पीयू ने इन छह कॉलेज में वाणिज्य एवं विज्ञान संकाय में दाखिला पर लगाई रोक, जानिए...

पूर्णिया विवि ने छह कॉलेजों में वाणिज्य एवं विज्ञान संकाय में दाखिला पर रोक लगा दी है। इनमें दो कॉलेज एमजेएम महिला कॉलेज नेहरू कॉलेज बहादुरगंज में विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय एवं दो कॉलेज पूर्णिया महिला कॉलेज जीएलएम कॉलेज बनमनखी में वाणिज्य संकाय में नामांकन पर रोक लगाई गई है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 03:03 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 03:03 PM (IST)
पीयू ने इन छह कॉलेज में वाणिज्य एवं विज्ञान संकाय में दाखिला पर लगाई रोक, जानिए...
पूर्णिया विवि ने छह कॉलेजों में वाणिज्य एवं विज्ञान संकाय में दाखिला पर रोक लगा दी है।

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। पूर्णिया विश्वविद्यालय ने छह कॉलेजों में वाणिज्य एवं विज्ञान संकाय में नए नामांकन पर रोक लगा दी है। साथ ही पूर्णिया कॉलेज में मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, गृहविज्ञान एवं संगीत और डीएस कॉलेज कटिहार में समाजशास्त्र, भूगोल, गृहविज्ञान एवं संगीत में भी वर्तमान सत्र से नामांकन पर रोक लगा दी गई है। छह कॉलेजों में दो कॉलेज एमजेएम महिला कॉलेज कटिहार, नेहरू कॉलेज बहादुरगंज में विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय एवं दो कॉलेज पूर्णिया महिला कॉलेज, जीएलएम कॉलेज बनमनखी में वाणिज्य संकाय में नामांकन पर रोक लगाई गई है। इसके अलावा पूर्णिया कॉलेज में मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, गृहविज्ञान एवं संगीत और डीएस कॉलेज कटिहार में समाजशास्त्र, भूगोल, गृहविज्ञान एवं संगीत में भी अब नामांकन नहीं होगा। इस संबंध में पूर्णिया विवि के रजिस्ट्रार ने डीएस कॉलेज कटिहार, एमजेएम कॉलेज कटिहार, पूर्णिया महिला कॉलेज, जीएलएम कॉलेज बनमनखी, फॉरबिसगंज कॉलेज फॉरबिसगंज, नेहरू कॉलेज बहादुरगंज, पूर्णिया कॉलेज पूर्णिया, राजकीय डिग्री कॉलेज धमदाहा और राजकीय डिग्री कॉलेज बायसी के प्रधानाचार्य को पत्र जारी किया है।

जारी पत्र में कहा गया है कि इन महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2019-20 एवं 2020-21 में वैसे विषयों एवं संकायों में नामांकन लिया गया है, जिन विषयों एवं संकायों में सरकार की ओर से संबद्धन प्राप्त नहीं है। इस संबंध में शिक्षा विभाग, बिहार सरकार के विशेष सचिव का पत्र विवि को प्राप्त हुआ है। जिसके अनुसार ऐसे विषय एवं संकाय जिनमें छात्रों का नामांकन कर लिया गया है, का संबंद्धन निरस्त कर दिया गया है। इसलिए वैसे छात्रों जिनका नामांकन ऐसे विषयों एवं संकायों में हो गया है, जिसका संबंधन राज्य सरकार से प्राप्त नहीं है। ऐसे नामांकित छात्रोंं एवं छात्राओं को निकटवर्ती कॉलेजों में स्थानांतरित/समायोजन एक सप्ताह के अंदर कर दिया जाए। इन दोनों शैक्षणिक सत्रों में नामांकित छात्र-छात्राओं की विषयवार सूची बना कर निकटवर्ती प्रधानाचार्योँ से संपर्क कर इन छात्र-छात्राओं की सूची नामांकन के समय प्राप्त की गई राशि तथा इन सभी के कागजातों को उन्हें उपलब्ध करा दें। साथ ही वर्तमान सत्र से सरकार द्वारा ऐसे विषयों/संकायों में छात्र-छात्राओं के नामांकन पर रोक लगा दी गई है।

छह कॉलेज को नामांकन की मिली थी अनुमति

पूर्णिया विवि ने छह कॉलेज को वाणिज्य एवं विज्ञान संकाय के अलावा कुछ विषयों में नामांकन की अनुमति दी थी। कॉलेज को नामांकन की यह अनुमति सात मई 2019 को विवि के संबद्धन समिति के सदस्य सचिव जेपी विकर्तण की ओर से जारी अधिसूचना के माध्यम से दी गई थी। इसमें दो कॉलेज एमजेएम महिला कॉलेज कटिहार, नेहरू कॉलेज बहादुरगंज में विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय एवं दो कॉलेज पूर्णिया महिला कॉलेज, जीएलएम कॉलेज बनमनखी में वाणिज्य संकाय में नामांकन की अनुमति दी गई थी। इसके अलावा पूर्णिया कॉलेज में मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, गृहविज्ञान एवं संगीत और डीएस कॉलेज कटिहार में समाजशास्त्र, भूगोल, गृहविज्ञान एवं संगीत में नामांकन की अनुमति प्रदान की गई थी।

chat bot
आपका साथी