Sawan Somvar 2021: सावन के दूसरे सोमवार में कई शुभ संयोग का मिलन, शिवालय का पट बंद, लेकिन बोल बम के साथ निकल पड़े शिवनगरी

Sawan Somvar 2021 सावन का दूसरा सोमवारी आज है। शिवालयों का पट बंद है लेकिन कई डाक बम की टोली शहर के बरारी और पुल गंगा घाट पर गंगा स्नान कर गंगा जल लिया और बाबा बासुकीनाथ को सोमवारी का जल अर्पित करने चल दिये।

Abhishek KumarMon, 02 Aug 2021 09:15 AM (IST)
Sawan Somvar 2021: सावन का दूसरा सोमवारी आज है।

संवाद सहयोगी,भागलपुर। सावन की दूसरी सोमवारी को लेकर पीठ पर गंगा जल बांधे बोल बंम के जयकारे लगाते शिव भक्तों की टोली रविवार की शाम शिवनगरी के लिए निकल पड़ी। कोरोना के कारण शिवालयों का पट बंद है, लेकिन शिव भक्तों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता दिखा। कई डाक बम की टोली शहर के बरारी और पुल गंगा घाट पर गंगा स्नान कर गंगा जल लिया और बाबा बासुकीनाथ को सोमवारी का जल अर्पित करने चल दिये। जब उनसे यह जानने का प्रयास किया गया कि मंदिर बंद है फिर कैसे जलाभिषेक हो सकेगा। डाक बमों ने सिर्फ जवाब में अपनी ही धून में बोलबंम बोलते रहे।

बूढ़ानाथ मंदिर में होगा विशेष श्रृंगार

मंदिर बंद है लेकिन शहर के बूढ़ानाथ मंदिर सहित शिवशक्ति मंदिर आदमपुर, भूतनाथ महादेव आदि मंदिरों में सावन के दूसरी सोमवारी पर विशेष श्रृंगार पूजा और अभिषेक किया जाएगा। बूढ़ा नाथ मंदिर के प्रबंधक बाल्मिकी ङ्क्षसह ने बताया कि शिव भक्तों द्वारा स्वयं नहीं आने के बावजूद श्रृंगारिक पूजा, अभिषेक, आरती आदि में सहयोग किया जा रहा है। शिव भक्त श्रद्धा से बाबा में अपनी सहभागिता निभाने को आतुर हैं। मंदिर बंद रहने के बावजूद श्रद्धा और आस्था में कोई कमी नहीं है। उन्होंने शिव भक्तों से घरों में पूजा पाठ और शिव अराधना करने का आह्वान किया।

सोमवार को कई शुभ संयोग

ज्योतिर्विद पंडित सचिन कुमार दूबे ने बताया कि सावन का दूसरा सोमवार कई मायनों में खास है। आज भगवान शिव को समर्पित प्रदोष व्रत भी है। सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत सिद्धि योग भी बना है। इस योग में गंगा स्नान करना, शिवजी और विष्णुजी की पूजा करना काफी शुभ फलदायी होता है। कृतिका नक्षत्र और नवमी तिथि बेहद खास संयोग बना रहा है। सोमवार के देवता चंद्रमा और कृतिका नक्षत्र का स्वामी सूर्य है। नवमी तिथि की देवी माता दुर्गा हैं। इस लिए इस बार का सोमवार शिवजी के साथ माता पार्वती की पूजा के लिए भी महत्वपूर्ण है।  

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.