टीएमबीयू में पैट-2021 के लिए 26 जुलाई से होगा आनलाइन आवेदन, यह है प्रक्रिया, जानिए

टीएमबीयू ने पीएचडी नामांकन जांच परीक्षा (पैट) 2021 के लिए आनलाइन आवेदन की तिथि जारी कर दी है। 26 जुलाई से 16 अगस्त तक कर सकेंगे आवेदन। सरकार के गाइडलाइन के बाद जारी होगी परीक्षा की तिथि। जान लें... इसके लिए क्‍या प्रक्रिया है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 10:41 AM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 10:41 AM (IST)
टीएमबीयू में पैट-2021 के लिए 26 जुलाई से होगा आनलाइन आवेदन, यह है प्रक्रिया, जानिए
तिमांविवि में पैट नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) ने पीएचडी नामांकन जांच परीक्षा (पैट) 2021 के लिए आनलाइन आवेदन की तिथि मंगलवार को जारी कर दी है। कुलपति के आदेश से सीसीडीसी डा. केएम सिंह ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। पैट परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी 26 जुलाई से 16 अगस्त तक आनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस बीच विवि का पोर्टल खुला रहेगा। 17 और 18 अगस्त को किसी भी तरह की एडिटिंग का मौका आवेदन करने वाले छात्रों को मिलेगा।

इस बार कुलपति ने देरी से चल रहे सत्र का खामियाजा भुगत रहे छात्रों के हित में बड़ा फैसला लिया है। इस पैट में परीक्षा में पीजी सेमेस्टर चार (सत्र : 2017-19) के छात्रों को भी आवेदन का मौका दिया जाएगा। डीन एकेडमिक्स डा. अशोक कुमार ठाकुर ने बताया कि पैट के आवेदन की प्रक्रिया पूरी करा ली जाएगी। परीक्षा की सारी तैयारियां पूरी कर रखी जाएगी। राज्य सरकार के गाइडलाइन आने के साथ ही परीक्षा तिथि को भी जारी कर दिया जाएगा। पीआरओ डा. दीपक कुमार दिनकर ने बताया कि छात्र तय समय में आवेदन कर दें। अन्यथा उन्हें दोबारा मौका नहीं दिया जाएगा।

2020 की पैट परीक्षा को टीएमबीयू ने कोरोना का हवाला देते हुए टाल दिया था। इसके पूर्व 2019 में होने वाले पैट की परीक्षा फरवरी 2020 में हुई। 2021 में होने वाले पैट के लिए मार्च में ही विभागों से शोध के लिए रिक्तियां मांगी गई थी। किंतु कई विभागों ने रिक्त नहीं भेजी। जिस वजह से देरी हुई और बिहार में लाकडाउन लग गया। किंतु विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस बीच अपनी कागजी कार्रवाई जारी रखी। कुलपति लगातार इसकी मानिटङ्क्षरग कर रही थी।

सीसीडीसी डा. केएम सिंह ने बताया कि विभागों से अपडेट रिक्ति मांगी जाएगी। पूर्व में जो रिक्त दी गई है, उसमें से 2017 में पीआरटी परीक्षा पास करने वाले छात्रों को भी शामिल किया जाएगा। उनकी संख्या कम करके विभागों से रिक्त मांगी जाएगी। इसके बाद सीटों की संख्या का सही आंकड़ा मिल पाएगा।

chat bot
आपका साथी