Oxygen plant: पूर्णिया के इस अनुमंडलीय अस्पताल में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट, ऐसी है तैयारी

Oxygen plant कोरोना काल में ऑक्‍सीजन की महत्‍ता काफी बढ़ गई है। कोरोना पीडि़त मरीजों को ऑक्‍सीजन की जरुतर पड़ती है। इसके लिए लगातार ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाए जा रहे हैं। पूर्णिया में भी ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाने की तैयारी चल रही है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 09:32 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 09:32 AM (IST)
Oxygen plant: पूर्णिया के इस अनुमंडलीय अस्पताल में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट, ऐसी है तैयारी
पूर्णिया में ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाने की तैयारी चल रही है।

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। अनुमंडलीय अस्पताल परिसर में राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण द्वारा ऑक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा । उक्त बातों की जानकारी देते हुए बनमनखी विधायक सह कृषि उद्योग विकास समिति के सभापति कृष्ण कुमार ऋषि ने बताया कि, सरकार द्वारा पूर्व में किए गए घोषणा के अनुरूप कार्य को अमलीजामा पहनाना प्रारंभ कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण के द्वारा 960 लीटर प्रति मिनट की क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट बनमनखी अनुमंडल अस्पताल में शीघ्र लगाया जाएगा।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि अनुमंडलीय अस्पताल बनमनखी में कोरोना काल में अनुमंडल प्रशासन एवं सहयोगी अग्रिम पंक्ति में खड़े होकर कोविड-19 से लड़ाई लड़ रहा है जो काबिले तारीफ है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के समय ही अनुमंडलीय अस्पताल प्रभारी डॉ. प्रिंस कुमार सुमन ने जिला प्रशासन के निर्देश पर प्रत्येक बेड तक गैस पाइप लाइन लगाने का काम प्रारंभ किया था जो अंतिम चरण में है। विधायक ऋषि ने बताया कि ऑक्सीजन के बड़े सेलेंडर के माध्यम से प्रत्येक बेड तक पाइप लाइन द्वारा आक्सीजन फिलहाल पहुंचाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि यह ऑक्सीजन प्लांट वातावरण से सीधे ऑक्सीजन लेकर पीएसएसे टेक्नोलॉजी के माध्यम से ऑक्सीजन सीधे तैयार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एनएचएआई द्वारा मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट की आधारभूत संरचना तैयार किया जाएगा तत्पश्चात संगत स्थापित करने का काम एलएनटी और टाटा द्वारा किया जाएगा तथा पाइप लाइन बिछाकर ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी। उन्होंने आम लोगों से आग्रह किया की गाइड लाइन के अनुसार मास्क लगावें एवं शारीरिक दूरी बनाकर रखें सरकार एक एक व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए चिंता लगातार कर रही है।

इस बीच कोरोना का संक्रमण भी पूर्णिया जिले में काफी बढ़ता जा रहा है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की बेहतर तैयारी नहीं है। इस कारण मरीजों को काफी परेशानी हो रही है। लगातार मरीजों को ऑक्‍सीजन की समस्‍या होती है। अब जिले में कुछ जगहों पर ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाने की तैयारी चल रही है।

chat bot
आपका साथी