विश्वकर्मा पूजा को ले झूमा बाजार, भागलपुर में बूम कर गया वाहनों का कारोबार, बाइक की खरीदारी

Vishwakarma Puja 2021 विश्वकर्मा पूजा पर लोग वाहनों की खरीदारी कर रहे हैं। भागलपुर में वाहनों का कारोबार बूम कर गया है। 20 करोड़ से अधिक का हुआ कारोबार। 500 से अधिक नए दो पहिया दिखेंगे सड़क पर।

Dilip Kumar ShuklaFri, 17 Sep 2021 09:27 AM (IST)
भागलपुर में बाइक की खरीदारी के ल‍िए बुकिंग।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। कोरोना की मार और मंदी से जूझ रहे बाजार को भगवान विश्वकर्मा ने नई ताकत दी। विश्वकर्मा की ताकत से बाजार झूम उठा। अकेले दो पहिया वाहन के बाजार में पांच करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ है। वहीं, तीन पहिया वाहन और चार पहिया वाहनों की बिक्री के आंकड़ों को भी जोड़ दें, तो विश्वकर्मा के अवसर पर भागलपुर में 20 करोड़ से अधिक कारोबार होने की उम्मीद है। विश्वकर्मा पूजा पर वाहन, इलेक्ट्रिक उपकरण आदि की पूजा करने का चलन है। ऐसे में वाहनों के सौकीनों ने जमकर वाहनों की खरीदारी की। बाजार में पांच सौ से अधिक वाहनों की बुकिंग हुई है। जिनकी डिलिवरी शुक्रवार को विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर की जाएगी।

मिहिर हीरो के प्रोपराइटर कन्हैया ने कहा कि विश्वकर्मा पूजा को लेकर 90 बाइक की बुकिंग हुई है। 150 से अधिक बाइक की डिलिवरी होने की उम्मीद है। विश्वकर्मा पूजा को लेकर कंपनी की ओर से प्रत्येक बाइक की खरीद पर तीन हजार का स्पेशल डिस्काउंट दिया जा रहा है। इस कारण ग्राहकों का रूझान बढ़ा है। ग्लैमर, स्पेलेंडर की बिक्री अधिक हो रही है। कोरोना संकट के बाद विश्वकर्मा पूजा वाहन सेक्टर के लिए बड़ा इवेंट साबित हुआ है। विभूति होंडा के प्रोपराइटर अमित कुमार ने कहा कि 80 से अधिक बाइक की बुकिंग हुई है। 125 बाइक की डिलिवरी होने की उम्मीद है। स्कूटर में एक्टिवा और बाइक में होंडा साइन एचपी ग्राहकों को सबसे अधिक भा रहे हैं। वहीं, बजाज की भी 60 से अधिक बाइक की बुकिंग गई है। सौ बाइक की भी डिलिवरी होने की उम्मीद है। पल्सर युवाओं की अब भी पहली पसंद बना हुआ है।

यमहा की बाइक और बुलेट की बिक्री भी बूम पर रही। आनंद चौधरी ने कहा कि विश्वकर्मा पूजा को लेकर बाजार का बेहतर रिस्पांस रहा है। 40 से अधिक बुलेट की बुकिंग हुई है। सेमी कंडक्टर की वजह से बाइक की आपूर्ति कम हो रही है। जिस हिसाब से डिमांड है, उस हिसाब से कंपनी से बाइक की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। यमाहा की एमटीआर 15 और एफजेड 5 की भी बुकिंग हुई है। जावा बाइक के प्रोपराइटर रवि अग्रवाल ने कहा कि आठ बाइक की बुङ्क्षकग हुई है। 21 से अधिक वाहनों की डिलिवरी होने वाली है।

चार पहिया वाहनों का बाजार भी गुलजार रहा। शंकर मोटर्स के जीएम अमन कुमार ने कहा कि एक सौ से अधिक वाहनों की बुकिंग हुई है। नेक्सोन, टियागो आदि ग्राहकों को खूब भा रहे हैं। हालांकि, गाडिय़ों का शार्टेज (गाडिय़ों की आपूर्ति कम) है। विश्वकर्मा पूजा पर मुश्किल से 15 गाडिय़ों की ही डिलिवरी हो सकेगी। अमन कुमार ने कहा कि गाडिय़ों की कम आपूर्ति होने के कारण वे (प्रतीक्षा अवधि) भी बढ़ गया है। पहले गाडिय़ों की आपूर्ति के लिए 16 सप्ताह का वेटिंग था, वह अब बढ़ कर 18 सप्ताह हो गया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.