राजस्व मंत्री राम सूरत राय ने भागलपुर के कटाव पीडि़तों को दी बड़ी राहत; नाव, भोजन, चिकित्सा हर समय उपलब्ध

राजस्व व भूमि सुधार मंत्री राम सूरत राय ने भागलपुर पहुंचे। जिले के 16 में 15 प्रखंड बाढ़ प्रभावित हैं जहां हर स्तर पर तैयारी की जा रही है। खरीक के कटाव पीडि़तों के लिए सामुदायिक रसोई की होगी व्यवस्था। 212 नावों की उपलब्धता कर ली गई है सुनिश्चित।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 09:50 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 09:50 AM (IST)
राजस्व मंत्री राम सूरत राय ने भागलपुर के कटाव पीडि़तों को दी बड़ी राहत; नाव, भोजन, चिकित्सा हर समय उपलब्ध
राजस्व व भूमि सुधार मंत्री राम सूरत राय पहुंचे भागलपुर।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। कटाव से विस्थापित हुए लोगों को बसाने की समुचित व्यवस्था की जाएगी। उन्हें हर संभव मदद उपलब्ध कराया जाएगा। कटाव रोकने के लिए उपाय किए जाएंगे। फ्लड फाइटिंग का काम चालू है। उक्त बातें राजस्व व भूमि सुधार मंत्री राम सूरत राय में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही। उन्होंने कहा कि भागलपुर जिले के 16 प्रखंडों में से 15 प्रखंड बाढ़ प्रभावित क्षेत्र है। यहां बाढ़ पूर्व सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। कटाव रोकने के लिए फ्लड फाइटिंग का काम किया जा रहा है। कटाव स्थल की लगातार निगरानी की जा रही है। बाढ़ से निबटने के लिए सरकार पूरी तरह तैयार है।

भागलपुर के सर्वांगीण विकास के लिए सभी का सहयोग जरूरी

समाहरणालय स्थित समीक्षा भवन में राहत अनुश्रवण सह निगरानी समिति की बैठक में मंत्री राम सूरत राय ने कहा कि भागलपुर के सर्वांगीण विकास के लिए सभी का सहयोग जरूरी है। बैठक में जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने बाढ़ राहत के लिए किए जा रहे कार्यों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए 212 नाव की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। 150 निजी नाव की उपलब्धता के लिए एकरारनामा कर लिया गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के 178 स्वास्थ्य केंद्रों पर जीवनरक्षक दवाओं, हैलोजन टेबलेट्स, ब्लीचिंग पाउडर आदि की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में सुनिश्चित की गई है।

पशुपालन विभाग द्वारा पशु चिकित्सा के लिए सभी आवश्यक दवाओं का भंडारण कर लिया गया है। बाढ़ की स्थिति में पशु शरण स्थल के लिए 36 स्थल चिह्नित किए गए हैं। बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल क्षेत्र नवगछिया में 14 स्थलों पर कटाव निरोधी कार्य पूर्ण किया गया है। बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, भागलपुर द्वारा गंगा नदी पर सबौर अंचल अंतर्गत संतनगर, दीक्षा पुरम, इंग्लिश एवं पीरपैंती अंचल अंतर्गत ट पुआ में बाढ़ संघर्षात्मक कार्य प्रगति पर है। ग्रामीण कार्य विभाग, कहलगांव एवं नवगछिया द्वारा पिछले साल बाढ़ से क्षतिग्रस्त सड़क व पुल का मरम्मत कर लिया गया है। कृषि विभाग द्वारा बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए आकस्मिक फसल योजना तैयार कर ली गई है। जिला कृषि पदाधिकारी ने जानकारी दी कि धान की रोपनी 15 अगस्त तक होती है एवं जिला में सौ फीसद रोपनी की संभावना है। समीक्षा क्रम में जिलाधिकारी ने बताया कि बाढ़ की स्थिति में राहत के लिए आवश्यक संसाधनों के लिए निविदा कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

बैठक के दौरान जनप्रतिनिधियों ने संभावित बाढ़ से निपटने के लिए की जा रही तैयारी एवं अन्य मुद्दों पर अपने सुझावों व विचारों से जिला प्रशासन को अवगत कराया। पीरपैंती विधायक एनएच-80 के लिए अविलंब ठोस कार्रवाई करने, भू अर्जन की प्रक्रिया तेज करने, प्रस्तावित विक्रमशिला विश्वविद्यालय निर्माण की दिशा में आवश्यक कार्रवाई, पंचायत स्तर पर आरटीपीएस काउंटर के समुचित कार्यशीलता के लिए आवश्यक कार्रवाई के संदर्भ में अपने सुझाव से जिला प्रसाशन को अवगत कराया।

बिहपुर विधायक ने गुवारीडीह में क्रियान्वित पायलट चैनल की सराहना की। समीक्षा क्रम में गोपालपुर विधायक गोपालपुर, सुल्तानगंज विधायक व अन्य उपस्थित जनप्रतिनिधियो ने भी अपने विचारों से जिला प्रसाशन को अवगत कराया। बैठक की अध्यक्षता कर रहे मंत्री ने सभी संबंधित विभागों को संभावित बाढ़ राहत के लिए किए जा रहे कार्यों के संबंध में जनप्रतिनिधियों से प्राप्त सुझावों पर निश्चित रूप से गौर करने का निर्देश दिया। सभी विभागों को निर्धारित दायित्वों को समय से निर्वहन करने का निर्देश दिया गया। मंत्री ने आशा व्यक्त की कि सभी के सहयोग से भागलपुर जिला निश्चित रूप से विकास के नए आयामों को प्राप्त करने में सफल होगा। बैठक में मेयर, लाधिकारी, पुलिस अधीक्षक नवगछिया एवं नगर सहित अन्य संबंधित पदधिकारी एवं एमएलसी (कोशी, स्नातक) आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी