भागलपुर से आनंद विहार के लिए स्पेशल ट्रेन 19 से, कहां-कहां रुकेगी, जानिए

पर्व में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे 19 अक्टूबर से 16 नवंबर तक भागलपुर से आनंद विहार के बीच पूजा स्पेशल नाम से विशेष ट्रेन चला रही है। ट्रेन का काफी कम जगह ठहराव है।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Mon, 15 Oct 2018 08:02 PM (IST) Updated:Wed, 17 Oct 2018 04:40 PM (IST)
भागलपुर से आनंद विहार के लिए स्पेशल ट्रेन 19 से, कहां-कहां रुकेगी, जानिए
भागलपुर से आनंद विहार के लिए स्पेशल ट्रेन 19 से, कहां-कहां रुकेगी, जानिए

भागलपुर (जेएनएन)। पर्व में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे 19 अक्टूबर से 16 नवंबर तक भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल के बीच पूजा स्पेशल नाम से विशेष ट्रेन चला रही है। भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलने वाली 04001 अप और आनंद विहार से खुलने वाली 04002 डाउन स्पेशल ट्रेन का ठहराव काफी कम दिया गया है।

यह ट्रेन भागलपुर से इतनी अवधि तक हर शुक्रवार को खुलेगी। यहां से स्पेशल ट्रेन शाम 5.30 बजे खुलने के बाद जमालपुर, अभयपुर और किऊल स्टेशनों पर रुकेगी। किऊल के बाद मोकामा, बख्तियारपुर, पटना जंक्शन, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जक्शन और कानपुर स्टेशन पर रुकती हुई अगले दिन आनंद विहार टर्मिनल दिन के 2.10 बजे पहुंचेगी।

वहीं, आनंद विहार टर्मिनल से स्पेशल ट्रेन 15 अक्टूबर से 18 नवंबर तक हर गुरुवार को चलेगी। आनंद विहार से शाम 4.55 बजे खुलेगी और सभी स्टेशनों पर रुकती हुई अगले दिन सुबह 11बजे भागलपुर पहुंचेगी। रेल अधिकारियों ने बताया कि स्पेशल का परिचालन नवमी से शुरू हो रहा है।

दशहरा के पंद्रह दिन बाद दीपावली है और कुछ दिन बाद छठ। इन पर्व में नई दिल्ली से हजारों परिवार अपने घर पहुंचते है। यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। स्पेशल ट्रेन चलने से त्योहार में घर आने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

यह ट्रेन आनंद विहार और भागलपुर से सप्ताह में एक दिन चलेगी। इस ट्रेन में 22 डिब्बे लगाए जाएंगे। इसमें स्लीपर कोचों की संख्या पांच, थर्ड एसी के 10, सेकंड एसी-एक साधारण चार और और दो पॉवर कार है।

एलएचबी कोच होगा परिचालन

भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलने वाली पूजा स्पेशल का परिचालन एलएचबी कोच से कराए जाने की उम्मीद है। आनंद विहार से भागलपुर के बीच का सफर करीब 17.30 घंटे में पूरी होगी। स्पेशल ट्रेन का ठहराव कम होने की वजह से इसकी रफ्तार अन्य एक्सप्रेस गाड़ियों की अपेक्षा ज्यादा होगी। इस लिए इसका परिचालन एलएचबी कोच से किया जा सकता है।

पहले इस ट्रेन का स्टॉपेज अभयपुर नहीं दिया गया था। जेड्यूआरसीसी के पूर्व सदस्य आशुतोष कुमार ने ठहराव के लिए बोर्ड से बात की। फिर अभयपुर में ठहराव मिला।

आज से कंप्यूटर में होगा फीडिंग

स्पेशल पूजा स्पेशल का परिचालन का पत्र मालदा मंडल को भेज दी गई है। अभी इस ट्रेन का नंबर आरक्षण कंप्यूटर में फीड नहीं गया है। मंगलवार को अप और डाउन दोनों तरफ का नंबर कंप्यूटर में फीड कर दी जाएगी। इसके बाद यात्रियों को आरक्षण कराने में दिक्कतें नहीं होगी।

मालदा से हरिद्वार के लिए भी स्पेशल ट्रेन चलेगी

दीपावली और छठ को लेकर पूर्व रेलवे ने मालदा से हरिद्वार के बीच नई स्पेशल ट्रेन चलाने जा रही है। यह ट्रेन भागलपुर के रास्ते सुल्तानगंज, जमालपुर, किऊल, मोकामा, पटना, पंडित दीन दयाल उपाध्याय, वाराणसी, सुल्तानपुर और लखनऊ स्टेशनों पर रुकती हुई हरिद्वार जाएगी। स्पेशल ट्रेन मालदा से 22 अक्टूबर से 19 नवंबर तक हर सोमवार को खुलेगी। वहीं, हरिद्वार से 23 अक्टूबर से 20 नवंबर तक हर मंगलवार को खुलेगी।

इस ट्रेन में स्लीपर, एसी थर्ड, एसी सेकंड और जनरल क्लास की बोगियां होंगी। रेल अधिकारियों ने बताया कि यूपी, उत्तराखंड में बिहार के हजारों परिवार रहते हैं। पर्व में हरिद्वार से भागलपुर के लिए सीधी ट्रेन नहीं होने के कारण पैसेंजर को दूसरे रूट की गाड़ियों से आना-जाना पड़ता।

इस कारण मालदा से हरिद्वार के बीच ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है। यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन अप और डाउन मार्ग में चलेगी। मालदा से खुलने वाली ट्रेन संख्या 03427 मालदा से हर सोमवार की सुबह 9.05 खुलेगी और भागलपुर 12.53 बजे पहुंचेगी।

भागलपुर जंक्शन पर पांच मिनट रूकने के बाद यह गाड़ी हरिद्वार के लिए रवाना होगी। मंगलवार को हरिद्वार दिन के 1.50 बजे पहुंचेगी। जबकि हरिद्वार से गाड़ी संख्या 03428 डाउन हर मंगलवार की शाम 4.05 बजे खुलेगी और बुधवार की शाम 5.30 बजे भागलपुर आएगी।

chat bot
आपका साथी