स्मार्ट सिटी भागलपुर: योजना की उल्टी गिनती शुरू, जारी है निविदाओं का सिलसिला, जानिए

स्मार्ट सिटी भागलपुर 7.7 करोड़ की लागत से बुढ़ानाथ क्षेत्र का होगा विकास। 3.36 की लागत से शहर के चौक चौराहे का सुंदरीकरण और हाई मास्क लगाने की योजना। 4.51 करोड़ रुपए की लागत से पांच स्थानों पर आधुनिक वेंडिंग जोन का होगा निर्माण।

Dilip Kumar ShuklaMon, 03 May 2021 08:52 AM (IST)
भागलपुर में स्‍मार्ट सिटी के लिए योजनाओं का काम शुरू हो गया है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। शहर में स्मार्ट सिटी की योजना का पांच वर्ष पूरा होने वाला है। केंद्र सरकार के स्मार्ट सिटी मिशन के निर्धारित समय सीमा में मात्र सैंडिस कंपाउंड में ही धरातल पर शुरू कराने में प्रशासन सफल रहा है। यहां भी संवेदक निर्धारित समय सीमा के अनुरूप धरातल पर कार्य नहीं उतर पा रहा। गत माह नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव ने भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बोर्ड की बैठक में कुछ लक्ष्य निर्धारित किए थे। इसके तहत 30 अप्रैल तक सैंडिस कंपाउंड और जयप्रकाश उद्यान में नेहरू स्मारक,क्लीवलैंड मेमोरियल, बास्केटबॉल कोर्ट, लॉन टेनिस कोर्ट और ओपन एयर थिएटर का कार्य पूरा कर हैंड ओवर किया जाना था। नेहरू स्मारक क्लीवलैंड और ओपन एयर थिएटर का 90% कार्य पूरा भी हो गया है। लेकिन अब तक बास्केट और लॉन टेनिस कोर्ट में सिंथेटिक ट्रेक अब तक नहीं बिछाया गया है। यहां इसके अलावे चिल्ड्रन पार्क, मैदान में स्ट्रीट लाइट, चारदिवारी, पार्किंग स्थल, वॉकवे के साथ ड्रेनेज का काम चल रहा है। यहां संवेदक को दिसंबर तक सारा कार्य पूरा करना है।

कई योजनाओं पर होगा कार्य, निविदा जारी

स्मार्ट सिटी के कार्यों में तेजी लाने के लिए निविदाओं का दौर भी जारी हो गया है। अब तक कई महत्वपूर्ण निविदाएं जारी की गई है। जिसमें सिंगल इंटरप्राइजेज से कंट्रोल एंड कमांड केंद्र भवन का कार्य वापस लेने के बाद नए सिरे से निविदा जारी की गई है। 24.88 करोड़ की लागत से कंट्रोल एंड कमांड केंद्र भवन की निविदा 8 मई तक डाला जाएगा। जबकि 10 मई को निविदा ओपन होगी। वही 26.33 करोड़ की लागत से टाउन हॉल का नए सिरे से निविदा जारी किया गया है। 5 मई को निविदा खोली जाएगी। वही 191 करोड़ की लागत से कंट्रोल एंड कमांड केंद्र भवन के सॉफ्टवेयर के लिए निविदा निकाली गई है। बूढ़ानाथ के समीप 7. 7 करोड़ की लागत से घाटों का सुंदरीकरण वह 2000 लोगों के बैठने की क्षमता वाले पार्क वह घाट का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए एजेंसियां 22 मई तक निविदा में शामिल हो सकते हैं। 24 मई को निविदा खोला जाएगा। वही 3.36 करोड़ रुपए की लागत से शहर के शहर के चौक चौराहों का सुंदरीकरण हाई मास्क लाइट भी लगाए जाएंगे इसकी निविदा 22 मई को खोली जाएगी।

स्मार्ट स्कूल पर होगा कार्य

शहरी क्षेत्र के 5 स्कूलों को स्मार्ट सिटी की योजना से जिम्मेदार किया जाएगा। इस योजना पर 6.33 करोड़ रुपए खर्च होंगे। 19 मई तक एजेंसियां निविदा में शामिल हो पाएंगे। जबकि इसकी निविदा 21 मई को खोला जाएगा। इस योजना के तहत स्कूलों के दरवाजे और खिड़कियों की मरम्मत होगी। बाहरी और आंतरिक पेंट काम, छत का जल प्रूफिंग उपचार, इलेक्ट्रिकल वायरिंग और फिटिंग,मुख्य प्रवेश द्वार की मरम्मत, खुले स्थानों में भूनिर्माण, सीसीटीवी निगरानी प्रणाली की स्थापना होगी। इसके साथ कक्षाओं और कॉरिडोर में फर्श, डेस्क, तालिकाओं के साथ फर्निशिंग स्कूल का निर्माण होगा। सभी उपकरणों का संचालन और रखरखाव, बागवानी और वृक्षारोपण, भवन परिसर की वार्षिक पेंटिंग, विद्यालय में उच्चस्तर की स्वच्छता की सुविधा होगी। स्कूल के बुनियादी ढांचे के नवीकरण, फर्नीचर की मरम्मत, उपकरण और स्कूल की अन्य सुविधाओं और सुविधाओं जैसे प्रमुख रखरखाव किया जाएगा। क्लास रूम, प्रयोगशालाओं, पुस्तकालय और स्कूल में सुविधा मिलेगा।

5 स्थानों पर बनेगा स्ट्रीट वेंडिंग

बिहार में स्ट्रीट वेंडिंग जोन का विकास होगा। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत पांच स्थानों पर 4.51 करोड़ की लागत से कार्य होगा। इसकी निविदा 22 मई को खोला जाएगा। जहां भी वेंडिंग जोन बनेगा वहां फाउंडेशन और स्मार्ट संसाधनों से सुसज्जित किया जाएगा। टॉयलेट ब्लॉक का निर्माण, लैंडस्केप एंड हॉर्टिकल्चर, विद्युतीकरण कार्य होगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.