स्मार्ट सिटी भागलपुर : पानी नहीं मिला तो महिलाओं ने बोरिंग में जड़ा ताला, नाथनगर में दो महीने से पेयजल आपूर्ति बंद

भागलपुर शहर में जलापूर्ति योजना की स्थिति ठीक नहीं है। नाथनगर के नया टोला कुम्हार टोली अबीर मिश्र लेन और सरदारपुर के लोग पिछले दो महीने से पानी के लिए परेशान हैं। बोरिंग में कम एचपी का मोटर पंप लगाने से मोहल्ले में पानी नहीं पहुंच रहा है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 09:56 AM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 09:56 AM (IST)
स्मार्ट सिटी भागलपुर : पानी नहीं मिला तो महिलाओं ने बोरिंग में जड़ा ताला, नाथनगर में दो महीने से पेयजल आपूर्ति बंद
भागलपुर शहर में जलापूर्ति योजना की स्थिति ठीक नहीं है।

जासं, भागलपुर। शहर में जलापूर्ति संकट को लेकर अब आम लोगों का सब्र जवाब देने लगा है। शनिवार शाम सात बजे कुम्हार टोली समेत आसपास मोहल्ले की आक्रोशित महिलाओं ने पेयजल आपूर्ति नहीं होने पर मुहल्ले में लगे बोरिंग में ताला जड़ दिया। आक्रोशित लोगों का कहना था कि जब तक उन्हें पानी नहीं मिल जाता तब तक वे किसी को भी पानी नहीं लेने देंगे। इससे आसपास के लोगों के साथ टकराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

स्थानीय लोगों ने कहा कि नगर निगम ने लोगों को उनके हाल पर छोड़ दिया है। लोगों को स्वच्छ पेयजल भी उपलब्ध नहीं करा पा रहा है और न ही वैकल्पिक व्यवस्था के तहत टैंकर से आपूर्ति की जा रही है। अब जब तक नगर निगम स्थाई निदान नहीं कर देता है तब तक ताला नहीं खोला जाएगा। यहां आकर निगम के अधिकारी ठोस पहल करेंगे तभी बोरिंग का ताला खुलेगा। लंबे समय से बोङ्क्षरग का पानी नहीं मिलने से निजी बोरिंग वालों ने भी पानी देना बंद कर दिए है। लोगों को पानी का डिब्बे लेकर मोहल्ले-मोहल्ले भटकना पड़ रहा है।

आपूर्ति ठप होने से हाहाकार की स्थिति

नगर निगम के डीप बोरिंग से आपूर्ति ठप होने से हाहाकार की स्थिति है। पिछले दो माह से नाथनगर के कुम्हार टोली स्थित वार्ड 6 के बोरिंग से कम आपूर्ति हो रही है। गर्मी आते ही भू गर्भ का जलस्तर गिरने के कारण बोरिंग से कम पानी निकल रहा है। इसके कारण चंपानगर विषहरी स्थान, अबीर मिश्र लेन, सरदारपुर, नया टोला कुम्हार टोली के साथ वार्ड दो, तीन, चार और छह की 10 हजार की आबादी प्रभावित हो रही है।

बोङ्क्षरग है खराब, सबर्सिबल का मोटर लगाकर हो रही आपूर्ति

कुमार टोली लाइन वार्ड नंबर 6 का बोरिंग का पंप खराब है। जिसे ठीक करने के लिए निगम ने भेजा गया है। वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर उस बोरिंगमें 12 एचपी का सबर्सिबल का मोटर लगाकर पानी की सप्लाई की जा रही है, परंतु कम पावर के मोटर से बोरिंग के आसपास के लोगों को ही पानी मिल रहा है, जबकि अधिकांश इलाकों में पानी नहीं पहुंच रहा है।

पार्षद पंकज कुमार दास ने नगर निगम के अधिकारियों समेत जलकल शाखा से इसकी शिकायत भी दर्ज कराई। बोरिंग में ताला जडऩे की लिखित सूचना नगर निगम के वरीय पदाधिकारी को भी दे दी गई है। लोगों का कहना है कि 15 एचपी का मोटर लगाकर आपूर्ति चालू की जाएगी, परंतु ऐसे आश्वासन का ग्रामीणों पर कोई असर नहीं पड़ा और आज ग्रामीणों ने उक्त बोरिंग में ताला जड़ दिया। वहीं इस मामले में जलकल शाखा के इंजीनियर कृष्णा प्रसाद ने कहा कि समस्या का निदान करने का प्रयास किया जा रहा है।  

chat bot
आपका साथी