अब सफर में महिला यात्रियों को मिलेगा 'मेरी सहेली' का साथ, विक्रमशिला कोविड स्पेशल से योजना की होगी शुरुआत

अब ट्रेन में अकेली या परिवार के साथ सफर करने वाली महिला यात्रियों को कोई परेशानी नहीं होगी। मेरी सहेली का इन्‍हें पूरा सहयोग मिलेगा। मालदा रेल मंडल की पहली ट्रेन विक्रमशिला कोविड स्पेशल से मेरी सहेगी योजना की शुरुआत होगी।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 01:35 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 01:35 PM (IST)
अब सफर में महिला यात्रियों को मिलेगा 'मेरी सहेली' का साथ, विक्रमशिला कोविड स्पेशल से योजना की होगी शुरुआत
विक्रमशिला कोविड स्पेशल से मेरी सहेगी योजना की शुरुआत की जाएगी।

भागलपुर, जेएनएन। अब महिलाओं को सफर करने के दौरान खुद की सुरक्षा को लेकर चिंतित रहने की जरूरत नहीं है। ट्रेन में अकेली या परिवार के साथ सफर करने वाली महिला यात्रियों को 'मेरी सहेली' का पूरा सहयोग मिलेगा। रेलवे सुरक्षा बल की विशेष टीम 'मेरी सहेली' गंतव्य तक पहुंचने तक बखूबी से साथ निभाएगी। बुधवार को 'मेरी सहेली' योजना की शुरुआत मालदा मंडल की महत्वपूर्ण और भागलपुर की पहली ट्रेन विक्रमशिला कोविड स्पेशल से हुई। 'मेरी सहेली' की टीम महिलाओं का सीट संख्या, मोबाइल नंबर लिए। दरअसल, महिला यात्रियों की सुरक्षित यात्रा को देखते हुए रेल मंत्रालय के निर्देश पर देश की महत्वपूर्ण ट्रेनों में इसकी शुरुआत की है। इसमें मालदा रेल मंडल के भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल के बीच चल रही विक्रमशिला एक्सप्रेस का चयन किया गया है।

 

इस तरह किया जा रहा जागरूक मेरी सहेली की टीम में

आरपीएफ की दारोगा और चार महिला आरक्षी शामिल है। सभी ट्रेन के विभिन्न कोच में अकेली या परिवार के साथ सफर करने वाली महिलाओं से मिलकर उनका डिटेल नोट करती हैं। इसके बाद सुरक्षित यात्रा को लेकर टिप्स देती हैं। बुधवार को एसआइ कोमल स्मृति के नेतृत्व में विक्रमशिला एक्सप्रेस के विभिन्न कोचों में जाकर महिला यात्रियों का कुशलक्षेम लिया। सभी के मोबाइल नंबर, पीएनआर रजिस्टर में दर्ज किए। कोरोना को लेकर सुरक्षित यात्रा करने का टिप्स भी दिया।

 

आनंद विहार टर्मिनल तक बीच के स्टेशनों पर पहुंचेगी टीम

आरपीएफ इंस्पेक्टर अनिल कुमार सिंह ने बताया कि महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए बनाई गई विशेष टीम 'मेरी सहेली' ने बखूबी से काम करना शुरू कर दिया है। इंस्पेक्टर ने बताया कि वरीय अधिकारियों के निर्देश पर इसे लागू कर दिया गया है। पहले दिन टीम दो दर्जन महिला यात्रियों से मिली और उनका डिटेल जाना। इस डिटेल को भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल के बीच जिन-जिन स्टेशनों ट्रेन रुकेगी, वहां की टीम को भेजना है। इसके बाद संबंधित स्टेशनों पर बनी टीम महिलाओं का कुशलक्षेम लेगी।

chat bot
आपका साथी