स्‍मार्ट सिटी भागलपुर: अब सैंडिस कंपाउंड में नहीं जमेगा वर्षा का पानी, तालाब की बदलेगी सूरत

स्‍मार्ट सिटी भागलपुर डीएम के सुझाव पर स्मार्ट सिटी बोर्ड ने जताई सहमति। दो दिनों में बूढ़ानाथ क्षेत्र के विकास व हाइमास्ट लाइट लगाने के लिए कंपनी को मिलेगा आदेश। सुंदरीकरण के बाद इसे मनोरंजन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 09:58 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 09:58 AM (IST)
स्‍मार्ट सिटी भागलपुर: अब सैंडिस कंपाउंड में नहीं जमेगा वर्षा का पानी, तालाब की बदलेगी सूरत
भागलपुर में सैंडिस कंपाउंड की व्‍यवस्‍था बेहतर की जा रही है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। सैंडिस कंपाउंड अब वर्षा का पानी जमा नहीं होगा। जयप्रकाश उद्यान परिसर के दो तालाबों का सुंदरीकरण होगा। इसके लिए भागलपुर स्मार्ट सिटी बोर्ड ने अपनी स्वीकृति दे दी है। सुंदरीकरण कार्य के बाद इसे मनोरंजन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। बैठने की भी व्यवस्था होगी। डीएम के प्रस्ताव पर शनिवार को बोर्ड ने भी अपनी मोहर लगा दी है। शीघ्र की काम शुरू हो जाएगा।

डीएम ने किया था निरीक्षण, योजना में शामिल करने का दिया था निर्देश

दरअसल, 10 जुलाई को डीएम सुब्रत कुमार सेन ने सैंडिस कंपाउंड में स्मार्ट सिटी के कार्यों का औचक निरीक्षण किया था। उद्यान परिसर के तालाब की बदहाल स्थिति को देख नाराजगी व्यक्त की थी। निरीक्षण के समय दोनों पोखर में घने जंगल एवं पेड़ उगे हुए पाए गए। उन्होंने जयप्रकाश उद्यान के दोनों तालाब को वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की व्यवस्था करने का निर्देश दिया था। इसकी साफ-सफाई के साथ-साथ पोखर के भिंड का समतलीकरण व सुंदरीकरण की कार्य योजना का बोर्ड से अनुमोदन लेकर अगस्त के प्रथम सप्ताह तक कार्य प्रारंभ करने का निर्देश दिया है। बड़े तालाब के सुंदरीकरण की भी कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया था। इस प्रस्ताव को स्मार्ट सिटी बोर्ड आफ डायरेक्टर की बैठक ने अनुमोदन कर दिया है।

दो दिनों में इन योजनाओं के कार्य होगा आवंटन

शहर में स्मार्ट सिटी योजना से कई निविदा जारी की गई है। इसमें कुछ की निविदा प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। इसमें से बूढ़ानाथ घाट यानि जोगसर क्षेत्र के विकास की निविदा के लिए कंपनी का चयन कर लिया गया है। निर्माण एजेंसी को दो दिनों में कार्यादेश मिलेगा। आठ जगहों पर हाइमास्ट लाइट और 16 जगहों पर स्ट्रीट लाइट के लिए कंपनी का चयन हुआ है। इस कंपनी को कार्य शुरू करने का आदेश दो दिनों में मिल जाएगा। वहीं अगस्त के दूसरे सप्ताह तक स्मार्ट सिटी की महत्वपूर्ण योजना बरारी में रिवर फ्रंट, पजल पार्किंग की निविदा प्रक्रिया पूरी होगी। इस माह के अंत तक ट्रिपल सी साफ्टवेयर की वित्तीय बिड की निविदा पूरी होगी। बोर्ड आफ डायरेक्टर द्वारा कंपनी का चयन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी