भागलपुर में जल आपूर्ति के लिए बिछाई जा रही पाइप लाइनें बनी मुसीबत का कारण, सकरे हो गए मुख्य मार्ग, हर रोज लग रहा जाम

भागलपुर में जल आपूर्ति के लिए बिछाए जा रहे पाइपों के जाल ने लोगों के सामने समस्या खड़ी कर दी है। बारिश के चलते जमजमाव हो रहा है तो वहीं मुख्य मार्गों में हर रोज जाम लग रहा है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 01:37 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 01:37 PM (IST)
भागलपुर में जल आपूर्ति के लिए बिछाई जा रही पाइप लाइनें बनी मुसीबत का कारण, सकरे हो गए मुख्य मार्ग, हर रोज लग रहा जाम
भागलपुर में जल आपूर्ति हेतु बिछाई जा रही पाइप लाइन।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। शहर में जल आपूर्ति हेतु पाइप लाइन बिछाने के चलते मुख्य मार्ग बदसूरत दिखने लगा है। तिलकामांझी से बरारी मुख्य मार्ग हो या कचहरी मार्ग या साहेबगंज-सराय मुख्य मार्ग, यहां सड़कें खोदकर मिट्टी का ढेर खड़ा कर दिया गया है। इससे सड़कें जहां संकीर्ण हो गई हैं। वहीं, इसके प्रभाव से सड़क पर जलजमाव और जाम की समस्या हो रही है, जिससे शहरवासी परेशान हैं।

यातायात व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो गई है। डीएम सुब्रत कुमार सेन से समस्या निदान के लिए बुडको और पथ निर्माण की जिम्मेदारी तय कर दी है। बावजूद इसके, दोनों एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। समस्या के समाधान से पल्ला झाड़ रहे हैं। 

बुडको के अभियंता ने कहा कि पाइप बिछाने के बाद मिट्टी बिछाकर मोटरेबल करना है। सड़क निर्माण की जिम्मेदारी पथ निर्माण की है। विभागों के बीच लड़ाई में शहरवासी पिस रहे हैं।  

15 किलोमीटर सड़क पर पाइप बिछाने की योजना 

शहर में नाथनगर से बरारी के बीच पथ निर्माण विभाग की करीब 15 किलोमीटर सड़क पर पाइप बिछाया जाएगा। इसमें से हाउसिंग बोर्ड से माउंट कार्मेल तक 30 जून तक कार्य पूरा करना है। बुडको ने तिलकामांझी चौक से कचहरी चौक तक एवं तिलकामांझी चौक से जिलाधिकारी आवास तक कुल 150 मीटर पाइप लाइन का कार्य करेगा।

साहेबंगज से सराय व कोतवाली चौक तक पीसीसी सड़क तोड़कर पाइप बिछाया जा रहा है। इससे सड़क की चौड़ाई कम हो गई है। वहीं मायागंज अस्पताल में 376 मीटर में पाइप लाइन और मायागंज मुख्य द्वार के पास कुल 144 मीटर पाइप बिछाया है। जिसका पुर्ननिर्माण किया गया है। मायागंज अस्पताल में 376 मीटर का कार्य पूर्ण हो चुका है। मायागंज मुख्य द्वार के पास 144 मीटर पाइप लाइन किया गया है। दूसरी तरफ खलीफाबाग व मुख्य बाजार में वर्ष 2022 में पाइप बिछाया जाएगा। 

बैठक में नगर आयुक्त ने कराया था अवगत 

डीएम के समक्ष नगर आयुक्त ने अवगत कराया था कि बुडको द्वारा जलापूर्ति योजना के तहत सड़क को काटकर पाइप बिछाया गया है। सड़क पर मिट्टी जमा होने एवं उसके दलदली होने के कारण जाम की स्थिति उत्पन्न हो रही है। पाइप लाइन बिछाने के उपरान्त निकाले गये मलबे व मिट्टी को अविलंब हटाने की आवश्यकता है, ताकि वर्षा होने की स्थिति में कीचड़ नहीं हो। पाइप बिछाने का कार्य पूर्ण होने पर सड़क को अविलंब मोटरेबल कराया जाना आवश्यक है। 

डीएम ने बुडको को दिया है निर्देश 

जलापूर्ति योजना के कार्यपालक अभियंता को डीएम ने योजना की समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया कि पाइप लाइन बिछाने के लिए खुदाई किये गये स्थलों से मिट्टी हटाएं। कार्य पूर्ण होने के उपरांत उक्त स्थल को मोटरेबल बनाने का दायित्व संवेदक का है। इसलिए यथाशीघ्र वैसे स्थल जहां पाइप  बिछाने के क्रम में सड़क को काटकर मिट्टी निकाला गया है, उक्त स्थलों का अविलंब बैकफिलिंग कर मोटरेबल बनाना सुनिश्चित करें, ताकि किसी प्रकार का जल जमाव की स्थिति या यातायात व्यवस्था में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हो।

कार्यों के लिए तय हुआ था ट्रैफिक प्लान 

जलापूर्ति योजना के तहत यातायात एवं विधि-व्यवस्था को लेकर सदर अनुमंडल पदाधिकारी व पुलिस उपाधीक्षक यातायात को भी यातायात व्यवस्था की जिम्मेवारी दी गई है।

chat bot
आपका साथी