डेंगू से लोग बेहाल, पर नहीं हो रही फागिग

भागलपुर। शहर में डेंगू के डंक से लोग बेहाल हैं लेकिन नगर निगम ने अपनी ओर से अब तक कवायद शुरू नहीं की है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 04:53 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 04:53 AM (IST)
डेंगू से लोग बेहाल, पर नहीं हो रही फागिग
डेंगू से लोग बेहाल, पर नहीं हो रही फागिग

भागलपुर। शहर में डेंगू के डंक से लोग बेहाल हैं, लेकिन नगर निगम ने अपनी ओर से अब तक कवायद शुरू नहीं की है। नालियां जाम हैं और जलजमाव वाले क्षेत्रों में डेंगू का लार्वा तेजी से फैल रहा है, जबकि डेंगू की जद में सिर्फ गरीब ही नहीं होते है बल्कि डेंगू के असर से हर तबका परेशान होता है। नगर निगम के मुताबिक सभी 51 वार्डों के लिए फागिग और स्प्रे मशीन मंगाई गई है। नगर निगम ने नई फागिग मशीनें खरीदी हैं, लेकिन इसमें से 12 फागिग मशीनें खराब हो चुके हैं, जिनकी मरम्मत तक नहीं कराई गई। वहीं, आपरेटर इस मशीन को सही तरीके से संचालन भी नहीं कर पाते हैं। कुछ देर चलने के बाद मशीन से आग निकलने की तकनीकी समस्या बनी हुई है।

----------------

इन इलाकों में डेंगू का प्रभाव

निगम के सभी चार जोन में सप्ताह में दो दिन फागिग कराने का रोस्टर जारी किया गया है। हकीकत में ऐसा नहीं है। डेंगू के मच्छर और लार्वा को मारने के लिए लगातार फागिग नहीं हो रही है। वहीं, शहरवासी ही इस दावे पर सवाल खड़े कर रहे हैं, जबकि शहर में दो साल पहले डेंगू से सबसे ज्यादा दक्षिणी क्षेत्र के मिरजानहाट, इशाकचक व आदमपुर आदि प्रभावित रहा था। यहां शायद ही ऐसा कोई घर था जहां डेंगू के मरी•ा न हो। दरअसल, बारिश शुरू होते ही डेंगू के मरीज बढ़ने लगते हैं और जब तक ठंड की दस्तक नहीं होती है तब तक हर दिन नए डेंगू के मरीज अस्पताल में भर्ती होते है।

----------

जमा है बारिश का पानी, छिड़काव नदारद

शहर के कुतुबगंज, अलीगंज मिस्त्री टोला, लालूचक, बुद्धुचक, बाबूटोला समेत उन तमाम इलाकों में खाली पड़े प्लाटों में भरे पानी में डेंगू के मच्छर पनप रहे हैं, लेकिन, नगर निगम के स्तर से न जलनिकासी का प्रबंध किया जा रहा और न ही जलजमाव वाले स्थानों पर किसी तरह का छिड़काव किया जा रहा है। नगर निगम की लापरवाही के कारण शहर में डेंगू के मच्छरों का आतंक है। इसके अलावा शहर की सड़कों, गलियों और खाली प्लाटों में बुधवार की बारिश का पानी अब तक जमा हुआ है, जिनमें अब मच्छरों का लार्वा पनप रहा है। एंटी लार्वा का छिड़काव न होने और सड़क किनारे गंदगी में पानी जमा होने के कारण मच्छरों का प्रकोप भी है। सड़क किनारे तीन दिनों से बारिश का पानी जमा हुआ है। इसमें भी अब मच्छरों का लार्वा पनप रहा है। नगर निगम के वाहन यहां से निकले, लेकिन एंटी लार्वा का छिड़काव नहीं हुआ। सड़कें टूटी होने के कारण पानी जमा हुआ है। इसमें अब मच्छर पनप रहे हैं।

--------------------

कोट वार्डो में फागिग कराई गई है। शुक्रवार को वार्ड 29 व 31 में फागिग हुई है। डेंगू से बचाव को लेकर जोनल प्रभारी को एक माह तक लगातार फागिग का निर्देश दिया गया है।

- प्रफुल्ल चंद्र यादव, नगर आयुक्त

chat bot
आपका साथी