पूर्णिया में बनेगा सिंगल ट्रैफिक टावर, जाम की समस्या वाले जगहों को किया जा रहा चिन्हित

पूर्णिया शहर के लोगों को जल्द जाम से राहत मिल जाएगी। इसके लिए सिंगल ट्रैफिक टावर का निर्माण किया जाएगा। ऐसे जाम वाले चौक-चौराहे का निरीक्षण कर समस्या के समाधान को लेकर एसपी अब सड़क पर उतरने की प्लानिंग तैयार कर रहे हैं।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 07:50 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 07:50 PM (IST)
पूर्णिया में बनेगा सिंगल ट्रैफिक टावर, जाम की समस्या वाले जगहों को किया जा रहा चिन्हित
पूर्णिया शहर के लोगों को जल्द जाम से राहत मिल जाएगी।

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। शहर में नासूर बन रही जाम की समस्या से लोगों के निजात दिलाने के लिए अब ट्रैफिक कंट्रोल की व्यवस्था को दुरुस्त करने की कवायद शुरू कर दी गई है। इसके लिए एसपी दया शंकर प्लान तैयार कर जाम वाले क्षेत्र में छोटा ट्रैफिक टावर निर्माण का फैसला लिया गया है। सघन ट्रैफिक और बाजार में आठ जगहों पर सिंगल ट्रैफिक टावर बनाने के लिए जगह चिन्हित किया गया है। ऐसे जाम वाले चौक-चौराहे का निरीक्षण कर समस्या के समाधान को लेकर एसपी अब सड़क पर उतरने की प्लानिंग तैयार कर रहे हैं। एसपी ने बताया कि शहर में जाम की समस्या को दूर करने की जरूरत है। इसके लिए मुख्यालय डीएसपी के साथ समाधान की योजना तैयार की गई है।

एसपी ने बताया कि जाम वाले अधिकांश चौराहे पर यातायात पुलिस तैनात रहते हैं। लेकिन ट्रैफिक व्यवस्था को संचालित करने के लिए कोई सुविधा नहीं होने के कारण परेशानी होती है। इसके लिए ऐसे जगहों पर छोटा-छोटा सिंगल टावर बनाया जाएगा ताकि वहां ड्यूटी पर तैनात ट्रैफिक पुलिस उस टावर के माध्यम से आसानी से यातायात व्यवस्था को हैंडिल कर सकेंगे। बताते चलें कि शहर में जेल चौक से फोर्ड कंपनी चौक, लाइन बाजार शिव मंदिर रोड, खिरू चौक, कटिहार मोड, सनौली चौक सहित अन्य जाम लगने वाले जगह को चिन्हित किया कर छोटा ट्रैफिक टावर बनाने की योजना पर काम किया जा है।

पूर्व आइजी ने की थी यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने की पहल

शहर में यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए पूर्व आइजी रत्न संजय कटियार भी पहल किए थे। वे स्वयं शहर के सभी चौक-चौराहे और जाम वाले जगह का निरीक्षण कर यातायात पुलिस, थाना पुलिस, जिला प्रशासन के अधिकारी, नगर निगम के अधिकारी और परिवहन विभाग के अधिकारी के साथ बैठक किए थे। बैठक कर उसने अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाकर सड़क को अतिक्रमण मुक्त करने का निर्देश दिया था और जाम की समस्या दूर करने के लिए आपसी समन्वय बनाकर काम करने को कहा था। एक सप्ताह तक अभियान चलाकर अतिक्रमण भी हटाया गया। सड़क पर वाहन खड़ी करने वाले से चालान भी काटा गया लेकिन निगरानी नहीं होने के कारण फिर अतिक्रमण की समस्या उत्पन्न हो गई और लाइन बाजार क्षेत्र सहित अन्य जगहों पर सड़क को पार्किंग के रूप में उपयोग किया जाने लगा है। इससे जाम की समस्या से लोगों को निजात नहीं मिल पा रहा है।

शहर के ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए अब सड़क पर उतरकर काम किया जाएगा। इसके लिए योजना तैयार की जा रही है। जल्द ही यातायात व्यवस्था को सुगम बनाया जाएगा। -दया शंकर, एसपी।  

chat bot
आपका साथी