10x10 के कमरे में लगाएं मशरूम, मालामाल कर देगा इसका उत्‍पाद, भागलपुर आत्‍मा करेगा आपकी मदद

कम लागत में अगर आप ज्‍यादा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए मशरूम उत्‍पादन बेहतर विकल्‍प हो सकता है। इसमें आत एक छोटे से कमरे से मालामाल हो सकते हैं। साथ ही बिक्री में भी कोई परेशानी नहीं होगी।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 09:09 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 09:09 PM (IST)
10x10 के कमरे में लगाएं मशरूम, मालामाल कर देगा इसका उत्‍पाद, भागलपुर आत्‍मा करेगा आपकी मदद
प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान उपस्थित आत्‍मा के उप परियोजना निदेशक प्रभात कुमार सिंह व अन्‍य।

आनलाइन डेस्‍क, भागलपुर। स्‍वरोजगार के लिए मशरू बेहतर विकल्‍प है। 10x10 के एक छोटे से कमरे से आप इसकी शुरुआत कर सकते हैं। इसका उत्‍पाद आपको मालामाल बना देगा। ये बातें आत्‍मा के उप परियोजना निदेशक प्रभात कुमार सिंह ने बुधवार को कही। वह मशरूम उत्‍पादन पर आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन सत्र को संबोधित कर रहे थे। 

उन्‍होंने कहा कि किसानों की आय दोगुनी हो, इसपर तेजी से काम हो रहा है। इसी के तहत आत्‍मा की ओर से मशरूम उत्‍पाद का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। साथ ही अगर किसी किसान को उत्‍पादन से लेकर मार्केटिंग तक में परेशानी होती है तो आत्‍मा की ओर से हर संभव मदद की जाएगी। 

दरअसल, आत्मा भागलपुर द्वारा मशरूम उत्पादन और विपणन विषय पर दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन दिनाक 15 और 16 सितम्बर को आत्मा प्रशिक्षण भवन में आयोजित किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य मशरूम उत्पादन और बिक्री के द्वारा इक्षुक महिला और पुरुष स्वरोजार के अवसर प्रदान करना है। 

प्रशिक्षक उदय कुमार सिन्हा, मशरुम उद्यमी सर्वेश कुमार, प्रीतम कुमार और स्वर्ण सन्ध्या भारती  ने किसानों को प्रशिक्षण दिया। किसानो को ऑस्टर, बटन और दुधिया मशरूम उत्पादन संबंधी सैद्धांतिक और प्रायोगिक जानकारी दी गई। उदय कुमार सिन्‍हा ने बताया कि कम लागत में मशरूम उत्‍पादन कर आप ज्‍यादा मुनाफा कमा सकते हैं। साथ ही इसकी मार्केटिंग में भी कोई परेशानी नहीं है। बाजार में इसकी खूब मांग है।

 

इस दौरान आत्मा के उप परियोजना निदेशक ने किसानों को मशरुम की महत्ता, उपयोग और इसके प्रसंस्करण द्वारा मशरुम से तैयार विभिन्‍न व्‍यंजन जैसे बड़ी, पापड़, अचार, मशरूम पाउडर आदि के बारे में भी विस्‍तार से जानकारी दी। साथ ही उन्‍होंने मार्केटिंग के बारे में भी विस्‍तार से बताया। 

सभी सफल प्रशिक्षु किसानो को प्रशिक्षण उपरांत प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता हैं। प्रशिक्षण कार्यक्रम में आशीष कुमार, परमेश्वर कुमार सिंह, प्रखंड तकनीकि प्रबंधक क्यूरी कुमारी, अन्नू कुमारी आदि उपस्थित थीं। 

chat bot
आपका साथी