टैक्सटाइल हब के रूप में विकसित होगी सिल्क सिटी, टैक्सटाइल पार्क को लेकर भी कवायद शुरू

टैक्सटाइल हब के रूप में भागलपुर विकसित होगा। भागलपुर में सीपेट के व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र को स्वीकृति मिली है तो यहां केंद्रीय रेशम बोर्ड की मदद से सिल्क सेंटर भी खुलेगा। जिसके लिए सही जगह की तलाश की जा रही है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 10:27 AM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 10:27 AM (IST)
टैक्सटाइल हब के रूप में विकसित होगी सिल्क सिटी, टैक्सटाइल पार्क को लेकर भी कवायद शुरू
टैक्सटाइल हब के रूप में भागलपुर विकसित होगा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। भागलपुर स्पन सिल्क मिल की बची हुई जमीन को टैक्सटाइल हब के रूप में विकसित किया जाएगा। उद्योग विभाग के विशेष सचिव दिलीप कुमार ने बताया कि बुधवार को उद्योग विभाग के क्षेत्रीय पदाधिकारियों की बैठक में इस बात को लेकर चर्चा हुई कि भागलपुर स्पन सिल्क मिल की जो जमीन बची हुई है, उसका बढिय़ा इस्तेमाल हो और इसे टैक्सटाइल हब के रूप में विकसित किया जाए। टैक्सटाइल पार्क बनाने की बात गलत है।

उद्योग विभाग के विशेष सचिव दिलीप कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार की मित्र योजना के तहत 1000 एकड़ की जमीन पर टैक्सटाइल पार्क को लेकर अभी कोई चर्चा नहीं हुई है। विशेष सचिव ने कहा कि भागलपुर के लिए उद्योग विभाग की देखरेख में बहुत सी योजनाएं स्वीकृत या प्रस्तावित हैं। भागलपुर में सीपेट के व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र को स्वीकृति मिली है तो यहां केंद्रीय रेशम बोर्ड की मदद से सिल्क सेंटर भी खुलेगा। जिसके लिए सही जगह की तलाश की जा रही है।

उद्योग विभाग के विशेष सचिव ने कहा कि भागलपुर में खादी माल खोलने की तैयारी पहले से ही चल रही है। हाल ही में सिल्क निर्यात प्रोत्साहन बोर्ड का क्षेत्रीय कार्यालय खोलने पर भी सहमति बनी है।

खादी के बहुरेंगे दिन, बनेगा खादी माल

जिला में खादी के दिन बहुरेंगे। भागलपुर में शीघ्र खादी माल खुलेंगे। राज्य सरकार ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। उद्योग विभाग के विशेष सचिव दिलीप कुमार ने कहा कि भागलपुर में खादी माल खोलने की तैयारी चल रही है। खादी माल खुलने से जिला में खादी उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा। जिला खादी पदाधिकारी एसएन मिश्रा ने कहा कि खादी को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार प्रयासरत है।

एक ओर जहां खादी को बढ़ावा देने के लिए माल खोलने की तैयारी की जा रही है। वहीं, दूसरी ओर राज्य सरकार की ओर से दो अक्टूबर से खादी पर 20 फीसदी छूट देने की घोषणा की गई है। इससे खादी की बिक्री परवान चढऩे लगी है। राज्य सरकार दस फीसदी उत्पादन और दस फीसदी एमडीए (मार्केट के डवलपमेंट) पर छूट दे रही है। इससे निश्चित रूप से ग्राहकों को फायदा होगा। खादी पदाधिकारी ने कहा कि खादी के प्रति लोगों का रूझान बढ़ा है। अब युवा भी खादी के कपड़े को पसंद कर रहे हैं। भागलपुर जिला खादी ग्राम उद्योग संघ के सचिव वरुण कुमार ङ्क्षसह ने कहा कि खादी की बिक्री अ'छी है। उत्पाद बेहतर रहने के बाद बिक्री बढ़ती ही है। छूट का असर भी निश्चित रूप से बाजार पर पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी