कक्षा एक से आठ और नौवीं में नामांकन के लिए चलेगा विशेष अभियान, कोरोना काल के बाद शिक्षा को सुदृढ़ करने की पहल

कोरोना संक्रमण के कारण गत वर्ष विद्यालय लगातार बंद रहा हैं। इस कारण बच्चों की पढ़ाई बाधित हुई है। सभी कक्षाओं में पूर्ववर्ती कक्षा के शैक्षिक सामग्री को छोटा कर तीन महीने का क्रैंस कोर्स अप्रैल 2021 के प्रथम सप्ताह से चलाने का निर्णय भी लिया गया हैं।

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 10:01 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 10:01 AM (IST)
कक्षा एक से आठ और नौवीं में नामांकन के लिए चलेगा विशेष अभियान, कोरोना काल के बाद शिक्षा को सुदृढ़ करने की पहल
आठ मार्च से शुरु होगा प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान

जागरण संवाददाता,कटिहार । शैक्षिक सत्र 2021-22 में कक्षा एक से आठ एवं नौवीं कक्षा में नामांकन को लेकर विशेष अभियान प्रवेशोत्सव चलाने का निर्देश शिक्षा विभाग द्वारा जारी किया गया है। कोविड-19 महामारी के कारण गत वर्ष विद्यालय लगातार बंद रहा हैं। इस कारण बच्चों की पढ़ाई बाधित हुई है। बहुत बच्‍चों ने पढ़ाई भी छोड़ दी। ऐसे स्‍कूल से ड्रॉप आउट बच्‍चां को फ‍िर से स्‍कूलों से जोड़ने के लिए आठ मार्च से विशेष नामांकन अभियान चलाया जाएगा। ताकि बच्‍चे फिर से स्‍कूल से जुड़ अपना कैरियर संभाल सकें।

अप्रैल के प्रथम सप्‍ताह से तीन महीने का चलेगा क्रैंस कोर्स

इस कमी को दूर करने एवं बच्चों को उम्र तथा कक्षा के अनुरूप दक्षता प्रदान करने के लिए शैक्षिक सत्र 2020-21 की सभी कक्षाओं में पूर्ववर्ती कक्षा के शैक्षिक सामग्री को छोटा कर तीन महीने का क्रैंस कोर्स अप्रैल 2021 के प्रथम सप्ताह से चलाने का निर्णय भी लिया गया हैं। क्रैंस कोर्स आरंभ करने के लिए जरूरी हैं कि पूर्व में नामांकित छात्रों के साथ साथ सभी अनामांकित एवं छीजित बच्चों का विद्यालय में आगमन हो।

आठ से 20 मार्च विशेष नामांकन अभियान

शैक्षिक सत्र 2021-22 में कक्षा एक से आठ एवं कक्षा नौवीं के अनामांकित तथा छीजित बच्चों के नामांकन के लिए आठ मार्च से 20 मार्च की अवधि में प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान चलाया जाएगा। इस प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान में शतप्रतिशत बच्चों का नामांकन करने के लिए विद्यालय स्तर पर विद्यालय शिक्षा समिति के साथ पोषक क्षेत्र के शिक्षा सेवक, तालिमी मरकज, आंगनबाड़ी सेविका एवं जीविका समूह भी समन्वय के साथ प्रयास करेगा।

अभियान के प्रथम दिन आठ मार्च को निकाली जाएगी प्रभातफेरी

अभियान के प्रथम दिन आठ मार्च को प्रभात फेरी से प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान की शुरूआत की जाएगी। नौ मार्च को विद्यालय शिक्षा समिति की बैठक कर प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान एवं वातावरण निर्माण के लिए परिचर्चा की जाएगी। दस मार्च से विद्यालयों में नामांकन प्रारंभ होगा। 

chat bot
आपका साथी