आप अगर पूरी तरह स्‍वस्‍थ रहना चाहते हैं तो इस 'S' पर रखें ध्‍यान, जानिए... क्‍या है यह 'S', बता रहे चिकित्‍सक

भागलपुर के सच्‍च‍िदानंद नगर में स्‍वास्‍थ्‍य शिविर लगाया गया। शिविर में टीबी मधुमेह रक्‍तचाप श्‍वांस आदि की जांच की गई। कार्यक्रम का उद्घाटन करने कई चिकित्‍सक समाजसेवी और जनप्रतिनिधि आए थे। चिकित्‍सक के लोगों को स्‍वस्‍थ कैसे रहें इस विषय पर कई महत्‍वपूर्ण जानकारी दी।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 11:58 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 11:58 PM (IST)
आप अगर पूरी तरह स्‍वस्‍थ रहना चाहते हैं तो इस 'S' पर रखें ध्‍यान, जानिए... क्‍या है यह 'S', बता रहे चिकित्‍सक
भागलपुर के सच्‍च‍िदानंद नगर में स्‍वास्‍थ्‍य शिविर लगाया गया।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। अगर आप स्‍वस्‍थ और दीर्घायु जीवन जीना चाहते हैं तो आपको इन महत्‍वपूर्ण बातों को ध्‍यान में रखने की जरुरत है। इससे आप न सिर्फ स्‍वस्‍थ रहेंगे बल्कि अन्‍य लोगों के लिए प्रेरणाश्रोत भी बनेंगे। कोई भी व्‍यक्ति तभी मंजिल प्राप्‍त कर सकता है, जब वह पूरी तरह स्‍वस्‍थ हो। उक्‍त बातें जेएलएनएमसीएच के टीबी और चेस्‍ट विभाग के विभागाध्‍यक्ष प्रो डॉ डीपी सिंह ने 28 फरवरी 2021 को भागलपुर के सच्‍च‍िदानंद नगर में आयोजित स्‍वास्‍थ्‍य शिविर में कही। शिविर वरीय फीजिशियन डॉ विनय कुमार झा के नेतृत्‍व व संचालन में स्‍काउड हेल्‍प (Squed help) और सच्‍च‍िदानंद नगर के वासियों द्वारा संयुक्‍त रूप से आयोजित किया गया था।

डॉ डीपी सिंह ने कहा कि आप अगर कुछ प्रमुख 'S' पर ध्‍यान दें तो आप पूरी तरह स्‍वस्‍थ रह सकते हैं। आपको डॉक्‍टर के यहां जाने की जरुरत नहीं होगी। आप सौ साल तक जी सकते हैं। आइए... आपको बताते हैं डॉ डीपी सिंह ने किस 'S' के बारे में लोगों का ध्‍यान आकृष्‍ट कराया - Smoking, शराब, stress, sleep, saunter और साग सब्‍जी।

 

डॉ डीपी सिंह कहा कि आपको पूरी तरह से ध्रूमपान (Smoking) छोड़नी होगी। इसके अलावा आपको शराब से भी तौबा करनी होगी। अगर आप तनाव (stress) रहित जीवन जीते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद है। आपको प्रतिदिन कम से कम छह घंटे सोना (sleep) होगा, वो भी पूरी तरह शांत चित होकर, मोबाइल ऑफ करके। एक और महत्‍वपूर्ण 'S' के बारे में उन्‍होंने कहा कि आप प्रतिदिन पांच किलोमीटर टहला (saunter) करें। इसके अलावा रोज साग सब्‍जी का सेवन करें। इन बातों का अगर आप ध्‍यान रखेंगे तो आप पूरी तरह स्‍वस्‍थ रहेंगे।

उन्‍होंने कहा कि मधुमेह (Diabetes) पीडि़त लोग सेब, अनार, नारंगी, अमरूद, खीरा और तारबूज जरुर खाएं। सत्‍तू खाना इनके लिए ज्‍यादा लाभकारी होगा।

Squed help organized health camp in Bhagalpur, Dr. DP Singh gave information about staying healthy pic.twitter.com/w7VnivgpCE

— Dilip Kumar Shukla (@dilip79bgp) February 28, 2021

इस अवसर पर डॉ डीपी सिंह ने टीबी के लक्षण और उपचार की जानकारी दी। उन्‍होंने कहा अभी भी  देश में 40 प्रतिशत लोगों को टीबी से पीडि़त हैं। उन्‍होंने कहा कि जवाहर लाल नेहरू चिकित्‍सा महाविद्यालय अस्‍पताल में टीबी जांच की हर प्रकार की सुविधा मौजूद है। वहां आकर जांच कराएं।

उन्‍होंने टीबी, मधुमेह (Diabetes) और रक्‍तचाप (Blood pressure) को आतंकवादी की संज्ञा दी। इसी तीनों बीमारी से ज्‍यादातर लोगों की मौत हो जाती है। यह बीमारी हर घर में मौजूद थे। उन्‍होंने कहा कि टीबी मरीजों को हर समय मास्‍क पहने रहना चाहिए, इससे इसके प्रसार पर रोक लगेगी। उन्‍होंने कहा कि अगर किसी को छाती में दर्द हो रहा है तो वे बिना देर किए तुरंत ईसीजी कराएं। जल्‍द से जल्‍द चिकित्‍सक से मिलें, तभी उनकी जान बच सकती है।

सिविल सर्जन डॉ दीनानाथ ने कहा कि वर्ष 2025 तक भारत को टीबी से मुक्‍त करना है। यह तभी संभव है जब हर व्‍यक्ति इसमें सहयोग करे। उन्‍होंने स्‍वास्‍थ्‍य शिविर के आयोजन को लेकर खुशी व्‍यक्‍त की।

