बदलता मौसम कहीं बना दें आपको बीमार, संभल जाइए... बता रहे चिकित्‍सक

ठंड और कभी गर्मी के चक्कर में लोग हो रहे शिकार अस्पताल में बढ़ रही भीड़। 15 से 20 बच्चे कोल्उ डायरिया और सर्दी के बच्चे पहुंचे रहे मेडिकल अस्पताल। 10 से 15 बीपी और सुगर के बुजुर्ग और अधेड़ पहुंचे अस्पताल।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 01:56 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 01:56 PM (IST)
बदलता मौसम कहीं बना दें आपको बीमार, संभल जाइए... बता रहे चिकित्‍सक
बदलते मौसम में लोग हो रहे बीमार।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। मौसम में अचानक आए बदलाव में लोगों को अपने स्वस्थ्य लेकर चिंतित रहने की जरूरत है। गर्मी के बीच अचानक ठंड का अनुभव और फिर उमस भरी गर्मी होने के कारण बरती गई अनदेखी खतरनाक साबित हो सकती है। अनियमित रहन-सहन बीमारियों को दावत दे सकता है। दिन में गर्मी और शाम से ठंड की वजह से बच्चे और बुजुर्ग बीमार पड़ रहे हैं। मौसम बदलने के बाद बच्चे और बुर्जुगों की सेहत पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इस दौरान रक्तचाप और मधुमेह के मरीजों को भी विशेष सावधान रहें। सर्दी, श्वांस और जुकाम को अनदेखी करना परेशानी का सबब बन सकता है।

मरीजों की बढ़ी संख्या

अस्पताल में इन दिनों कोल्ड डायरिया, सर्दी-खांसी और बुखार के मामले सामने आ रहे हैं। शहर के दोनों अस्पतालों में अमूमन 15 से 20 बच्चों को लेकर स्वजन अस्पताल पहुंच रहे हैं। कुछ ऐसा ही हाल बीपी, श्वांस और सुगर से संबंधित 10 से 15 मरीज हर दिन अस्पताल में इलाज कराने पहुंच रहे हैं।

दिनचर्या में सतर्कता है जरूरी

मौसम में बदलाव के समय स्वछता और सतर्कता बरतकर बीमारियों की आशंका को हद तक कम किया जा सकता है। बदलते मौसम में संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है। इसके लिए नियमित खान पान और साफ-सफाई बरतना आवश्यक है। सावधानी बरतकर इसे हद तक रोका जा सकता है।

इन बातों पर रखें विशेष ध्यान

-बदलते मौसम में संक्रमण का खतरा होता है। ऐसे में गर्म कपड़े पहनना चाहिए।

-खानपान पर ध्यान देने की जरूरत है। पौष्टिक आहार लेना चाहिए।

-ठंडे पदार्थों का सेवन भी कई बार वायरल बुखार का कारण बन जाता है।

-आइसक्रीम, ठंड पेय पदार्थ और जंक फूड से भी बचें।

बच्चों पर विशेष ध्यान दें : डॉ. खलील

शिशु रोग विशेषज्ञ सह जेएलएनएमसीएच के सहायक प्राध्यापक डॉ. खलील अहमद का कहना है कि ठंड में बच्चों को बाहर न निकालें। बच्चों को सर्दी, खांसी, बुखार, कोल्ड डायरिया के साथ ब्रोंकाइटिस का खतरा बना रहता है। गर्म कपड़ा पहनाकर रखें। गर्म पानी और दूध ही पीने को दें। ज्यादा परेशानी होने पर डॉक्टर की सलाह लें।

chat bot
आपका साथी