कोरोना से बचाव... बच्चों को धूप में कुछ देर रखें, बढ़ेगी प्रतिरोधक क्षमता

Bhagalpur coronavirus update कोरोना से बचाव के लिए अभी शरीर की देखभाल अच्छे से करें। साथ ही डॉक्टर की सलाह पर ही ङ्क्षजक और विटामिन सी आदि दवा का सेवन करें। अगर घर में किसी सदस्यों को बुखारा आ जाता है तो उस सदस्य से बच्चे को दूर रखें।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 04:28 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 04:28 PM (IST)
कोरोना से बचाव... बच्चों को धूप में कुछ देर रखें, बढ़ेगी प्रतिरोधक क्षमता
Bhagalpur coronavirus update: कोरोना से बचाव के लिए अभी शरीर की देखभाल अच्छे से करें।

जागरण सवांददाता, भागलपुर। कोरोना वायरस का नया रूप अब बच्चों को भी संक्रमित करने लगा है। हालत यह है कि एक वर्ष से लेकर 15 वर्ष के बच्चे भी कोरोना वायरस की चपेट में आने लगे हैं, लेकिन राहत की बात यह है कि कम्प्लिकेशन के ज्यादा नहीं रहता। शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ मनोज कुमार ङ्क्षसघानिया ने कहा है कि मौजूदा हालात में कोरोना से सतर्क रहने पर ही इससे बचाव किया जा सकता है। घर के सदस्यों से ही बच्चे संक्रमित हो रहे हैं।

ये सावधानी बरतें

घर मे किसी भी सदस्य को बुखार या संक्रमण हो तो बच्चों को दूर रखें

अगर संक्रमण का लक्षण भी दिखे तो बच्चों को पास नही आने दें

सर्दी-खांसी जिस सदस्य को है, तत्काल बच्चों से खुद को दूर कर लें

बच्चों के हाथों को कई बार साबुन से धोएं, क्योकि गंदे हाथ बच्चे जब मुंह के पास ले जाएंगे तो मुंह के जरिये संक्रमित होने की सम्भावना रहती है।

बड़ा बच्चा अगर घर से बाहर जा रहा है तो मास्क जरूर पहनाएं

जरूरी हो तभी घर से बाहर जाने दें

सर्दी-खांसी होने पर जांच कराएं

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सेवन करें

बच्चे को सुबह कुछ देर धूप में रखें इससे विटामिन डी थ्री मिलेगी

हरी सब्जी, दूध, पपीता, अंगूर, मौसमी फल खिलाएं

डॉक्टर की सलाह पर ङ्क्षजक, विटामिन सी, विटामिन डी 3 का सिरप पिलाएं।

शाहकुंड में मिले 12 कोरोना पॉजिटिव मरीज

संसू, शाहकुंड : शाहकुंड में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है। प्रतिदिन दर्जनों कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं। इसी क्रम में मंगलवार को फुल 12 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले। इसकी जानकारी देते हुए स्वास्थ्य प्रबंधक रोहित कुमार ने बताया जिनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है, उनमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शाहकुंड के 39 वर्षीय कर्मी के अलावा 23 वर्षीय युवक शाहकुंड का, 64 वर्षीय वृद्ध अंबा का, 58 वर्षीय महिला अंबा का, 37 वर्षीय पुरुष पचरुखी गांव का, 19 वर्षीय युवक हरपुर गांव का, 24 वर्षीय युवक सुल्तानगंज का, 30 वर्षीय युवक शाहकुंड का, 42 वर्षीय महिला पचरुखी की, 23 वर्षीय युवक पचरुखी का, 65 वर्षीय वृद्ध पचरुखी का, एवं 41 वर्षीय पुरुष पचरुखी गांव का कोरोना पॉजिटिव मिला है। सभी को होम आइसोलेशन में रखा गया है।  

chat bot
आपका साथी