प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान : छह वर्ष तक के सभी बच्चों का नामांकन करा लें

प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान छह साल तक के सभी बच्चों का नामांकन सुनिश्चित कराएं। 10 से 20 मार्च तक शिक्षा विभाग चलाएगा विशेष अभियान। शिक्षा विभाग के अलावा आइसीडीएस व जीविका की रहेगी भूमिका। डीएम सुब्रत कुमार सेन ने की बैठक।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 11:30 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 11:30 AM (IST)
प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान : छह वर्ष तक के सभी बच्चों का नामांकन करा लें
भागलपुर में नामांकन प्रक्रिया शुभारंभ करते जिलाधिकारी।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। न्यूनतम छह वर्ष तक के सभी बच्चों का नामांकन सुनिश्चित कराया जाए। प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान को लेकर आयोजित बैठक में डीएम सुब्रत कुमार सेन ने जिला स्कूल में कहा कि अभियान के दौरान शतप्रतिशत बच्चों का नामांकन सुनिश्चित हो। नामांकन अभियान में शिक्षा कर्मियों के अतिरिक्त आइसीडीएस, जीविका कर्मियों को प्रभावशाली भूमिका निर्वहन करने का निर्देश दिया।

विभागीय दिशा-निर्देश के आलोक में प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान का आयोजन 10 मार्च से 20 मार्च  तक चलाया जाएगा। अभियान के दौरान शतप्रतिशत बच्चों का नामांकन सुनिश्चित किया जाएगा। अभियान के सुचारू क्रियान्वयन के संबंध में विचार-विमर्श के लिए जिला स्कूल में बैठक का आयोजन किया गया। डीएम की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी, डीपीओ (आइसीडीएस), डीपीएम (जीविका), सीडीपीओ, शिक्षा विभाग से संबंधित कर्मी, पदाधिकारी, जीविका से संबंधित कर्मी उपस्थित थे। इस अवसर पर डीएम ने कहा की न्यूनतम छह वर्ष आयु के शतप्रतिशत बच्चों का नामांकन सुनिश्चित करने के साथ-साथ छठे, नौवे वर्ग में भी  बच्चो का नामांकन सुनिश्चित हो। सभी वर्ग, समुदाय के बच्चे शिक्षा ग्रहण के प्रति प्रोत्साहित हो, विशेष नामांकन अभियान का उद्देश्य है। उन्होंने विशेष नामांकन अभियान के दौरान आइसीडीएस व जीविका कर्मियों, दीदी आदि को संबंधित पोषक क्षेत्र में शतप्रतिशत नामांकन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से प्रभावशाली भूमिका का निर्वहन करने का निर्देश दिया।

बीईओ के निरीक्षण में कई शिक्षक अनुपस्थित मिले

नवगछिया : इंटरस्तरीय रूंगटा उच्च विद्यालय का निरीक्ष प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी गोपालपुर ने किया। इस दौरान कई शिक्षक अनुपस्थित पाए गए। विद्यालय में 21 शिक्षक व कर्मी हैं। जिसमें 18 शिक्षक व कर्मी अनुपस्थित पाए गए। अनुपस्थित शिक्षक व कर्मी से स्पस्टीकरण पूछने के साथ एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया गया हैं। ज्ञातव्य हो कि जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार को लगातार विद्यालय से शिक्षकों की अनुपस्थिति की शिकायत मिल रही थी। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने प्रखंड शिक्षा पदाधिाकरी गोपालपुर को विद्यालय जांच करने का आदेश दिया। बीईओ 10 बजे पहुंच कर जांच किया तो केवल तीन शिक्षक  व कर्मी ही विद्यालय में मौजूद थे। उपस्थित विद्यालय के प्रधानाध्यापक अखिलेश कुमार व दो कर्मी थे। प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि विद्यालय संचालन में सहयोग नहीं करने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई की जायेगी।

chat bot
आपका साथी