 

इससे पहले शिविर का उद्घाटन भागलपुर के सिविल सर्जन डॉ दीनानाथ, जेएलएनएमसीएच के टीबी और चेस्‍ट विभाग के विभागाध्‍यक्ष प्रो डॉ डीपी सिंह, वरीय फीजिशियन डॉ विनय कुमार झा, डॉ अमित आनंद, डॉ कृष्‍ण गोपाल, वार्ड पार्षद शीला देवी, प्रमुख दिनेश प्रसाद मंडल, व्‍यासदेव मंडल, गोनेलाल मंडल, राजेश मंडल, माउंट असीसी स्‍कूल के शिक्षक अगस्टिन जोसेफ ने किया। स्‍वागत भाषण और धन्‍यवाद ज्ञापन वरीय फीजिशियन डॉ विनय कुमार झा ने किया। संचालन दिलीप कुमार शुक्‍ला ने किया। सभी अतिथियों को अंग वस्‍त्र, पुष्‍प गुच्‍छ और कलम भेंट किया गया।

मरीजों की हुई जांच

स्‍वास्‍थ्‍य शिविर में टीबी, मधुमेह, रक्‍तचाप, श्‍वांस आदि की जांच की गई।  60 मरीज यहां आए थे। कोरोना के कारण पहले से निबंधित मरीजों को ही यहां बुलाया गया था। जांच कराने आए सभी मरीजों को पहले मास्‍क पहनने के लिए दिया गया। शारीरिक दूरी का पालन किया गया। बारी-बारी से सभी काउंटर पर जांच की गई। सभी काउंटर पर चिकित्‍सक और तकनीशियन मौजूद थे। मरीजों को 15 दिनों के लिए निश्‍शुल्‍क दवा के अलावा फल, मास्‍क, साबून और सेनिटाइजर दिया गया। सात मार्च 2021 (रविवार) को पुन: यहां शिविर लगाई जाएगी।

आठ टीबी मरीज मिले

स्‍वास्‍थ्‍य जांच शिविर में 60 लोगों के जांच की गई। इनमें आठ मरीजों को टीबी से ग्रसित होने की जानकारी मिली। उन्हें जांच करवाने के लिए जेएलएनएमसीएच बुलाया गया है। 28 लोगों में मधुमेह 22 लोग बीपी से ग्रस्त मिले।

आप देखने में सुंदर हैं, लेकिन मास्‍क जरुर पहनें

शिविर में आए डॉ डीपी सिंह ने सबसे पहले सभी को मास्‍क पहनने की सलाह दी। जिन्‍होंने मास्‍क नहीं पहना था, उनको शिविर में मास्‍क उपलब्‍ध कराया गया। उन्‍होंने प्रत्‍येक काउंटर का निरीक्षण किया। चिकित्‍सकों को भी कई सलाह दिए। इस बीच एक व्‍यक्ति पर उनकी नजर पड़ी, जो बिना मास्‍क लगाए थे। इस पर डॉ डीपी सिंह ने उनसे कहा कि आप देखने में काफी सुंदर हैं, लेकिन आप मास्‍क जरुर पहनें। अभी चेहरा दिखाना जरुरी नहीं है। मास्‍क नहीं पहनेंगे तो आपको कोरोना वायरस से संक्रमित होने की संभावना ज्‍यादा रहेगी। साथ ही इससे कोरोना का प्रसार भी बढ़ेगा। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचना हो और इसके प्रसार को रोकना हो तो मास्‍क जरुर लगाएं। इसके बाद उन्‍हें मास्‍क उपलब्‍ध कराया गया। उन्‍होंने कहा कि कोरोना रहे या ना रहे इससे कोई मतलब नहीं है, आप लोग हमेशा मास्‍क पहनें। शारीरिक दूरी का भी पालन करें।

इनका भी रहा सहयोग

इस अवसर पर माउंट असीसी स्‍कूल, भागलपुर के शिक्षक अगस्टिन जोसेफ, मनीष कुमार झा, राहूल मिश्रा और प्रषूण कृष्‍णा मौजूद थे। शिविर में जवाहरलाल नेहरू चिकित्‍सा महाविद्यालय एवं अस्‍पताल के लैब तकनीशियन इंद्रजीत कुमार और शशि के अलावा प्रणव, संतोष, समीर, अभिमन्‍यू, विधानचंद्र झा, घनश्‍याम, मो वकार, संजय मंडल, रोशन, पवन, विवेक, गौरव, सुमित, सुशील, राजेश, राघव, विकास, रणजीत आदि कार्यक्रम की व्‍यवस्‍था को संभाल रहे हैं। शिविर के आयोजन में इंद्रजीत कुमार और शशि की महत्‍वपूर्ण भूमिका रही।  

सच्चिदानंद नगर वासियों ने भी किया सम्‍मानित

सच्चिदानंद नगर के नागरिकों की तरफ से वहां मौजूद प्रतिनिधियों ने चिकित्‍सक और कार्यक्रम में आए अन्‍य लोगों को सम्‍मानित किया। पुस्‍तकें भेंट की। जिस समय सिविल सर्जन डॉ दीनानाथ ने सबसे पहले इसी नगर को टीबी से मुक्‍त करने की घोषणा की, सभी ने तालियां बजाकर उनका स्‍वागत किया। दूसरी तफर, आयोजनकर्ताओं ने सच्चिदानंद नगर के वासियों को भी सम्‍मानित किया गया।

chat bot
आपका साथी