पैट परीक्षा 2021: तिमांविवि और पीजी विभाग में समन्वय नहीं रहने से छात्रों हो रहे परेशान, भटक रहे यहां से वहां

पैट परीक्षा 2021 टीएमबीयू प्रशासन और पीजी विभागों के बीच समन्वय का अभाव है। इससे छात्र इधर से उधर भटक रहे हैं। पीजी रिसर्च काउंसिल की बैठक में निर्णय के बाद भी भेजी गई अधूरी जानकारी। डीन एकेडमिक्स ने कहा जारी होगा नया निर्देश।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 09:23 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 09:23 AM (IST)
पैट परीक्षा 2021: तिमांविवि और पीजी विभाग में समन्वय नहीं रहने से छात्रों हो रहे परेशान, भटक रहे यहां से वहां
पैट परीक्षा 2021: विवि और पीजी विभाग का चक्‍कर काट रहे छात्र।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) प्रशासन और पीजी विभागों के बीच समन्वय का अभाव है। इसका परिणाम इस बार टीएमबीयू से पीएचडी करने की आस लिए कुछ विषयों के छात्रों को भुगतना होगा। दरअसल, मामला पैट-2021 से जुड़ा है। पीजी विभागों द्वारा विवि को पैट की रिक्त सीटों के बारे में जानकारी दी गई है, जिसमें कई विषयों में शून्य सीट दिखाई गई है। ऐसे विभागों ने अपने नए शिक्षकों को इस रिक्ति में शामिल नहीं किया है। जबकि पीजी रिसर्च काउंसिल में इसका निर्देश सभी विभागाध्यक्षों को दिया गया था।

मैथिली और हिंदी में भी शून्य सीटें दिखाकर सूची जारी की गई। किंतु इन दोनों विषयों में कई नव नियुक्त शिक्षक थे, जिनकी प्राबेशन अवधि आगे के माह में पूरी होने वाली है। तब वहां के विभागाध्यक्ष ने नए शिक्षकों जिक्र करते हुए दोबारा विश्वविद्यालय को पत्र देकर रिक्त सीटों के बारे में जानकारी दी। पीजी इतिहास समेत कुछ विषयों में इसी तरह नव नियुक्त शिक्षकों की प्रोबेशन अवधि आगे के माह में पूरी हो रही है। किंतु वहां के विभागाध्यक्षों द्वारा नए शिक्षकों को शामिल करते हुए विश्वविद्यालय को सूची नहीं भेजी गई है। पीजी इतिहास के विभागाध्यक्ष डा. एचएस मिश्रा ने कहा कि विवि द्वारा मार्च में रिक्त मांगी गई थी। पत्र नहीं आया है। यदि विवि से पत्र आता है तो दोबारा नए शिक्षकों को शामिल करते हुए रिक्त भेजेंगे।

डीन एकेडमिक्स डा. अशोक ठाकुर ने कहा कि विभागाध्यक्षों को आगे के माह में प्रोबेशन अवधि को पूरा करने वाले शिक्षकों के साथ रिक्त सीटें भेजनी थी। इसका निर्णय विश्वविद्यालय में पीजी रिसर्च बोर्ड की बैठक में लिया गया था। अब दोबारा से इस मामले में कुलपति से आदेश लेकर पत्र जारी किया जाएगा।

अग्रिम राशि का नहीं कराते समायोजन

टीएमबीयू द्वारा समय-समय पर भी कालेजों और पीजी विभागों को विभिन्न कार्यों जैसे परीक्षा संचालन, उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन के लिए कार्यरत शिक्षकों को अग्रिम राशि दी जाती है, किंतु समय पर राशि का समायोजन नहीं होता है। जिससे संबंधित शिक्षकों के एकाउंट पर वह राशि अग्रिम के रूप में ही दर्ज रह जाती है। इससे अंगीभूत कालेजों और पीजी विभागों के नियमित शिक्षकों को सेवानिवृत्ति के बाद परेशानी उठानी पड़ती है। इस लेकर कुलसचिव डा. निरंजन प्रसाद यादव ने सभी कालेजों के प्राचार्य और पीजी विभागाध्यक्षों को निर्देश जारी किया है। उन्होंने कहा है कि जो भी राशि अग्रिम ली जाती है, उसका एक वर्ष के भीतर समायोजन करा लें।

chat bot
आपका साथी