कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लगाने के मामले में पूर्णिया अव्वल, समय-समय पर मेगा अभियान

बिहार के पूर्णिया जिले में कोरोना वैक्सीन तेजी के साथ लोगों को लगाई जा रही है। कोरोना टीकाकरण के लक्ष्य की तुलना में 85.2 फीसद कवरेज। प्रथम डोज लगाने के मामले में सूबे में पहले पायदान पर। 2176.043 लक्ष्य की तुलना में अबतक 1856027 कवरेज।

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 11:15 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 11:15 AM (IST)
कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लगाने के मामले में पूर्णिया अव्वल, समय-समय पर मेगा अभियान
टीकाकरण को लेकर जिला प्रशासन सक्रिय, की जा रही है लोगों में जन जागरूकता।

जागरण संवाददाता, पूर्णिया: कोरोना टीकाकरण कवरेज में जिला लक्ष्य की तुलना में पहले स्थान पर है। लक्ष्य की तुलना में प्रथम डोज लगाने में 85.2 फीसद वैक्सीन लगाया गया है। जिले में प्रथम डोज का लक्ष्य 21 लाख 76 हजार 43 है जिसमें कवरेज 18 लाख 56 हजार 027 है। पूर्णिया के बाद सहरसा 84.6 फीसद कवरेज, गया 82.7 फीसद कवरेज और पटना 80.7 फीसद कवरेज लक्ष्य की तुलना में हासिल किया। इस लिस्ट में जमुई और सितामढ़ी आखिरी पायदान पर है। जिले की यह उपलब्धि कई मायने में बेहतर है। जिला लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रही है।

जिले में 29 लाख से अधिक लोगों का हो चुका है टीकाकरण

जिले में दोनों डोज मिलाकर अबतक 29 लाख 33 हजार 185 डोज लोगों को दिया जा चुका है। इसमें केवल प्रथम डोज पाने वाले की संख्या 18 हजार 56 हजार 027 और द्वितीय डोज पाने वाले की संख्या 10 लाख 77 हजार 158 है। 200 सत्र स्थल पर नियमित टीकाकरण किया जा रहा है। समय-समय पर मेगा अभियान चलाकर छूटे हुए लोगों तक स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंचने की कोशिश कर रही है। सर्वे और जागरूकता अभियान भी चलाया गया है।

घर-घर टीकाकरण के लिए भी टीम गठित की गई है जो दूर -दराज के लोग और दिव्यांग जनों तक पहुंच रहे हैं। सीएस डा. एसके वर्मा ने बताया कि जल्द ही विभागीय प्रयास रंग लाएगा और शतफीसद टीकाकरण हासिल करेगा। शहरी इलाके में दोनों डोज पाने वाले की संख्या 80 फीसद से भी अधिक पहुंच गया है। डोर टू डोर टीकाकरण अभियान चलाकर अब ग्रामीण इलाके में अधिक से अधिक कवरेज किया जा रहा है। इसमें दिव्यांग और बुजुर्गों के साथ ऐसे लोगों पर फोकस किया जा रहा है किसी भ्रम या डर की वजह से टीकाकरण नहीं करवाना चाह रहे हैं। उनको समझाया जा रहा है।

'कोरोना कवरेज में जिला लक्ष्य की तुलना में 85 फीसद से अधिक कवरेज करने वाला सूबे का पहला जिला है। प्रथम डोज कवरेज के मामले में जिला जल्द ही लक्ष्य हासिल करने में सफल होगा।'- राहुल कुमार, डीएम

दोनों डोज अनिवार्य

टीकाकरण के लिए दोनों डोज लेना आवश्यक है। इसलिए ऐसे लोग जो पहला डोज ले चुके हैं जिसमें जिले का कवरेज बेहतर भी है। अगर दूसरा डोज समय सीमा पूरा होने के बाद भी नहीं लगवा रहे हैं तो उनसे स्वास्थ्य कर्मी संपर्क करेंगे और उनके संशय को दूर करेंगे। कोरोना सुरक्षा चक्र पूरा करने के लिए टीका का दोनों डोज लेना आवश्यक है। कोविशील्ड लिए व्यक्ति 84 दिनों बाद और कोवैक्सीन लिए व्यक्ति 28 दिनों बाद अपना दूसरा डोज लगा सकते हैं। टीका की दोनों डोज आवश्यक है।

chat bot
आपका साथी