बैल पर सवार होंगे भोलेनाथ, बूढ़ानाथ में दो क्विंटल दूध से होगा बाबा का अभिषेक, जानिए और क्या चल रही है तैयारी

भागलपुर में महाशिवरात्रि को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। हर साल की तरह इस बार भी बाबा बूढ़ानाथ मंदिर में दो क्विंटल दूध सहित अन्य सामग्री से बाबा का अभिषेक होगा। इसके अलावा अन्य मंदिरों में भी तैयारी जोर-शोर से चल रही है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sun, 07 Mar 2021 08:38 AM (IST) Updated:Sun, 07 Mar 2021 08:38 AM (IST)
बैल पर सवार होंगे भोलेनाथ, बूढ़ानाथ में दो क्विंटल दूध से होगा बाबा का अभिषेक, जानिए और क्या चल रही है तैयारी
भागलपुर में महाशिवरात्रि को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है।

 जागरण संवाददाता, भागलपुर। शहर में शिवरात्रि की तैयारी जोर-शोर से शुरू हो चुकी है। एक दिल समिति के द्वारा महादेव की भव्य बारात निकाली जाएगी। समिति के प्रवक्ता अवध शर्मा ने कहा कि प्रशासन ने बारात निकालने की अनुमति दे दी है। 

इससे पूर्व 28 फरवरी को बाबा भोलेनाथ का तिलक बासुकीनाथ में चढ़ाया जा चुका है। बारात चुनिहारी टोला से निकाली जाएगी। जो स्टेशन चौक, वेरायटी चौक, खलीफाबाग चौक होते हुए चुनिहारी टोला लौटेगी। इस दौरान जगह-जगह फूलों की बारिश होगी। वेरायटी चौक के पास वरमाला का कार्यक्रम होगा। उन्होंने बताया कि बारात में बैलगाड़ी, कई बैंड पार्टी, भगवान श्रीराम की प्रतिमा, शिवङ्क्षलग, भूत पिशाच आदि साथ-साथ चलेंगे।

उधर, बूढ़ानाथ मंदिर में भी शिवरात्रि की तैयारी की जा रही है। मंदिर के प्रबंधक बाल्मीकि जी कहते हैं कि बाबा का मनोहारी शृंगार किया जाएगा। दो क्विंटल दूध, एक ङ्क्षक्वटल दही पांच हजार लीटर गंगाजल, 25 किलो शहद, 11 किलो गुड़ से देवों के देव का अभिषेक होगा।

51 हजार की राशि से फूलों का दरबार सजाया जाएगा कोलकाता से फूल मंगाए जाएंगे। रुद्राभिषेक सहित वैदिक मंत्रोचार से बाबा भोलेनाथ की पूजा की जाएगी। 51 पंडित रुद्राभिषेक करेंगे।

उधर, वेरायटी चौक के पास दुधेश्वर महादेव, कोतवाली के पास कुपेश्वरमहादेव, आदमपुर में शिव शक्ति मंदिर, नाथनगर में बाबा मनसकामनानाथ, बमभोकरा सहित अन्य शिवालयों में भी महाशिवरात्रि की तैयारी चल रही है।

कोरोना को लेकर जारी हो सकता है गाइडलाइन

महाशिवरात्रि के मौके पर कोरोना को लेकर गाइडलाइन जारी किया जा सकता है, हालांकि अब तक जारी नहीं किया गया है। वहीं, मंदिर प्रशासन की ओर से भीड़ नियंत्रण के लिए भी व्यवस्था की गई है। मंदिर के अंदर पूजा करने के लिए एक साथ ज्यादा लोग नहीं जा सकेंगे। इसके लिए बैरिकेडिंग की जाएगी। वहीं, मंदिर प्रशासन की माने तो कोरोना को लेकर जो भी गाइडलाइन जारी किया जाएगा, उसका हर हाल में पालन होगा।  

chat bot
आपका साथी