यात्री की मौत से जागा रेलवे, मेमू ट्रेन में बढ़ेंगे कोच

यात्री की मौत से जागा रेलवे, मेमू ट्रेन में बढ़ेंगे कोच
Publish Date:Tue, 29 Sep 2020 07:53 AM (IST) Author: Jagran

भागलपुर। घोघा-लैलख स्टेशन के बीच सोमवार को साहिबगंज-भागलपुर-किऊल मेमू पैसेंजर (कोविड स्पेशल) से गिरकर दो यात्री घायल हो गए। इनमें से सन्हौला प्रखंड के ताड़र निवासी मदन ठाकुर की मौत देर शाम इलाज के दौरान जेएलएनएमसीएच में हो गई। वहीं दूसरे यात्री देवनारायण तांती का इलाज चल रहा है। इधर, ट्रेन में हो रही भीड़ की सूचना पर मालदा रेल मंडल ने पूर्व रेलवे मुख्यालय को घटना से अवगत कराया। इसके बाद मुख्यालय ने आठ की जगह 12 कोच वाली मेमू (मल्टीपल इलेक्ट्रिक यूनिट) ट्रेन चलाने का निर्देश दिया है।

दरअसल, साहिबगंज और जमालपुर के बीच एक जोड़ी मेमू पैसेंजर का परिचालन हो रहा है। सोमवार को एकचारी और घोघा स्टेशन पर मेमू पैसेंजर में सवार होने के लिए यात्रियों की भीड़ उमड़ गई। किसी ने खिड़की से कोच में प्रवेश किया तो कई गलत दिशा से सवार हुए। ट्रेन में निर्धारित सीट एक हजार से चार गुना अधिक यात्री सवार हो गए। सीट से लेकर पायदान (गेट) पर लटकर यात्री सफर करते दिखे। यात्रियों की भीड़ के आगे रेलवे प्रशासन भी पूरी तरह बेबस दिखा।

-------------------------

भागलपुर में सैलून में काम करता था मदन

सन्हौला प्रखंड के ताड़र निवासी मदन ठाकुर भागलुपर के एक सैलून में काम करता था। लॉकडाउन में ट्रेन बंद होने से वह काम पर नहीं जा रहा था। इस बीच 26 सितंबर से मेमू पैसेंजर का परिचालन शुरू हुआ तो मदन काम पर जाने लगा। सोमवार की सुबह 8.30 बजे वह टिकट लेकर मेमू पैसेंजर में सवार हुआ। कोच में जगह नहीं मिलने के कारण वह गेट पर सफर कर रहा था। भीड़ की वजह से चलती ट्रेन से गिर गया।

-------------------

भीड़ के कारण नहीं प्रवेश कर सके कोच में, लौट गए

मेमू पैसेंजर में ज्यादा भीड़ होने की वजह से सबौर, भागलपुर और सुल्तानगंज स्टेशन पर दर्जनों यात्री सफर करने से वंचित रह गए। टिकट लेने के बाद भी भीड़ के कारण कोच के अंदर प्रवेश नहीं कर सके। ऐसे में इन्हें लौटना पड़ा। भागलपुर जंक्शन पर मेमू पैसेंजर से किऊल तक सफर करने आए यात्री राहुल, रामप्रवेश मंडल, स्वेता और राजीव ने बताया कि ट्रेन में काफी भीड़ है। कोच में प्रवेश करना भी मुश्किल था। रेलवे को दूसरी ट्रेन चलाने और मेमू में कोच की संख्या बढ़ानी चाहिए।

--------------------

कोट

-मेमू पैसेंजर में कोचों की संख्या बढ़ाने के लिए पूर्व रेलवे मुख्यालय कोलकाता को आग्रह किया गया है। एक-दो दिनों में 12 कोच वाली मेमू पैसेंजर का परिचालन शुरू होगा।

-यतेंद्र कुमार, डीआरएम।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.