ग्रामीण मरीजों को कम दरों में मिलेगी डायलिसिस की सुविधा, पीपीपी मोड एजेंसी के साथ सरकार कर रही है करार

पूर्णिया जिले में अब प्रखंडों से लेकर सदर अस्‍पतालों में मरीजों को अत्‍याधुनिक स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं कम खर्च पर मिलेगी। इसके लिए सरकार ने विभिन्‍न एजेंसियों ने पीपीपी मो ड पर करार करना शुरू कर दिया है। ताकि कम खर्च पर डायलिसिसि जैसी सुविधा मिल सके।

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 11:37 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 11:37 AM (IST)
ग्रामीण मरीजों को कम दरों में मिलेगी डायलिसिस की सुविधा, पीपीपी मोड एजेंसी के साथ सरकार कर रही है करार
अब प्रखडों के अस्‍पतालाओं में भी कम खर्य पर मिलेगी डायलिसिसि की सुविधा

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। स्वास्थ विभाग प्रखंड स्तर से लेकर जिला अस्पताल में आधुनिक मेडिकल सुविधा पीपीपी मोड पर उपलब्ध करा रही है। अब शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को मरीजों को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा देने के लिए अधिक पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे। इसी कड़ी में पूर्णिया प्रखंड में भी पीपीपी मोड पर डायलिसिस सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यह सुविधा प्रखंड के अस्‍तपालाओं में उपलब्‍ध हो जाने से लोगों को शहर नहीं आना पड़ेगा।

हैदराबाद के एजेंसी से किया करार

इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग ने हैदराबाद की एजेंसी के साथ एक करार किया है। जिसके अंतर्गत अब्दुल्ला नगर स्थित स्वास्थ्य केंद्र में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध होगी। ग्रामीण इलाके तक इस सुविधा को पहुंचाने के लिए जिले में विभाग की यह पहल है।

इससे पहले सदर अस्पताल में ही यह सुविधा उपलब्ध थी। वहां निशुल्क यह सुविधा उपलब्ध होगी। एजेंसी ने अस्पताल में मशीन इन्सटॉल करने के समय आरओ सिस्टम और अन्य सुविधाएं लगाना शुरू कर दिया है । जल्दी यह सुविधा उपलब्ध होगी । अस्पताल के प्रभारी चिकित्सक का कहना है कि बड़ी संख्या में आसपास के लोगों को या तो निजी सेवा के लिए शहर जाना पड़ता था, अब यहीं पर यह सुविधा उपलब्ध होगी।

कम खर्च पर आधुनिक सुविधा मरीजों तक पहुंचाने की पहल

अगर एक्स-रे समेत अन्य सुविधाएं पहले से मौजूद है. सिविल सर्जन डॉ उमेश शर्मा ने बताया कि पीपीपी मोड पर अन्य सेवाओं को भी जल्द कई अस्पतालों में शुरू करने की योजना है । आधुनिक सुविधा कम दरों में मरीज तक पहुंचाने के लिए यह पहल की जा रही है। एजेंसी अपनी तकनीकी जानकारों के जरिए इसे संचालित करेगी। विभाग स्थान मकान भवन और बिजली पहले ही उपलब्ध करा चुका है।

मामुली राशि भुगतान कर गरीब मरीज भी इसका लाभ उठा सकते हैं. बताया कि केंद्र के अंदर सारे कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं  

chat bot
आपका साथी