कोरोना की वजह से अचानक बढ़ गए फलों के दाम, भागलपुर मंडी का देखें खुदरा और थोक रेट

कोरोना के बढ़ते संक्रमण का असर फलों के दाम पर भी पड़ा है। लगभग सभी फलों की कीमत बढ़ गई है। साथ ही सब्जियों की कीमत भी बढ़ने लगी है। इससे आम लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 11:30 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 11:30 AM (IST)
कोरोना की वजह से अचानक बढ़ गए फलों के दाम, भागलपुर मंडी का देखें खुदरा और थोक रेट
कोरोना के बढ़ते संक्रमण का असर फलों के दाम पर भी पड़ा है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। लोगों में कोरोना का डर इस कदर घर कर गया है कि वे इम्युनिटी बढ़ाने वाले विटामिन सी युक्त फलों की खरीदारी करने की होड़ कर बैठे हैं। अपने पॉकेट के हिसाब से हर दिन फलों की खरीदारी कर रहे हैं। इस वजह से फलों की कीमत में इजाफा हो गया है।

विगत एक सप्ताह में सभी फलों की कीमतों में 10 से 15 रुपये प्रति किलो तक की तेजी आ गई है। 13 अप्रैल तक जहां नींबू चार सौ रुपये सैकड़ा था, वह अब सात सौ का आंकड़ा पार कर गया है। बाजार में 20 रुपये में तीन नींबू मिल रहे हैं।

कोल्ड स्टोरेज के फलों से बन रही सेहत

शहरी क्षेत्र, नाथनगर सहित अन्य क्षेत्रों में 200 के करीब फुटपाथ पर फलों की दुकानें हैं। अभी फलों की आपूर्ति बरौनी स्थित कोल्ड स्टोरेज से हो रही है। भागलपुर में मार्च से पहले तीन टन हर दिन फलों की आपूर्ति थी। जब से कोरोना का मामला बढ़ा है। फलों की मांग भी बढ़ गई है। अभी बाजार में सबसे ज्यादा मांग संतरा, माल्टा, मौसमी और सेब की है। विटामिन सी वाले फलों की डिमांड ज्यादा हो गई है। फुटकर संघ के अध्यक्ष संतोष कुमार ने बताया कि अभी फलों की डिमांड बढ़ी है, इस कारण कीमत में इजाफा हुआ है।

नारियल पानी की भी बिक्री बढ़ी

फल व्यवसायी शाहबाज, संजय, रुस्तम कुमार ने बताया कि इस समय बाजार में संतरा, मौसमी जैसे फलों की मांग बाजार में 50 फीसद तक बढ़ गई है। अभी संतरा की सीजन खत्म हो गया है। अब कोल्ड स्टोर का संतरा निकल रहा है। उन्होंने बताया कि 15 दिनों से खपत बढऩे के साथ ही इनके दामों में भी काफी बढ़ोतरी हो गई है। नारियल पानी की डिमांड भी ज्यादा है। कोरोना से लडऩे के लिए नारियल पानी के सेवन से इम्युनिटी पावर बढ़ता है।

समय-सीमा भी कीमत बढऩे की वजह

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से नाइट कफ्र्यू लगा दिया गया है। इसके साथ ही सभी तरह की दुकानों को खोलने के लिए अलग-अलग समय का निर्धारण किया गया है। फलों की दुकान सुबह छह बजे से 11 बजे तक ही है। पांच घंटे में फल खरीदने वालों की भीड़ ज्यादा हो रही है। इस वजह से भी दुकानदार फलों को कीमत बढ़ाकर ले रहे हैं। गुरुवार को घंटा घर चौक पर फल खरीद रहा है राकेश सिन्हा ने बताया कि कफ्र्यू का बहाना बताकर फल दुकानदारों ने कीमत बढ़ा दी है। स्टेशन चौक पर फल खरीद रहे युवक अमर कुमार ने बताया कि एक सप्ताह के अंदर फलों की कीमत आसमान छू गई है।

फलों की कीमत 12 अप्रैल तक

- अंगूर 90 से 100 रुपये प्रति किलो

- सेब 140 से 170 रुपये

- नारंगी 130 से 140 रुपये

- अनार 150 से 160

- चिनिया केला 30 से 40 रुपये दर्जन

- नींबू-20 रुपये में चार पीस

- नारियल पानी - 40 से 50 रुपये पीस 

chat bot
आपका साथी