Smart City Bhagalpur: 22 करोड़ से इन चार स्थानों पर बनेगा बहुस्तरीय कार पार्किंग, जाम से शहर के लोगों को मिलेगी मुक्ति

भागलपुर शहर के लोगों को जल्‍द जाम से छुटकारा मिलने वाला है। यहां पर बहुस्‍तरीय कार पार्किंग बनाया जा रहा है। इसके निर्माण पर कुल 22 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसका निर्माण हो जाने के बाद लोगों को काफी सहूलियत होगी।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 11:05 AM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 11:05 AM (IST)
Smart City Bhagalpur: 22 करोड़ से इन चार स्थानों पर बनेगा बहुस्तरीय कार पार्किंग, जाम से शहर के लोगों को मिलेगी मुक्ति
भागलपुर शहर के लोगों को जल्‍द जाम से छुटकारा मिलने वाला है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। शहर को जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए वाहन पार्किग की बाधा दूर होगी। कचहरी चौक पर स्मार्ट सिटी की योजना से 680 वर्ग मीटर में दुपहिया और चार पहिया वाहन के लिए भूतल पार्किंग की निविदा अंतिम चरण में हैं। बुधवार को बहुस्तरीय पार्किंग की निविदा प्रक्रिया पूरी कर ली गई। करीब 22 करोड़ रुपये की लागत से पजल पार्किंग का निर्माण होगा।

- स्मार्ट सिटी की योजना से कोतवाली चौक, घंटाघर चौक, तिलकामांझी बस पड़ाव व कचहरी मार्ग में होगा कार्य

- निविदा की प्रक्रिया पूरी, वित्तीय बिड में कंपनी का हुआ चयन, शीघ्र शुरू होगा कार्य

इन चार स्‍थलों पर होगा पार्किंग का निर्माण 

इसके अलावा शहर के चार महत्वपूर्ण स्थानों पर स्वचालित बहुस्तरीय कार पार्किंग सिस्टम की स्थापना होगी। इसके लिए कोतवाली चौक, घंटाघर चौक, तिलकामांझी बस पड़ाव और कचहरी मार्ग में पार्किंग का कार्य सितंबर से शुरू होगा। भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ सह नगर आयुक्त प्रफुल्ल चंद्र यादव सीजीएम संदीप कुमार के समक्ष निविदा का वित्तीय बिड खोला गया है। इसमें न्यूनतम दर के आधार पर एचपी कंस्ट्रक्शन का पजल पार्किंग का कार्य दिया गया है।

निविदा संबंधि कार्य पूरा होने के बाद दिया जाएगा वर्क आर्डर 

निविदा संबंधी कागजी प्रक्रिया पूरी करने के बाद शीघ्र कार्य शुरू करने का वर्क आर्डर भी दिया जाएगा। यहां पार्किंग की व्यवस्था से काफी हद तक सड़कों पर वाहन पड़ाव की समस्या दूर होगी। कंपनी को आटोमैटिक कार पार्किंग के लिए गियर वाली मोटर स्थापना, पैलेट गाइड, नियंत्रण कक्ष, सेंसर, आपरेशन पैनल, एमएस पेंटेड सिस्टम व डीजी सेट आदि सिस्टम पर कार्य होगा। कंपनी को पांच साल की अवधि के लिए सिस्टम का रखरखाव के साथ संचालन करना हेागा। वहीं, इस पार्किंग का निर्माण हो जाने से लोगों को काफी सहूलियत होगी। साथ ही शहर के लोगों को जाम से भी मुक्ति मिलेगी। अभी लोग जहां तहां गाड़ी को खड़ी कर देते हैं। 

chat bot
आपका साथी