नक्‍सल प्रभावित क्षेत्र के लोगों को मिलेगी स्‍वास्‍थ्‍य की गारंटी, झाझा में 10 करोड़ से खोले जाएंगे 14 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर

नक्‍सल प्रभावित क्षेत्र के लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य की गारंटी मिलेगी। इसके लिए करोड़ो रुपये की लागत से हेल्‍थ एंड वेलनेस सेंटर खोलने की तैयारी है। झाझा में इसके लिए 14 स्‍थलों को चिन्हित किया गया हैै।एक सेंटर पर 75 लाख रुपये खर्च होंगे।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 05:52 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 05:52 PM (IST)
नक्‍सल प्रभावित क्षेत्र के लोगों को मिलेगी स्‍वास्‍थ्‍य की गारंटी, झाझा में 10 करोड़ से खोले जाएंगे 14 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर
नक्‍सल प्रभावित क्षेत्र के लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य की गारंटी मिलेगी।

संवाद सूत्र, झाझा (जमुई)। जंगल, पहाड़, नदी से घिरे व पिछड़ा क्षेत्र के रूप में जाने जानी वाली झाझा प्रखंड के लोगों को अब स्वास्थ्य सुविधा के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। झाझा प्रखंड में 14 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर प्रारंभ करने की स्वीकृति मिली है। पूर्व मंत्री सह झाझा विधायक दामोदर रावत ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों के रोगियों को बहुत लाभ मिलेगा। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत जिले में 75 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की स्वीकृति मिली है। जिसमें झाझा विधानसभा क्षेत्र में 31 सेंटर बनाए जाएंगे।

प्रत्‍येक सेंटर पर खर्च किए जाएंगे 75 लाख रुपये

इसमें झाझा प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में 14 सेंटर स्थापित किया जाएगा। जिसके लिए पूर्व में ही भूमि का चयन कर लिया गया था। एक सेंटर पर 75 लाख रुपया खर्च किया जाना है। इस हिसाब से स्वास्थ्य व्यवस्था में प्रखंड में साढ़े दस करोड़ रुपया खर्च किया जाएगा। इसके अलावा धमना, बुढ़ीखार, चांय, नारगंजो, बोड़वा एवं सिमुलतला उपस्वास्थ्य केंद्र को भवन सहित सभी सुविधा से लेस किया जाएगा। श्री रावत ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है। श्री रावत ने रेफरल अस्पताल के जर्जर भवन के लिए प्रस्ताव भेजने तथा जल्द ही स्वीकृति मिलने की उम्मीद जताई। बताया कि प्रत्येक अस्पताल को वेंटिलेटर युक्त एक एम्बुलेंस एवं एक सामान्य एम्बुलेंस प्रदान किया जा रहा है। इस मौके पर जदयू नेता सुबोध केसरी, पूर्व नगर अध्यक्ष मोहन पासवान, जदयू नगर अध्यक्ष शशिकांत झा, चंदन माथुरी, दीवाकर माथुरी, राहुल कुमार समेत कई जदयू कार्यकर्ता उपस्थित थे।

प्रखंड में यहां बनेगा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर

प्रखंड के चांय, दादपुर, अस्ता, जुडपनिया, पैरगाहा, चरैया, बोड़वा, धपरी, चीतोचक, छुछुनरिया, खुरंडा, सतीघाट, बखौरी बथान एवं बैजला में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर स्थापित किया जाएगा। इसमें कई गांव उग्रवाद प्रभावित भी माना जाता है।  

chat bot
आपका साथी