बीएयू में किसान और विज्ञानी समागम को बोले प्रधानमंत्री मोदी, नई तकनीक से करें किसानी, सरकार आपके साथ

बीएयू में किसान और विज्ञानी समागम को प्रधानमंत्री मोदी ने आनलाइन किया संबोधित। बोले- स्वच्छता अब बन गया देश का स्वभाव। कृषि क्षेत्र में आधारभूत संरचनाएं उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार कृत संकल्पित। उन्‍होंने नई तकनीक से किसानी करने को कहा।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 08:10 AM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 08:10 AM (IST)
बीएयू में किसान और विज्ञानी समागम को बोले प्रधानमंत्री मोदी, नई तकनीक से करें किसानी, सरकार आपके साथ
ब‍िहार कृषि व‍िश्‍वविद्यालय में आनलाइन कार्यक्रम में उपस्‍थि‍त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

संवाद सहयोगी, भागलपुर। कृषि विज्ञान केंद्र ने मंगलवार को बीएयू के मुख्य सभागार में मौसम अनुकूल कृषि कार्यक्रम के तहत कृषक और विज्ञानी समागम का आयोजन किया। कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आनलाइन संबोधित किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने जलवायु परिवर्तन के परिपेक्ष्य में नई तकनीक से किसानी करने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि कैसे किसान तकनीक के माध्यम से अपनी आय बढ़ा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार लगातार किसानों को कृषि क्षेत्र में आधारभूत संरचनाएं उपलब्ध कराने के लिए कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अब देश का स्वभाव बन गया है। इस मौके पर विधायक सिद्दीकी ने कहा कि कृषि विज्ञान केंद्र के प्रयास से किसान कृषि की नवीनतम तकनीक को अपनाकर न सिर्फ उत्पादन लागत कम कर रहे हैं, बल्कि वे अच्छी आय भी अर्जित कर रहे हैं।

वहीं, कृषि विज्ञान केंद्र के अनुसंधान निदेशक ने किसानों को जलवायु अनुकूल तकनीक अपनाने पर बल दिया। केवीके प्रधान ने कहा कि किसानों के खेतों में मौसम अनुकूल तकनीक अपनाया जा रहा है जो काफी सफल है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम बिहार के सभी जिलों में सफलतापुर्वक चल रहा है। बताया गया कि गोराडीह प्रखंड के पांच गांवों में बेहद तकनीकी प्रत्यक्षण का कार्य चल रहा है।

इससे पूर्व कार्यक्रम का उद्घाटन नाथनगर विधायक अली अशरफ सिद्दीकी, बिहपुर के विधायक इं. कुमार शैलेंद्र, अनुसंधान निदेशक डा. पीके स‍िंंह, प्रसार के सह निदेशक डा. आरएन स‍िंंह, केवीके इंचार्ज डा. अरव‍िंंद कुमार सिन्हा ने संयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम में भागलपुर के विभिन्न प्रखंडों से आए 250 किसानों ने हिस्सा लिया। धन्यवाद ज्ञापन डा. ममता कुमारी ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में विज्ञानी डा. मो. जियाउल होदा ने सराहनीय योगदान दिया।

अमृत महोत्सव पर प्रधानमंत्री को शुभकामना संदेश के लिए डाकघर मंगवा रहा एक लाख पोस्टकार्ड

75वां स्वतंत्रता दिवस को देश अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है। अमृत महोत्सव मनाने पर बड़ी संख्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुभकामना संदेश भेजने के लिए डाक विभाग को पोस्टकार्ड की मांग बढऩे की उम्मीद है। इसी उम्मीद में भागलपुर के प्रधान डाकघर में एक लाख पोस्टकार्ड की मुख्यालय से मांग की गई है। डाक अधीक्षक राम पारीखा प्रसाद ने बताया कि अमृत उत्सव पर प्रधानमंत्री को शुभकामना संदेश भेजने के लिए पोस्टकार्ड की मांग बढऩे की उम्मीद पर मुख्यालय के निर्देश पर एक लाख पोस्टकार्ड मंगवाया जा रहा है।

बुधवार को मुख्यालय से आपूर्ति कर दी जाएगी। शुभकामना संदेश भेजने वाले पोस्टकार्ड की डिलीवरी के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है। बंडल बनाकर स्पेशल डाक से पटना पहुंचाया जाएगा और पटना से दिल्ली भेजा जाएगा। वर्तमान में पांच हजार पोस्टकार्ड स्टाक में है। भागलपुर के साथ ही बांका डाकघर में भी इसकी विशेष व्यवस्था की गई है।

chat bot
आपका साथी