राज्यस्तरी टीम पहुंची अररिया, छह महीने के अंदर काम करने लगेगा ब्लड बैंक, मरीजों को मिलेंगे ये सुविधाएं

अररिया में छह माह के अंदर ब्लड बैंक काम करने लगेगा। ब्लड बैंक की स्थापना को लेकर उपलब्ध संसाधनों का गुरुवार को राज्यस्तरीय टीम ने जायजा लिया। ब्लड बैंक के बन जाने के बाद यहां के मरीजों को खून की जरूरत होने पर इधर उधर भटना नहीं पढ़ेगा।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 11:14 AM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 11:14 AM (IST)
राज्यस्तरी टीम पहुंची अररिया, छह महीने के अंदर काम करने लगेगा ब्लड बैंक, मरीजों को मिलेंगे ये सुविधाएं
अररिया में छह माह के अंदर ब्लड बैंक काम करने लगेगा।

संवाद सूत्र अररिया। जिले में ब्लड बैंक की स्थापना को लेकर जिलावासियों का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। ब्लड बैंक की स्थापना को लेकर उपलब्ध संसाधनों का गुरुवार को राज्यस्तरीय टीम ने जायजा लिया। इस क्रम में टीम के अधिकारियों ने ब्लड बैंक की स्थापना से जुड़े महत्वपूर्ण पहलूओं का बारीकी से निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में राज्य पर्यवेक्षक जीतेंद्र कुमार लाल, केयर इंडिया के डॉ तुषार, अस्पताल अधीक्षक डॉ राजेश कुमार, अस्पताल प्रबंधक विकास आनंद, केयर इंडिया की डीटीएफओ डाली कुमारी, लेब टेक्निशियन अबरार आलम सहित अन्य मौजूद थे।

छह माह के अंदर ब्लड बैंक के क्रियाशील होने की उम्मीद

इस संबंध में जानकारी देते हुए राज्यस्तरीय पर्यवेक्षक जीतेंद्र कुमार लाल ने कहा ब्लड बैंक की स्थापना को लेकर बरामदा, बाथरूम व गैलरी को छोड़ कर कम से कम 1076 वर्गफीट जगह का होना जरूरी है। उन्होंने कहा उपलब्ध संसाधनों को देखते हुए ये उम्मीद की जा सकती है कि आगामी छह माह के अंदर अररिया सदर अस्पताल में ब्लड बैंक पूरी तरह क्रियाशील होगा। ब्लड बैंक के बन जाने के बाद यहां के मरीजों को खून की जरूरत होने पर इधर उधर भटना नहीं पढ़ेगा। साथ ही समय रहते उन्हें यहां से खून उपलब्ध कराया जा सकेगा।

केंद्र स्तरीय टीम के निरीक्षण के उपरांत मिलेगा लाइसेंस

निरीक्षण के लिये पहुंची राज्यस्तरीय टीम में शामिल केयर इंडिया के डॉ तुषार ने बताया राज्यस्तरीय टीम द्वारा निरीक्षण का कार्य पूर्ण हो चुका है। सीडीएसओ व डीआईओ के माध्यम से केंद्र का निरीक्षण किया जाना है।

गंभीर रोगियों का इलाज होगा आसान

सदर अस्पताल के प्रबंधक विकास कुमार ने कहा ब्लड बैंक स्थापित होने से जिले वासियों को संबंधित ग्रुप के ब्लड की तलाश में इधर उधर भटकना नहीं होगा इससे गंभीर रूप से दुर्घटनाग्रस्त व जटिल बीमारियों से ग्रसित लोगों को सही समय पर ब्लड की उपलब्धता सुनिश्चित कराना आसान होगा  

chat bot
आपका साथी