Saharsa Coronavirus : तेजी से बढ़ रही कोरोना संक्रमितों की संख्‍या, बिना मास्‍क पहने लोगों से वसूले जा रहे जुर्माना

Saharsa Coronavirus सरहरसा में कोरोना मरीजों की संख्‍या तेजी से बढ़ने लगी है। ऐसे में डीएम ने आमलोगों से आग्रह किया कि कम- से- कम अप्रैल माह तक बिना आवश्यक कार्य के कोई भी व्यक्ति घर से नहीं निकलें।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 09:29 AM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 09:29 AM (IST)
Saharsa Coronavirus : तेजी से बढ़ रही कोरोना संक्रमितों की संख्‍या, बिना मास्‍क पहने लोगों से वसूले जा रहे जुर्माना
Saharsa Coronavirus : सरहरसा में कोरोना मरीजों की संख्‍या तेजी से बढ़ने लगी है।

संस, सहरसा।  जिलाधिकारी कौशल कुमार ने कहा कि होली में विभिन्न प्रदेशों से प्रवासियों के घर वापसी के कारण कोरोना संक्रमण समुदाय में तेजी से फैल रहा है। इसके संक्रमण फैलाने की रफ्तार प्रथम चरण की तुलना में छह गुणा ज्यादा है। इस चरण में मृत्युदर भी काफी बढ़ गया है। ऐसे में प्रशासन जहां अपने स्तर से कार्रवाई में जुटा है, वहीं आमलोगों को बेहद ही सतर्क और सुरक्षित रहने की जरूरत है। वे बुधवार को विकास भवन सभागार में प्रेसवार्ता को संबोधित कर रहे थे।

डीएम ने कहा कि आठ मार्च 2021 तक जिला पूरी तरह कोरोना मुक्त हो गया था, परंतु नौ मार्च को नया केस मिला और उसके बाद संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। कहा कि प्रशासनिक स्तर से जहां हर पंचायत एवं वार्ड में टीकाकरण का प्रयास जारी है, वहीं आमलोगों को मास्क का प्रयोग करने और शारीरिक दूरी का पालन किया जाना बेहद जरूरी हो गया। डीएम ने आमलोगों से आग्रह किया कि कम- से- कम अप्रैल माह तक बिना आवश्यक कार्य के कोई भी व्यक्ति घर से नहीं निकलें। बहुत जरूरी कार्य होने पर मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें।

एक व्यक्ति की कोरोना से हुई मौत

जिलाधिकारी ने बताया कि मंगलवार तक 88 कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं, जिसमें 80 शहरी क्षेत्र के ही हैं। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र के गांधीपथ, डीबीरोड, न्यू कॉलोनी और कायस्थ टोला के ही यह सभी मरीज हैं। चूंकि इसबार संक्रमितों का कोई लक्षण नहीं पता चल पा रहा है। ऐसे में यह तेजी से फैलता जा रहा है। बताया कि कोरोना के कारण गांधी पथ की एक महिला की मौत भी हो चुकी है। उन्होंने बताया कि और भी कई कंटेनमेंट जोन बनाए जाने की जरूरत है। इसके लिए सदर एसडीओ को जिम्मेवारी सौंपी गई है।

एक सौ बेड का कोविड डेडिकेटेट वार्ड है तैयार

डीएम के बताया कि अबतक जो भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, उनको होम क्वारंटराइन रखा गया है और नियंत्रण कक्ष से लगातार संपर्क कर उन्हें चिकित्सीय सलाह और जरूरत पडऩे पर दवा भी दी जा रही है। परंतु, आवश्यकता के मद्देनजर पारा मेडिकल संस्थान में एक सौ बेड का डेडिकेटेड वार्ड तैयार रखा गया है।

बताया कि मंगलवार तक जिले में 88 एक्टिव केस मिलें हैं। जिले में कुल 16 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। नए संक्रमित मिलने के बाद कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़ाने की तैयारी चल रही है।

59 हजार लोगों ने लिया टीका

बताया कि जिले में अबतक 59867 लोगों ने कोरोना टीका का प्रथम डोज लिया है जबकि 7253 लोगों ने दूसरा डोज भी ले लिया है। कहा कि टीकाकरण के लिए वर्तमान में जिले में 46 केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने प्रथम डोज लेनेवाले लोगों को समय पर ही दूसरा डोज लिए जाने का आग्रह किया। मौके पर सदर एसडीओ शंभूनाथ झा, सिविल सर्जन डा. अवधेश प्रसाद ङ्क्षसह, डीपीआरओ दिलीप कुमार देव आदि मौजूद रहे।  

chat bot
आपका साथी