बिहार के इस जिले में होगा ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण, पीएचसी को मिलेगा 80 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर

पूर्णिया में ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण में लगभग एक करोड़ राशि खर्च होने की संभावना है। संसदीय क्षेत्र के धमदाहा और बनमनखी अनुमंडलीय अस्पताल में 10-10 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर और अन्य 13 पीएचसी में 05 -05 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर लगाए जाएंगे।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 11:20 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 11:20 AM (IST)
बिहार के इस जिले में होगा ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण, पीएचसी को मिलेगा 80 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर
पूर्णिया में ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाने की तैयारी की गई है।

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। कोविड- 19 महामारी के दौर में जरूरतमंदों को ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए सांसद संतोष कुमार कुशवाहा ने सदर अस्पताल परिसर में ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कराने का फैसला किया है। इसके लिए सांसद ने सांसद विकास निधि योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2019 -20 की राशि से जिला योजना पदाधिकारी को अनुशंसा भेजा है। ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण में लगभग 01 करोड़ राशि खर्च होने की संभावना है। इसके अलावा संसदीय क्षेत्र के धमदाहा और बनमनखी अनुमंडलीय अस्पताल में 10-10 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर और अन्य 13 पीएचसी में 05 -05 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर लगाए जाएंगे।

अनुसंशित पत्र में सांसद ने सभी योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर यथाशीघ्र क्रियान्वित कराने का निर्देश दिया है। सांसद ने इसी तरह का पत्र कटिहार के जिला योजना पदाधिकारी को भी भेजा है। जिसमें पीएचसी कोढ़ा और फलका में 05- 05 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर लगाने की प्रक्रिया आरम्भ करने को कहा है। इसके अलावा दोनों पीएचसी में ऑक्सीजन सिलिंडर युक्त बोलेरो एम्बुलेंस की खरीद की भी अनुशंसा किया है। सांसद कुशवाहा ने कहा कि महामारी की इस घड़ी में निश्चित तौर पर ऑक्सीजन प्लांट और कंसेंट्रेटर की अधिक जरूरत है और इसी जरूरत को देखते हुए यह अनुशंसा की गई है। कहा कि इस विपत्ति की घड़ी में पीड़ितों को अपने स्तर से वे जो भी मदद कर सकते हैं, करने की कोशिश कर रहे हैं।

यह हम सबों के लिए इम्तहान की घड़ी है और आपदा का सामना मिलकर ही किया जा सकता है। सांसद कुशवाहा ने कहा कि यह न तो राजनीति का समय है और न ही व्यक्तिगत आलोचनाओं का वक्त है, यह महामारी को पराजित करने का समय है। उन्होंने, लोगों से धैर्य रखने की अपील करते हुए लॉकडॉउन का ईमानदारी से पालन करने का आग्रह किया है। कोरोना संकट को देखते हुए यह पहल की जा रही है। पूर्णिया में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा है।

chat bot
आपका साथी