जहरीले सांप बन जाते हैं मुरलीवाले हौसला के दोस्त, नए दोस्त को खतरे में देख महाराष्ट्र से दौड़ चले आए कटिहार

मुरलीवाले हौसला उत्तर प्रदेश के जौनपुर के रहने वाले हैं वे सांपों का रेस्क्यू करते हैं। उनकी और सांप के बीच की दोस्ती की मिसाल दी जाती है। मुरली को मानो सांप के बारे में विशेषज्ञ की तरह बताते हैं। कटिहार में अपने नए दोस्त की जान बचाने वे आए।

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 07:36 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 07:36 AM (IST)
जहरीले सांप बन जाते हैं मुरलीवाले  हौसला के दोस्त, नए दोस्त को खतरे में देख महाराष्ट्र से दौड़ चले आए कटिहार
सांप और मुरलीवाले हौसला की दोस्ती के चर्चे चारों ओर।

 जागरण संवाददाता, कटिहार। मानव-पशु संघर्ष हमारे देश में चलता रहता है लेकिन इन्हीं संघर्षों में दोस्ती भी देखने को मिलेगी। मामला शुक्रवार का है, जब एकाएक एक शख्स बिहार के कटिहार पहुंचा। यहां उसने उस जगह का पता लगाया जहां एक कोबरा के साथ बीते कुछ दिनों से पहले तो खिलवाड़ किया गया। उसके बाद उसे पूजा जाने लगा। उत्तर प्रदेश के जौनपुर के रहने वाले मुरलीवाले हौसला कहते हैं कि कुछ दिन पहले देखा कि एक बच्चा सांप को अपने गले से लगाए फिर रहा है। ये वीडियो को देख लगा कि सांप खतरे में है और मैं महाराष्ट्र में था लिहाजा, वहां से सीधे यहां आ रहा हूं।

मुरलीवाले हौसला, यही वो शख्स हैं जिनकी और सांप की दोस्ती की मिसाल देशभर में दी जाती है। कहा जाता है कि मुरलीवाले शौक से वन्य जीवों की रक्षा करते हैं। ये सांप के साथ-साथ अन्य विषैले जीवों का रेस्क्यू कर उनके साथ-साथ लोगों की भी जान बचाते हैं। इस संदर्भ में इंटरनेट मीडिया पर इनके कई वीडियो हैं। इन्हें सांपों की प्राजति, वे कितने जहरीले हैं। सभी के बारे में पूरी जानकारी है और इसे वे साझा भी करते हैं। सांप का रेस्क्यू करने के दौरान उनसे हुई क्षणिक दोस्ती को भी मुरलीवाले अपने कैमरे में कैद करते हैं और लोगों को बताते हैं कि उनका नया दोस्त कितना जहरीला है।

महाराष्ट्र से पहुंचे कटिहार

मुरलीवाले ने बताया कि बीते दिनों उन्होंने एक वायरल वीडियो देखा, जिसमें एक बच्चा कोबरा को अपने गले में लटकाए घूम रहा था। वो उसे नुकसान पहुंचा रहा था या कोबरा भी बच्चे को डंस सकता था। ये देख उनसे रहा नहीं गया और वे संबंधित स्थान का पता लगा मौके पर पहुंच गए लेकिन यहां अब नई चीज देखने को मिली। यहां उनके दोस्त की पूजा अर्चना की जा रही थी। उन्होंने तत्काल सांप का लोगों के बीच से रेस्क्यू करते हुए बताया कि आखिर क्यों विषैला कोबरा उन्हें नहीं काट रहा। उन्होंने बकायदा सांप की प्रजाति और उसके विष दंत को मुंह खोलते हुए दिखाया। ये देख लोग दंग रह गए। मुरलीवाले के पहुंचते ही दर्जनों की भीड़ मौके पर जमा हो गई।

पढ़ें पूरा मामला: बिहार के कटिहार में प्रकट हुई विषहरी! जहरीले कोबरा ने किसी को नहीं डंसा, बच्चों से लेकर बड़ों तक ने की पूजा

जागरण से बात करे हुए मुरलीवाले ने कहा, 'हौसला फाउंडेशन के मध्यम से इंसानों को सांप से और सांपों को इंसानों से बचाने के लिए काम कर रहे हैं। पिछले दो दशक में 10 हजार सांपों का रेस्क्यू कर सुरक्षित जंगल में छोड़ा है। इसमें किंग कोबरा जैसे खतनाक सांप भी शामिल हैं। कटिहार के मनिहारी में लोगों ने आस्था स्वरूप एक सांप को पूजना शुरू कर दिया था। स्थानीय लोगों को समझा बुझाकर उसका रेस्क्यू किया। रेस्क्यू किया सांप व्हाइट कोबरा है। सांप को वन विभाग को दे दिया गया है। सांप पर्यारण और किसानों का मित्र है। घर में भी सांप दिखाई दे तो मारने से बचना चाहिए। तुरन्त वन विभाग या समीप के किसी सांप पकड़ने के एक्सपर्ट की मदद लें।

chat bot
आपका साथी