Purnia Corona News: टीकाकरण को लेकर चार से 14 दिसंबर तक चलेगा मेगा अभियान, विदेश से आने वाले पर भी होगी नजर

कोरोना के टीकाकरण को लेकर विशेष अभियान चलाया जाएगा। पूर्णिया में अबतक 28 लाख 13 हजार 477 लोगों का कोरोना टीकाकरण हो चुका है। इसमें प्रथम डोज पाने वाले वालों की संख्या तकरीबन 18 लाख के आसपास है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 12:31 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 12:31 PM (IST)
Purnia Corona News: टीकाकरण को लेकर चार से 14 दिसंबर तक चलेगा मेगा अभियान, विदेश से आने वाले पर भी होगी नजर
कोरोना के टीकाकरण को लेकर विशेष अभियान चलाया जाएगा।

जागरण संवाददाता,पूर्णिया। नए वेरिएंट ओमीक्रोन को लेकर राज्य सरकार की एडवाइजरी के बाद जिला अलर्ट मोड में आ गया है। जिले में टीकाकरण कवरेज बढ़ाने पर फोकस किया जा रहा है। इसके साथ ही सभी कोविड व्यवस्थाओं का माक ड्रील भी किया जाएगा। जिले में टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए विशेष अभियान चलेगा। 4 से 14 दिसंबर तक टीका का महाभियान चलेगा। जिले में 83.9 फीसद लोगों को पहला डोज लग चुका है। जिले में अबतक 28 लाख 13 हजार 477 लोगों का कोरोना टीकाकरण हो चुका है। इसमें प्रथम डोज पाने वाले वालों की संख्या 18 लाख 28 हजार 611 और द्वितीय डोज 9 लाख 84 हजार 566 है।

विदेश से आने वालों पर रखी जा रही है नजर

जिला सर्विलांस पदाधिकारी नीरज कुमार निराला ने बताया कि कोरोना के नए वरिएंट की सूचना के बाद अतिरिक्त सावधानी बरती जा रही है। जिला के सीमा वाले इलाके साथ सभी प्रखंड में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी सेविका अपने -अपने पोषक क्षेत्रों में आने वाले विदेशी या फिर अन्य राज्यों के नागरिक की पूरी सूचना देने का निर्देश दिया गया है। राज्य सरकार से मिले एडवाइजरी के मुताबिक जिले में पहुंचने वाले विदेशी नागरिक की पहचान कर उसके आरटी पीसीआर टेस्ट करवाया जाएगा।

सभी व्यवस्था हैं उपलब्ध :

जिले में बनमनखी और जीएमसीएच में 100 -100 बेड उपलब्ध है। दोनों जगह आक्सीजन प्लांट से ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था है। ट्रामा सेंटर में 15 बेड उपलब्ध हैं । इसमें 5 बेड के साथ वेंटिलेटर की सुविधा है। अस्पताल में दो ऑक्सीजन प्लांट तैयार है जिससे 1000 एलएमसी का है।

टोस्ट बढ़ाने पर फोकस -:

विदेशी नागरिक या विदेश से आए लोगों की पहचान कर टेस्ट करवाया जाएगा। बाहर से आए सभी लोगों की आरटी पीसीआर जांच की जाएगी। टेस्ट सुविधा बढ़ाया गया है। प्रखंड स्तर पर भी लोग अगर लक्षण है तो जांच करा सकें इसके लिए सभी पीएचसी में

पहले से जांच की सुविधा है। एंटीजन की सुविधा सभी टेङ्क्षस्टग सेंटर भी उपलब्ध है। बाहरी नागरिक पर नजर रखने के लिए जिले से टीम का गठन किया गया है। नियमित प्रखंड स्तर पर कर्मियों से संपर्क पर शाम को ऐसे लोगों को चिह्नित करना है और उसकी जांच करवानी है। कोविड से संबंधित सभी मेडिकल सुविधाओं का माक ड्रील कर सत्यापन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी