बास्केट बॉल के खिलाड़ियों को मिलेगा सिंथेटिक कोर्ट का तोहफा

जिले के खिलाड़ियों को सैंडिस कंपाउंड स्टेडियम में आधुनिक सुविधाओं से लैस बास्केट बॉल कोर्ट का तोहफा मिलने वाला है। यहां बास्केट बॉल के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर का सिंथेटिक कोर्ट बनाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 08:53 AM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 08:53 AM (IST)
बास्केट बॉल के खिलाड़ियों को मिलेगा सिंथेटिक कोर्ट का तोहफा
बास्केट बॉल के खिलाड़ियों को मिलेगा सिंथेटिक कोर्ट का तोहफा

भागलपुर। जिले के खिलाड़ियों को सैंडिस कंपाउंड स्टेडियम में आधुनिक सुविधाओं से लैस बास्केट बॉल कोर्ट का तोहफा मिलने वाला है। यहां बास्केट बॉल के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर का सिंथेटिक कोर्ट बनाया जा रहा है। स्मार्ट सिटी योजना के तहत इसका निर्माण किया जा रहा है। कोर्ट में डे-नाइट मैच भी खेला जा सकेगा।

अभी राज्य में अंतरराष्ट्रीय स्तर का सिंथेटिक कोर्ट केवल पटना में है। निर्माण एजेंसी सिंघल कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर विभाकर कुमार ने बताया कि सिंथेटिक कोर्ट का निर्माण 12 लाख की लागत से कराया जा रहा है। अक्टूबर तक कोर्ट तैयार कर लिया जाएगा।

आठ लेयर में चढ़ाई जाएगी परत

मैदान के फर्श पर आठ लेयर की सिंथेटिक परत चढ़ाई जाएगी। इससे खिलाड़ियों को ड्राइव, रीबाउंड और ड्रिब्लिंग में दिक्कत नहीं आएगी। जूते भी स्लीप नहीं करेंगे। सामान्य बास्केट बॉल कोर्ट सीमेंट का होता है, जिसमें खिलाड़ी फिसलकर घायल हो जाते हैं।

कोर्ट पर अलग-अलग रंगों का होगा इस्तेमाल

खिलाड़ी और रेफरी की सुविधा के लिए कोर्ट पर अलग-अलग रंगों का इस्तेमाल किया जाएगा। खेल परिसर को लाइट ब्लू, थ्रो पॉइंट क्षेत्र को मैरून और डी एरिया को डार्क ब्लू रंग दिया जाएगा।

खिलाड़ियों को मिलेंगे बेहतर संसाधन

जिला बास्केट बॉल के सचिव कोच मुकेश कुमार ने बताया कि जिले के 300 खिलाड़ियों को आधुनिक सुविधाओं से लैस ग्राउंड में अभ्यास करने का अवसर मिलेगा। राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगता भी भविष्य में कराई जा सकेगी। अभी राज्य में इकलौता सिंथेटिक कोर्ट पटना के बीएमपी परिसर में है, दूसरा भागलपुर में बन रहा है।

chat bot
आपका साथी