर करने वाले पार्षदों को मनाने की कवायद। कार्यपालक पदाधिकारी ने जिला प्रशासन से मांगा मागदर्शन। 18 वार्ड पार्षद हैं हवेली खड़गपुर नगर परिषद में।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 11:24 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 11:24 AM (IST)
हवेली खड़गपुर में चेयरमैन कुर्सी के लिए शह-मात का शुरू हुआ खेल, कौन होगा पास कौन फेल
11 वार्ड पार्षदों ने चेयरमैन के विरोध में खोला मोर्चा

हवेली खड़गपुर (मुंगेर) [रामप्रवेश सिंह]। हवेली खड़गपुर में नगर परिषद चेयरमैन की कुर्सी के लिए शह-मात का खेल शुरू हो गया है। इस खेल में चेयरमैन पास होगी या विरोधी फेल होंगे, यह तो आने वाला समय ही बताएगा। लेकिन, अविश्वास प्रस्ताव के लिए आवेदन देने के बाद नगर परिषद की राजनीति में भूचाल सा आ गया है। चेयरमैन रुबी देवी को कुर्सी से हटाने के लिए हर जोर-आजमाइश अविश्वास प्रस्ताव पर हस्ताक्षर करने वाले पार्षद कर रहे हैं। वर्तमान चेयरमैन भी कुर्सी को लेकर पूरी तरह आश्वस्त है। अविश्वास प्रस्ताव को लेकर जिला प्रशासन के पाले में गेंद है। नगर परिषद की मुख्य पार्षद ने जिला प्रशासन से इसके लिए मागदर्शन मांगा है।

वार्ड में काम नहीं होने का मढ़ा आरोप

अविश्वास प्रस्ताव के लिए दिए गए आवेदन में पार्षदों ने कहा है कि चेयरमैन का 10 माह का कार्यकाल बिल्कुल निराशाजनक व नगर के विकास को बाधित करने वाला रहा है। 10 माह के कार्यकाल में सिर्फ एक बार मासिक बैठक बुलाई गई है। जिस कारण वार्ड पार्षद अपनी वार्ड की समस्या का समाधान नहीं कर पा रहे हैं। कोरोना काल में कभी भी किसी वार्ड की समस्या जानने की प्रयास नहीं किया और न ही क्षेत्र के लोगों की समस्या को जानना चाहा। पक्षपात कर 18 वार्डों में मात्र नौ वार्ड के योजनाओं की निविदा निकाली गई।

पक्ष और विपक्ष आमने-सामने

चेयरमैन पर अविश्वास प्रस्ताव लाने को लेकर पक्ष और विपक्ष आमने-सामने हो गए हैं । पार्षदों के कवायद शुरू करने को लेकर मुख्य पार्षद प्रतिनिधि काफी आश्वस्त हैं। मुख्य पार्षद प्रतिनिधि विनोद मंडल ने ने कहा कि कुछ वार्ड पार्षद मुख्य पार्षद के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव लाने की साजिश रचे हैं । वे मंसूबे में कामयाब नहीं होंगे। कुछ वार्ड पार्षदों को अपने झांसे में लेकर अविश्वास प्रस्ताव पारित करने के लिए हस्ताक्षर युक्त आवेदन नगर परिषद कार्यालय में दिया है। लेकिन, इससे कुछ नहीं होगा। मुख्य पार्षद के पास पूरा समर्थन है।

नियम से हटकर दिए आवेदन, रद होगा अविश्वास प्रस्ताव

मुख्य पार्षद प्रतिनिधि ने कहा कि जिन लोगों ने नगर परिषद कार्यालय में अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए आवेदन दिया है। उन्हें नियम-कानून की जानकारी नहीं है। वहीं, अविश्वास प्रस्ताव पर हस्ताक्षर करने वाले पार्षदों ने साफ कहा कि चेयरैमन की कुर्सी बचने वाली नहीं है। विरोधी खेमा के पार्षद उमेश मंडल व शंभू केसरी सहित कई पार्षदों ने बताया कि चेयरमैन की कुर्सी किसी भी कीमत पर नहीं बच सकती है। 18 वार्ड पार्षदों में 11 वार्ड पार्षद एकजुट है और कुर्सी गिराने में सक्षम है। विक्षुब्ध गुटके सभी वार्ड पार्षद लगातार एक-दूसरे से लगातार संपर्क में हैं। साथ ही आगे की रणनीति तय करने में लगे हुए हैं।

नगर परिषद के 11 वार्ड पार्षदों ने मुख्य पार्षद के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव लाने को लेकर आवेदन दिया है। आवेदन के आलोक में जिला मुख्यालय से मार्गदर्शन मांगा गया है। मार्गदर्शन मिलने के बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी। -प्रथमा पुष्पांकर, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद।

chat bot
आपका साथी