Oxygen bottling unit: बिहार के इस जिले में प्रतिदिन 250 सिलेंडर की होगी आपूर्ति, एक सप्‍ताह का लिया समय

बांका में ऑक्‍सीजन की आपूर्ति की कवायद शुरू।

Oxygen bottling unit बांका सदर अस्पताल में ऑक्सीजन बॉटलिंग यूनिट की स्थापना की जा रही है। एक करोड़ रुपये की लागत से होगा प्लांट का काम शुरू किया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि दो दिनों में बनाकर भेजी जाएगी प्राेजक्ट रिपोर्ट।

Dilip Kumar ShuklaSun, 09 May 2021 07:10 AM (IST)

जागरण संवाददाता, बांका। सदर अस्पताल में ऑक्सीजन बॉटलिंग यूनिट की स्थापना का रास्ता साफ हो गया है। शनिवार को अधिकारियों के साथ बैठक में एक सप्ताह में प्लांट निर्माण का काम शुरु करने की रणनीति बनाई गई है। एक करोड़ की लागत से स्थापित प्लांट से प्रतिदिन 250 ऑक्सीजन सिलेंडरों की आपूर्ति होगी। दो दिनों में प्राेजक्ट बनाकर भेजा जाएगा।

डीएम सुहर्ष भगत ने बैठक के बाद बताया कि इसकी कवायद एक माह से चल रही थी। जिसे पूरा कर लिया गया है। लगभग एक करोड़ की लागत से प्लांट की स्थापना की जाएगी। चेन्नई की कंपनी पेट्रोनास द्वारा बनाया जाएगा। मलेशिया स्तर की उक्त कंपनी इंडियन ऑयल के साथ मिलकर देश में काम करती है। आईपीपीसी द्वारा बेहतर क्लालिटी के साथ इसका निर्माण किया जाएगा। डीएम ने बताया कि सदर अस्पताल परिसर में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के लिए स्थल का चयन कर लिया गया है।

ज्ञात हो कि जिला में एक सदर अस्पताल के साथ ही बौंसी, अमरपुर एवं कटोरिया में रेफरल अस्पताल है। जहां प्रतिदिन तीन से पांच सौ मरीजों का इलाज प्रतिदिन होता है। ऑक्सीजन की कमी के कारण मरीजों को भागलपुर या देवघर रेफर करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में सदर अस्पताल में इसकी स्थापना से यहां के रोगियों को काफी लाभ मिलेगा।

अमरपुर में कोविड स्पेशल केयर सेंटर की स्थापना

अमरपुर रेफरल अस्पताल में स्पेशल कोविड केयर सेंटर की स्थापना की जाएगी। दस लाख रुपये की लागत से उक्त सेंटर में सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध होगी। डीएम सुहर्ष भगत ने बताया कि सेंटर में ऑपरेशन थियेटर से लेकर अन्य सुविधा होगी। विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा सिजेरियन ऑपरेशन भी किया जाएगा। फिलहाल, इसे कोविड स्पेशल केयर सेंटर का नाम दिया गया है। सभी तरह के इंफ्रास्टचर में लगभग दस लाख रुपये का खर्च होगा। एक पखवारा के अंदर सेंटर में सभी तरह के काम होंगे। प्रशासन द्वारा इसकी तैयारी की जा रही है। डीएम ने बताया कि अधिकारियों को इसके लिए निर्देशित कर दिया गया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.