आठवें दिन यहां पहुंच कर थमा पोषण रथ का पहिया, 17 सितंबर को पटना से किया गया था रवाना

बीएयू पहुंचने से पहले बाबूपुर मोड़ के पास रथ के माध्यम से लोगों को पोषण के प्रति जागरूक किया गया। इस दौरान बाल विकास परियोजना के अधिकारी और आंगनबाड़ी कर्मियों ने पोषण जागरुकता रथ का रंगोली आदि बनाकर भव्य स्वागत किया।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 08:01 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 08:01 PM (IST)
आठवें दिन यहां पहुंच कर थमा पोषण रथ का पहिया, 17 सितंबर को पटना से किया गया था रवाना
बाबूपुर मोड़ के पास पोषण जागरुकता रथ के साथ आइसीडीएस के अधिकारी व आंगनबाडी कर्मी

भागलपुर, जेएनएन। पोषण जागरुकता रथ का पहिया गुरुवार को बिहार कृषि विश्वविद्यालय पहुंच कर थम गया। 17 सितंबर को इसे पटना से रवाना किया गया था। आठ दिनों में इस रथ के माध्यम से विभिन्न जिलों में पोषण के प्रति लोगों को जागरूक किया गया।

बाबूपुर मोड़ के पास रथ के माध्यम से लोगों को पोषण के प्रति किया जागरूक

बीएयू पहुंचने से पहले बाबूपुर मोड़ के पास रथ के माध्यम से लोगों को पोषण के प्रति जागरूक किया गया। इस दौरान बाल विकास परियोजना के अधिकारी, और आंगनबाड़ी कर्मियों ने पोषण जागरुकता रथ का रंगोली आदि बनाकर भव्य स्वागत किया। इस दौरान वहां पर गांव के भी लोग बड़ी संख्या में मौजूद थे। रथ के स्वागत को लेकर लोग काफी उत्सुक थे।

ऑडियो वीडियो के माध्यम से पोषाहार की मिली जानकारी

रथ में एक बड़ा सा डिस्पले स्क्रीन भी लगी थी। इस स्क्रीन पर वीडियो और ऑडियो के माध्यम से लोगों को पोषाहर की जानकारी दी गई। इसमें मुख्य रूप से गर्भवती महिलाओं के खान-पान में किन-किन बातों की सावधानियां बरते, बच्चों को कैसे सालों भर पौष्टिक आहार उपलब्ध कराया जाए आदि की जानकारी दी गई।

बीएयू की अपनी थाली अपनी क्यारी योजना सबसे अहम

बीएयू और आइसीडीएस के सहयोग से सूबे के विभिन्न जिलों में संचालित पोषण वाटिका की योजना को विशेष महत्ता दी गई है। रथ के माध्यम से इस योजना के तहत अपनी थाली अपनी क्यारी के बारे में लोगों को हर जिले में विस्तार से जानकारी दी गई। सबौर की सीडीपीओ रश्मी रमण ने कहा कि कुपोषण दूर करने में पोषण वाटिका मिल का पत्थर साबित हो रहा है। इसके प्रति लोगों को और भी जागरूक किया जा रहा है। ताकि घर-घर पोषण वाटिका तैयार किया जा सके। इससे आहार में प्रत्येक दिन रंगीन थाली लोग ग्रहण कर सकेंगे। इस मौके पर शिप्रा, जयश्री, रीता आदि सेविका उपस्थित थीं।

chat bot
आपका साथी