Panchayat elections 2021: हर बूथ पर तैनात रहेंगे पांच जवान, हर दो मतदान केंद्र पर रहेगा एक पीसीसीपी, पूर्णिया में जानें क्‍या है तैयार?

Panchayat election 2021 पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के व्‍यापक इंतजाम किए जाएंगे। इसके लिए पांच-पांच जवानों की तैनाती की जाएगी। पूर्णिया में इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Thu, 12 Aug 2021 04:48 PM (IST) Updated:Thu, 12 Aug 2021 04:48 PM (IST)
Panchayat elections 2021: हर बूथ पर तैनात रहेंगे पांच जवान, हर दो मतदान केंद्र पर रहेगा एक पीसीसीपी, पूर्णिया में जानें क्‍या है तैयार?
Panchayat election 2021 : पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी शुरू हो गई है।

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। Panchayat election 2021 : दस चरणों में पहली बार ईवीएम से होने वाला पंचायत चुनाव कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगा। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने पहले ही पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था को लेकर गाइडलाइन जारी कर रखा है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देश के आलोक में इस राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रत्येक सामान्य बूथ पर 1-4 सुरक्षा बल नियुक्त करने का निर्णय लिया है जबकि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में यह संख्या बढ कर भवनवार 2-8 हो जाएगी।

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी को बूथवार सुरक्षा बलों का आकलन कर पुलिस मुख्यालय को सुचित करने का निर्देश दिया है। ताकि पर्याप्त संख्या में पुलिस बल उन्हें मुहैया कराया जा सके। चुनाव में जिला पुलिस बल, बिहार सैन्य पुलिस (बीएमपी) और होमगार्ड के जवानों की तैनाती की जाएगी। विदित हो कि जिले में ईसीआईएल के एम-2 माडल ईवीएम से पंचायत चुनाव करया जाएगा।

पीसीसीपी टीम के साथ भी रहेंगे 1-4 के आधार पर सुरक्षा बल

पूर्व में निर्धारित तिथि पर होने वाले चुनाव के लिए बूथवार 1-3 सुरक्षा बल की आवश्यकता जताई गई थी। लेकिन एमवी-2 ईवीएम से होने वाले चुनाव को लेकर भारत निर्वाचन आयोग से मिले निर्देश बाद अब हर बूथ पर 1-4 सुरक्षा बल तैानात होंगे। राज्य निर्वाचन आयोग से मिले निर्देशानुसार प्रत्येक दो मतदान केंद्रो पर एक पीसीसीपी की टीम रहेगी जिसके साथ कम से कम 1-4 के आधार पर सुरक्षा बल लगाया जाना है। इसके अलावा प्रत्येक पंचायत स्तर पर एक ईवीएम कलस्टर होगा। वहां मतदान केंद्र पर यदि कोई ईवीएम खराब होता है तो उन्हें त्वरित बदलने के लिए ईवीएम सुरक्षित रखे जाएंगे। उसकी सुरक्षा के लिए भी मजिस्ट्रेट के साथ कम से कम 1-4 के आधार पर सुरक्षा बल नियुक्त किए जाएंगे।

प्रत्येक प्रखंड स्तरीय नियंत्रण कक्ष के साथ भी कम से कम 1-4 एवं अनुमंडल पदाधिकारी के साथ प्रति निर्वाचन वाले प्रत्येक प्रखंड हेतु 1-4 तथा जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष के साथ भी 1-4 के आधार पर सुरक्षा बल लगाए जाएंगे। भारत निर्वाचन आयोग के मानक के अनुरूप प्रत्येक वज्रगृह की 24 घंटे त्रुटिरहित सुरक्षा के लिए 2-8 के आधार पर तीन सेक्शन सुरक्षा बल लगाए जाने हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने उक्त आधार पर आवश्यक सुरक्षा बलों का आकलन कर रिपोर्ट पुलिस मुख्यालय भेजने का निर्देश जिला निर्वाचन पदाधिकारी को दिया है।

चुनाव के लिए बनाए जाएंगे 3225 मतदान केंद्र

जिले में पंचायत चुनाव के लिए 3225 मतदान केंद्र बनाये जाएंगे जिसमें से 3119 मूल मतदान केंद्र व 106 सहायक मतदान केंद्र होंगे। चुनाव के लिए जहां 240 सेक्टर सह ईवीएम कलस्टर बनाए जाएंगे वहीं 50 जोन बनाने का निर्णय लिया गया है। सबसे अधिक अमौर में 24 सेक्टर सह ईवीएम कलस्टर सेंटर बनाए गए हैं जबकि सबसे कम श्रीनगर में 9 बनाए गए हैं। वहीं जिले को प्रति पांच पंचायत पर एक जोन के हिसाब से 50 जोन में बांटा गया है। हर प्रखंड मुख्यालय में एक-एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जा रहे हैं।

जिले में पंचायत चुनाव के लिए 4659 बीयू व 4984 सीयू की जरूरत

जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी सह पंचायत चुनाव के नोडल अधिकारी ने बताया कि जिले में 10 चरणों में पंचायत चुनाव का आयोजन किया जाना है जिसमें दो चरणों के आधार पर ईवीएम का आवंटन किया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में दो चरणों में अधिकतम 863 मतदान केंद्रों पर मतदान होना है।

chat bot
आपका साथी