सृजन घोटाला भागलपुर : इंदिरा आवास के लिए जारी चेक को भी नहीं छोड़ा, जमा कर दिया था सृजन में

सृजन घोटाला भागलपुर सीबीआइ ने डीआरडीए अधिकारियों से दो घंटे तक की पूछताछ। बिहार कृषि विश्वविद्यालय के अतिथि गृह बुलाए गए थे अधिकारी। डीआरडीए के खाते से अवैध निकासी की जांच के लिए दो वर्ष पूर्व डीडीसी ने पांच सदस्यीय टीम का गठन किया था।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 11:41 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 11:41 AM (IST)
सृजन घोटाला भागलपुर : इंदिरा आवास के लिए जारी चेक को भी नहीं छोड़ा, जमा कर दिया था सृजन में
भागलपुर में सृजन घोटाले की जांच हो रही है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। सीबीआइ ने डीआरडीए में हुए सृजन घोटाले से संबंधित मामले की जांच शुरू कर दी है। सीबीआइ ने गुरुवार को डीआरडीए के दो अधिकारियों से पूछताछ की। बिहार कृषि विश्वविद्यालय के अतिथिगृह में अधिकारियों को बुलाकर चेक से संबंधित जानकारी ली। डीआरडीए से इंदिरा आवास से संबंधित 15-16 चेक जगदीशपुर व पीरपैंती के लिए कटा था। यह चेक बैंकों में जमा नहीं होकर सृजन महिला विकास सहयोग समिति लिमिटेड के खाते में जमा करा दिया गया। सीबीआइ ने पूछा कि किसके हस्ताक्षर से चेक जारी किया गया था। चेक को किसने रिसिव किया। चेक को कहां जमा कराया गया।

सीबीआइ इसके पूर्व डीआरडीए के पूर्व वित्त प्रबंधक को दिल्ली बुलाकर पूछताछ की थी। वित्त प्रबंधक ने सीबीआइ को चेक बुक के काउंटर फाइल व अन्य कागजात 2019 में ही सौंप दिया है। वित्त प्रबंधक से चेक काटने सहित अन्य प्रक्रिया की जानकारी ली गई थी। डीआरडीए से चेक किसने नाम से जारी हुआ था। राशि किसके खाते में जमा हुई थी। कितनी राशि का चेक काटा गया था और यह कहां जमा होना था। कहां जमा की गई। डीआरडीए से 89.83 करोड़ की अवैध निकासी हुई है। सीबीआइ पूर्व में डीडीसी, डीआरडीए निदेशक सहित अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों से पूछताछ कर चुकी है। सृजन घोटाला मामले में दो पूर्व एडीएम राजीव रंजन सिंह व जयश्री ठाकुर जेल में बंद हैं।

पांच सदस्यीय टीम ने की थी जांच

डीआरडीए के खाते से अवैध निकासी की जांच के लिए दो वर्ष पूर्व डीडीसी ने पांच सदस्यीय टीम का गठन किया था। जांच के दौरान 26 चेक ऐसे मिले जिसपर के हस्ताक्षर थे और वो चेक सृजन महिला विकास सहयोग समिति के खाते में भेजे गए थे। जिन चेकों के माध्यम से सृजन के खाते में चेक भेजी गई थी, उस सीरीज का चेकबुक डीआरडीए में उपलब्ध नहीं है। इनमें 23 चेक इंडियन बैंक और तीन चेक बैंक ऑफ बड़ौदा का मिला है।

chat bot
आपका साथी