PM Modi Birthday: ब‍िहार का एक गांव ऐसा जहां है नरेन्‍द्र मोदी की प्रतिमा, देवता मानकर करते हैं पूजा

PM Modi Birthday कटिहार में एक गांव ऐसा भी है जहां प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को विकास का देवता माना जाता है। इस गांव में पीएम मोदी की एक प्रतिमा स्‍थापित है। बार‍िश और बाढ़ के कारण प्रत‍िमा के खराब हो जाने के कारण दूसरी प्रतिमा स्‍था‍प‍ित की जाएगी।

Dilip Kumar ShuklaFri, 17 Sep 2021 01:00 PM (IST)
यह तस्‍वीर पिछले वर्ष की है। इस बार यहां प्रत‍िमा की जगह तस्‍वीर रखकर जन्‍मदिन समारोह मनाया जाएगा।

आनलाइन डेस्‍क, भागलपुर। PM Modi Birthday: बिहार के कटिहार में एक ऐसा गांव हैं जहां हर घर में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के भक्त हैं। तीन वर्ष पहले गांव के एक हनुमान मंदिर में नरेन्‍द्र मोदी की भी प्रतिमा स्‍थापित की गई थी। यहां के लोग पीएम को व‍िकास का देवता मानते हैं। लोग सुबह-शाम उनकी पूजा करते हैं। पाठ और आरती भी होता है। यह कहानी कटिहार के आजमनगर प्रखंड के सिंघारोल अनंतपुर पंचायत बघोडा गांव की है।

इस बार की कहानी कुछ अलग है

लगातर बार‍िश और बाढ़ के कारण प्रत‍िमा खराब हो गई। ग्रामीणों ने यह न‍िर्णय ल‍िया कि इस प्रतिमा को व‍िसर्जित कर दिया जाए। इसके बाद प्रतिमा का विसर्जन कर दिया गया। कुछ दिन बाद फ‍िर बैठक हुई। सभी ने न‍िर्णय ल‍िया कि फ‍िर से चंदा इकट्ठा कर मंद‍िर में प्रतिमा स्‍था‍प‍ित किया जाएगा। दुर्गा पूजा के बाद से प्रतिमा स्‍थापित करने की तैयारी शुरू कर दी जाएगी। इसके ल‍िए लगातार चंदा इकट्ठा किया जा रहा है। 

ग्रामीणों ने दुख जताया कि नरेन्‍द्र मोदी की प्रतिमा को देखने को काफी संख्‍या में लोग यहां आते थे। भाजपा के कई बड़े नेताओं का भी यहां आगमन हुआ है। लेकिन प्रतिमा को भव्‍य रूप देने के ल‍िए किन्‍हीं ने कोई प्रयास नहीं किया। सभी ने कहा कि अगर प्रयास किया जाता है तो आज फ‍िर से मंद‍िर में प्रतिमा स्‍थापित करने की नौबत‍ नहीं आती। बारिश का पानी गिरने से प्रतिमा खराब गई। 

इस बार तस्‍वीर लगातार कर रहे पूजा

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के प्रति जो भक्ति है, उसमें यहां के लोगों में कोई कमी नहीं थी। इस कारण उसी जगह जन्‍म‍दिन का व‍िशेष आयोजन किया गया है। तस्‍वीर रखकर पीएम के बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य की कामना की जा रही है। लोगों ने कहा कि पीएम ने देश का नाम रोशन किया है। हर जगह व‍िकास हुआ है। राम मंद‍िर निर्माण का माग प्रशस्‍त किया है। वे भगवान से कम नहीं है। कहा कि पीएम से वे लोग शीघ्र मिलेंंगे तथा आने को कहेंगे। 

विकास का देवता हैं पीएम

कटिहार के आजमनगर प्रखंड के सिंघारोल अनंतपुर पंचायत बघोडा के लोग प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को व‍िकास का देवता मानते हैं। इस कारण लोगों ने यहां पीएम मोदी के मंदिर की स्थापना की है। यह मंदिर बजरंबली मंदिर के ठीक बगल में है। पूरे गांव से चंदा एकत्र किया गया था। अब जब मंद‍िर से प्रतिमा व‍िसर्जित कर दी गई है, वहां फ‍िर से प्रतिमा स्‍थापित की जाएगी। ग्रामीण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ग्राम देवता का दर्जा देते हैं। हर रोज पूजा व अर्चना करते हैं। पीएम मोदी के जन्मदिन पर यहां उत्सव का आयोजन कर ग्रामीणों के बीच मिठाइयां बांटी जाती है।  2015 से यह परंपरा चली आ रही है।

लोगों का मानना है कि मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद विकास कार्य तेजी से हुआ है। गांव में भी सड़क, बिजली सहित अन्य मूलभूत सुविधा उपलब्ध हुई है। उज्‍ज्‍वला  योजना के कारण ग्रामीण महिलाओं को चूल्हा फूंकने से मुक्ति मिली है। निवर्तमान मुखिया ललन विश्वास बताते हैं कि गांव के लोगों में पीएम के प्रति गहरी आस्था का भाव है। गांव के लोगों ने आपसी सहयोग से शेड को मंदिर का रूप देकर हनुमान जी के साथ ही नरेन्‍द्र मोदी की भी प्रतिमा स्थापित की।

इस वर्ष बारिश और बाढ़ के पानी का फैलाव होने से मूर्ति क्षतिग्रस्त होने के कारण नदी में विसर्जित कर दिया गया। ग्रामीण बद्री, कैलाश मंडल आदि ने बताया कि इस वर्ष सांकेतिक रूप से पीएम का कैलेंडर लगा पूजा करने के बाद मिठाइयां बांटी गई। ग्रामीणों ने कहा कि दुर्गापूजा के बाद मंदिर निर्माण कर पीएम की भव्य मूर्ति स्थापित की जाएगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.