स्टेशन पर उतरते वाले सभी यात्रियों की होगी कोरोना जांच

भागलपुर। स्टेशन पर उतरने वाले सभी यात्रियों की कोरोना जांच होगी। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 06:01 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 06:46 PM (IST)
स्टेशन पर उतरते वाले सभी यात्रियों की होगी कोरोना जांच
स्टेशन पर उतरते वाले सभी यात्रियों की होगी कोरोना जांच

भागलपुर। स्टेशन पर उतरने वाले सभी यात्रियों की कोरोना जांच होगी। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने डीएम को ट्रेन से महाराष्ट्र से आने वाले सभी यात्रियों की स्टेशन पर ही रैपिड एंटिजन टेस्ट अनिवार्य रूप से कराने के निर्देश दिए हैं। स्टेशन पर यात्रियों के लिए अल्पाहार व पेयजल की व्यवस्था रहेगी। जांच में कोरोना निगेटिव पाए जाने पर संबंधित यात्री को होम आइसोलेशन पर्ची उपलब्ध कराई जाएगी और उन्हें अपने घर पर ही होम आइसोलेशन में रहने का निर्देश दिया जाएगा। ऐसे यात्रियों की जिलावार सूची बनाकर सिविल सर्जन को मॉनीटरिग के लिए उपलब्ध करा दिया जाए। जांच में कोरोना पॉजिटिव पाए गए यात्रियों को जिले के आइसोलेशन सेंटर पर ले जाने की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की जाएगी। आइसोलेशन सेंटर पर ले जाने के उपरांत यदि कोई अपने घर पर आइसोलेशन में रहने के इच्छुक हो तो उन्हें होम आइसोलेशन में रहने के लिए उनके घर भेजने की व्यवस्था की जाएगी। ऐसे व्यक्तियों की भी जिलावार सूची तैयार कर उनकी निगरानी के लिए सूची सिविल सर्जन को उपलब्ध कराने को कहा गया है।

................

आज महाराष्ट्र से आएगी ट्रेन

मुंबई से एक ट्रेन शुक्रवार को आएगी। इसको लेकर डीएम सुब्रत कुमार सेन एसएसपी नताशा गुड़िया, सदर एसडीओ आशीष नारायण व स्वास्थ्य और भवन निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ गुरुवार को भागलपुर रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में डीएम ने सिविल सर्जन व सदर एसडीओ को निर्देश दिया कि वैसे राज्य जहां संक्रमण काफी अधिक है, उन राज्यों से आने वाले सभी यात्रियों के शत प्रतिशत कोरोना जांच के लिए आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे।

......................

बीडीओ करेंगे क्वारंटाइन सेंटर की व्यवस्था

सभी प्रखंडों में क्वारंटाइन सेंटर की व्यवस्था करने का निर्देश बीडीओ को दिया गया है। डीएम गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिला, अनुमंडल व प्रखंडस्तरीय पदाधिकारियों के साथ कोरोना वायरस संक्रमण की समीक्षा की। उन्होंने सभी बीडीओ को तत्काल क्वारंटाइन सेंटर की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। उन्होंने इसके लिए बड़े व योग्य भवन को चिन्हित करने का निर्देश दिया। क्वारंटाइन सेंटर में रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था, नियंत्रण कक्ष के लिए कर्मियों को चिन्हित करने, साफ-सफाई की व्यवस्था, पर्याप्त संख्या में मास्क, हैंड सैनिटाइजर, हैंडवास की व्यवस्था, बिजली, पानी, शौचालय, आवासन, भोजन व चिकित्सा सुविधा की पर्याप्त व्यवस्था करने का निर्देश दिया। समीक्षा के दौरान पाया गया कि कोरोना टीकाकरण की स्थिति संतोषप्रद है। वैक्सीन के उपलब्धता के आधार पर टीकाकरण की गति को बरकरार रखने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिया गया। सिविल सर्जन को कोरोना जांच में तेजी लाने का निर्देश दिया गया।

................

माइक्रो कंटेनमेंट जोन का किया निरीक्षण

डीएम सुब्रत कुमार सेन गुरुवार को वरीय पुलिस अधीक्षक नताशा गुड़िया के साथ जवारीपुर, बूढ़ानाथ चौक, कोयला घाट रोड, होली फैमिली अस्पताल के बगल में बनाए गए माइक्रो कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय सदर एसडीओ आशीष नारायण, सिटी डीएसपी, उप नगर आयुक्त मौजूद थे। निरीक्षण के दौरान उप नगर आयुक्त को माइक्रो कंटेनमेंट जोन की बैरिकेडिंग के साथ-साथ साफ-सफाई एवं सैनिटाइजेशन करने का निर्देश दिया गया। सिविल सर्जन को कंटेनमेंट जोन में कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग कर कोरोना जांच कराने का निर्देश दिया गया। निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि कई माइक्रो कंटेनमेंट जोन में बांस-बल्ला लगाने के बाद स्थानीय लोगों के द्वारा बैरिकेडिंग को हटा दिया जाता है। इसको लेकर डीएम ने आमलोगों से अपील की कि कोरोना संक्रमण के मामलों में हो रही वृद्धि को रोकने के लिए निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया का पालन किया जाए, ताकि संक्रमण पर नियंत्रण पाया जा सके। उन्होंने वरीय पुलिस अधीक्षक से सभी माइक्रो कंटेनमेंट जोन के बाहर पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया।

..........................

कंटेनमेंट जोन की निगरानी के लिए मजिस्ट्रेट तैनात

डीएम के आदेश पर सदर एसडीओ आशीष नारायण ने माइक्रो कंटेनमेंट जोन की निगरानी के लिए थानावार मजिस्ट्रेट को प्रतिनियुक्त किया है। कोतवाली क्षेत्र में भूमि सुधार उपसमाहर्ता गिरिजेश कुमार को मजिस्ट्रेट बनाया गया है। तातारपुर थाना क्षेत्र में वरीय उप समाहर्ता अमित कुमार, मोजाहिदपुर अपर अनुमंडल पदाधिकारी अन्नु कुमारी, इशाकचक थाना क्षेत्र में वरीय उप समाहर्ता कोमल किरण, नाथनगर वरीय उप समाहर्ता मु. मोइज जिया, तिलकामांझी वरीय उप समाहर्ता शिलिमा कुमारी, जोगसर वरीय उप समाहर्ता शैलेंद्र कुमार सिंह, बरारी जिला आपूर्ति पदाधिकारी अंजनी कुमार श्रीवास्तव, विश्वविद्यालय वरीय उप समाहर्ता मृत्युंजय कुमार, बबरगंज जिला पंचायती राज पदाधिकारी त्रिलोकी नाथ सिंह व हबीबपुर थाना क्षेत्र में अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी अरुण प्रकाश को मजिस्ट्रेट बनाया गया है।

chat bot
आपका साथी