कोरोना मरीजों को अब मिलेगा पसंदीदा भोजन, कोविड सेंटर में बदला मीनू, सेहत पर ध्‍यान

अब जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को बेहतर भोजन मिलेगा। उनके स्‍वास्‍थ्‍य पर विशेष ध्‍यान दिया जाएगा। टीटीसी कोविड सेंटर में व्‍यवस्‍था को भी बेहतर किया जाएगा।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 01:22 PM (IST) Updated:Tue, 11 Aug 2020 08:39 PM (IST)
कोरोना मरीजों को अब मिलेगा पसंदीदा भोजन,  कोविड सेंटर में बदला  मीनू, सेहत पर ध्‍यान
कोरोना मरीजों को अब मिलेगा पसंदीदा भोजन, कोविड सेंटर में बदला मीनू, सेहत पर ध्‍यान

भागलपुर, जेएनएन। स्वास्थ्य विभाग कोरोना मरीजों के सेहत पर भी खास ख्याल रख रही है। सुबह में मिलने वाले नाश्ता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके लिए विभाग ने मीनू में बदलाव किया है। अब इन्हें हर दिन सुबह में रोटी-सब्जी नहीं बल्कि पसंदीदा खाद्य-पदार्थ मिलेंगे। हर दिन नाश्ते में अलग-अलग डिश दिए जाएंगे। किसी दिन फल, अंडा तो किसी दिन स्पेशल नाश्ता परोसा जाएगा। शहर के टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में बने कोविड सेंटर में यह व्यवस्था शुरू कर दी गई है। सेंटर के डॉ. अमित कुमार शर्मा ने बताया कि संक्रमित मरीजों को सुबह में आठ से नौ बजे के बीच रोटी-सब्जी दिए जा रहे थे, लेकिन अब बदलाव किया गया है।

मरीजों की मांग पर हो रही आपूर्ति

नई व्यवस्था के तहत मरीजों के मांग पर चाय और खानपान दिए जा रहे हैं। डॉ. अमित ने बताया कि हर दिन सुबह में सात बजे चाय मरीजों की मांग पर आपूर्ति होती है। कोई मरीज नींबू के चाय की मांग करते हैं तो कई दूध की। गर्म पानी भी सुबह-शाम दो बार उपलब्ध कराया जाता है। दोपहर और रात के भोजन में मरीजों को हरी सब्जियां भी दी जा रही है।

केला प्रतिरोध क्षमता में कारगर

संक्रमितों के स्वस्थ्य होने के पीछे दवाइयों के साथ चिकित्सकों का अनुभव भी काम आ रहा है। चिकित्सक अपने अनुभव और नुस्खे से मरीजों को स्वस्थ्य कर रहे हैं। भर्ती मरीजों को दवा के साथ-साथ इम्युनिटी बढ़ाने के लिए फल में हर दिन केला भी दिया जा रहा है। चिकित्सकों का कहना है कि केला में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, आयरन और विटामिन सी का मात्रा प्रचुर रहता है, जो संक्रमित मरीजों की शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में काफी कारगर है। चिकित्सकों का कहना है कि संक्रमित मरीजों को केल और फल देने के बाद उनका प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है, वायरस का प्रभाव कम होता है।

मुख्‍य बातें

-टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज के कोविड सेंटर में बदला नाश्ता का मीनू, मरीजों के सेहत पर रखा जा रहा ख्याल

 मरीजों के खानपान का समय

-07 बजे सुबह हर दिन चाय और गर्म पानी

-8.30 से नौ बजे के बीच सभी को नाश्ता

-12.30 से एक बजे के बीच भोजन की व्यवस्था

-04 से पांच बजे के बीच गर्म पानी

-8.30 नौ बजे रात में भोजन मुहैया कराया जाता है

chat bot
आपका साथी